शुक्रवार, 27 मार्च 2020

जर्मनी में नागरिकता कैसे पायें!

इतने सालों से यहां रहते हुए क्या आप भी सोच रहे हैं कि अब जर्मनी के नागरिक बन जाना चाहिए। क्यों नही? इसके साथ-साथ बहुत सी सहूलतें भी बढ़ जाएंगी। बैठे-बैठे यूरोप या विश्व भर में सैर-सपाटे करने के लिए बस तैयार हो जाएं। टिकट खरीदी तो बस चल पड़े। यह सब भारतीय पासपोर्ट से संभव नहीं। बहुत से देशों में जाने के लिए जर्मन नागरिकों को वीज़ा लेने की आवश्यकता नहीं, चाहे वह तुर्की है या इंगलैंड, आस्ट्रेलिया है या अमरीका। हर प्रवासी जिसे यहां जर्मनी में कानूनी तौर से रहते हुए लंबा समय हो गया हो, जर्मनी की नागरिकता पा सकता है। नागरिकता पाने के लिए नीचे लिखी शर्तें पूरी करनी जरूरी हैं।
अगर ...
  1. आप जर्मनी में कानूनी तरीके से आठ साल से अधिक रह रहे हैं;
  2. आपके पास जर्मनी में रहने के लिए स्थायी वीज़ा (unbefristete Aufenthaltserlaunis, Niederlassungserlaubnis, Aufenthaltsberechtigung) है;
  3. आपके पास अपने तथा अपने बच्चों के जीवन-निर्वाह के लिए नौकरी-धंधा है (मतलब अगर आपको सोशल दफ़्तर और „हार्ट्स IV“ से आर्थिक सहायता नहीं मिलती);
  4. आपने जर्मनी में कोई जुर्म नहीं किया है;
  5. आपको पर्याप्त जर्मन आती है;
  6. आपको यहां के क़ानूनों, नियमों और इतिहास के बारे में जानकारी है;
  7. आप जर्मन संविधि के स्वतंत्र गण्तंत्रीय मूल सिद्धांतों को स्वीकार करते हैं;
  8. आपको जर्मनी के सामाजिक जीवन और लोकाचार के बारे में जानकारी है (इंटीग्रेशन कोर्स);
  9. और आप अपनी भारतीय नागरिकता छोड़ देते हैं।
नागरिकता पाने का आवेदन कौन कर सकता है?
16 साल की उम्र के बाद हर प्रवासी जर्मन नागरिकता पाने के लिए खुद आवेदन पत्र भर सकता है। उससे कम उमर के बच्चों के लिए उनके मां-बाप आवेदन पत्र भर सकते हैं।

नागरिकता पाने का आवेदन पत्र कहां जमा करवाया जाए?
आवेदन पत्र आप अपने स्थानीय प्रदेशी कार्यालय (Ausländerbehörde) में कर सकते है।

किन कागज़ातों की आवश्यकता होगी?
आवेदन पत्र के साथ आपको जन्म प्रमाण-पत्र, शादी-शुदा लोगों के लिए विवाह प्रमाण-पत्र, बच्चों के जन्म प्रमाण-पत्र, वेतन पत्र, स्कूल या विश्वविद्यालय के प्रमाण पत्र और अपना पासपोर्ट साथ ले जाना होगा।

नागरिकता की फ़ीस
हर व्यक्ति (बालिग या नाबालिग) को 255 यूरो फ़ीस भरनी होगी। नाबालिग बच्चे जो अपने मां-बाप के साथ मिलकर नागरिकता का आवेदन करते हैं उन्हें केवल 51 यूरो भरने हैं। अगर किसी परिवार में बहुत बच्चे हैं या उनकी आमदनी कम है तो कार्यालय से फ़ीस में कटौती की जा सकती है या फ़ीस किश्तों में भरने की अनुमति दी जा सकती है।

नागरिकता पाने में कितना समय लगता है?
यह हर शहर में भिन्न है। सब आवश्यक दस्तावेज़ों की जांच करने में एक साल तक का समय लग सकता है। कई शहरों में आपको कुछ महीनों में नागरिकता मिल जाती है। अगर इंटीग्रेशन कोर्स करना पड़े तो इससे अधिक समय लग सकता है।

शर्तें पूरी करने में छूट:
अगर आप को जर्मन भाषा आती है और आप जर्मनी के सामाजिक जीवन में घुल-मिल कर रहते हैं या यहां की भिन्न सोसाइटीज़ में अवैतनिक (honorary/ ehrenamtlich) कार्य करते हैं तो आपके आवेदन पत्र पर जांच करने के पश्चात छ: साल रहने के बाद नागरिकता मिल सकती है। अगर आपने जर्मन भाषा मे डिप्लोमा किया है, किसी जर्मन स्कूल या विश्वविद्यालय में शिक्षा पायी है तो माना जाता है कि आपको पर्याप्त जर्मन आती है। तब आपको नागरिकता टेस्ट (Einbürgerungstest) देने की आवश्यकता नहीं होगी। 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को जर्मन भाषा का टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं अगर वे साबित कर दें कि वे 12 सालों से जर्मनी में रह रहे हैं। जिन लोगों ने जर्मनी में सियासी पनाह का केस किया था और उन्हें जर्मनी में पनाह मिल चुकी है, वे भी छ: साल रहने के बाद नागरिकता पा सकते है। सियासी पनाह केस के चलने का समय भी इस अवधि में गिना जाता है। अगर आपके बच्चे का जन्म जर्मनी में हुआ है और मां-बाप में से कोई एक भी आठ सालों से जर्मनी में कानूनी तौर से रह रहा है या उनमें से किसी एक के पास पर्मानेन्ट रेसीडेन्स वीज़ा (unbefreistete Aufenthaltserlaunbnis, Niederlassungserlaubnis, Aufenthaltsberechtigung) है तो बच्चे को अपने-आप जर्मन नागरिकता मिल जाएगी।

इंटिग्रेशन कोर्स क्या होता है?
अगर आपको जर्मन भाषा पूरी तरह से नहीं आती तो आपको नागरिकता पाने के लिए एक परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा को नागरिकता टेस्ट (Einbürgerungstest) कहते हैं। जिसने भी जर्मनी में किसी तरह की पढ़ाई की है उसे बिना टेस्ट के नागरिकता मिल सकती है। नंबर 5 और 6 की शर्तें पूरी करने के लिए जर्मन सरकार से पूरी सहायता मिलती है। कई स्कूलों (Volkshochschule) में इंटिग्रेशन कोर्स (Intergrationskurs) किए जाते हैं जहां जाकर आप जर्मन सीख सकते हैं। वहां केवल जर्मन भाषा ही नही सिखाई जाती। स्कूल में अन्य देशों के लोगों के साथ मिल कर आप जर्मनी के लोकाचार, रीति-रिवाजों, त्योहारों, स्कूल-सिस्टम, सरकारी दफ़्तरों, नियमों आदि के बारे में जानकारी पा सकते हैं। इंटिग्रेशन कोर्स 600 घंटों का होता है, इसका मतलब 600 बार 45 मिनट। जर्मन-भाषा के कोर्स को 100 घंटों के अंशों में बांटा गया है। पहले 300 घंटों को बिग्नर्स कोर्स (Anfängerkurs) कहा जाता है और बाकी के 300 घंटों को एडवांस कोर्स (Fortgeschrittener Kurs). भाषा के कोर्स में आप जर्मन शब्दावली सीखेंगे जिसकी दिन-प्रतिदिन जर्मन बोलने में आवश्यकता होगी। इसमें सरकारी कार्यालयों से ताल-मेल, पड़ोसियों और सह कर्मियों से बात-चीत तथा पत्र लिखना एवं फ़ार्म भरना आदि सिखाया जाता है। लोकाचार कोर्स में आपको जर्मन सामाजिक जीवन के बारे में, यहां के क़ानूनों तथा नियमों के बारे में और जर्मनी की संस्कृति और इतिहास के बारे में सूचना दी जाती है।

भिन्न-भिन्न कोर्स
महिलायों, किशोरों तथा अनपढ़ लोगों के लिए विशेष अलग-अलग कोर्स उपलब्ध हैं। अनपढ़ लोगों के लिए विशेष कोर्स में लिखना-पढ़ना सब सिखाया जाता है। सरकारी अंक बताते हैं कि 40 लाख जर्मन नागरिक अनपढ़ हैं। इसलिए अपने आस-पड़ोस में जिन लोगों को पढ़ना-लिखना नहीं आता, उनको इन कोर्सों में जाने के लिए साहस दें। अगर आप कोर्स शीघ्र पूरा कर लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी इंतज़ाम है। तो जाइए Intensive Course  में। इस कोर्स को आप केवल 430 घंटों में पूरा कर सकते हैं। कोर्स आरम्भ करने से पहले आपका टेस्ट लिया जाता है। इसके बाद बताया जा सकता है कि कौन सा कोर्स आप के लिए ठीक रहेगा।

इंटिग्रेशन कोर्स कौन कर सकता है?
इंटिग्रेशन कोर्स में जाने के लिए उन प्रवासियों को अधिकार है जो लम्बे अर्से से जर्मनी में रह रहे हैं या जो यहां कानूनी तरीके से रहने के लिए नये आये हैं। यह अधिकार पत्र (Berechtigungsschein) आपको प्रदेशी कार्यालय (Ausländerbehörde) से या Job Center से मिलेगा।

महिलायों के लिए इंटीग्रेशन कोर्स
कई स्कूलों में महिलायें अपने छोटे बच्चे साथ ले जा सकती है। बच्चों की देख-भाल के लिए क्लास के साथ में ही अलग कमरा होता है जहां वे शिक्षक टीचरों की निगरानी से खेल सकते हैं।

कोर्स की फ़ीस
कोर्स की फ़ीस यूरो 1,- प्रति घंटा है। यह आपको कोर्स आरम्भ करने से पहले भरनी होगी। अगर आपको सोशल या „हार्ट्स IV“ की सहायता मिलती है तथा इंटिग्रेशन कोर्स करने का कानूनी अधिकार है, तो आपको आवेदन करने पर जॉब-सेंटर (Job Center) या Bundesamt für Migration und Flüchtlinge द्वारा स्कूल तक आने-जाने का किराया मिल सकता है तथा कोर्स की फ़ीस से मुक्त किया जा सकता है। यह इस शर्त पर दिया जाता है कि आप नियमित रूप से कोर्स में जाते रहें।

इंटिग्रेशन कोर्स के लाभ और नुकसान
इंटिग्रेशन कोर्स करने से आपको पर्मानेन्ट रेसीडेन्स वीज़ा (Niederlassungserlaubnis, Aufenthaltsberechtigung) मिलने में आसानी होगी तथा केवल सात सालों के बाद नागरिकता मिल सकती है। अगर आप सरकार से सोशल सहायता या „हार्ट्स IV“ पा रहे हैं और इंटिग्रेशन कोर्स में हिस्सा नहीं ले रहे, तो आपको मिल रही सहायता में कटौती की जा सकती है। अगर आप जर्मनी में नये आये हैं तो इंटिग्रेशन कोर्स न करने पर आपको permanent residence permit (Niederlassungserlaubnis, Aufenthaltsberechtigung) मिलने में कठिनाई हो सकती है। इसके बिना जर्मन नागरिकता नही मिल सकती अगर आपको जर्मन भाषा नहीं आती।

परीक्षा
परीक्षा पास करने के बाद आप को प्रमाण-पत्र (certificate integration course) दिया जायेगा। परीक्षा निशुल्क है। परीक्षा पास नहीं करने परा आप कोर्स दोबारा कर सकते हैं। कोर्स करने के सब आवेदन-पत्र आप कोर्स करने वाले स्कूलों से, प्रदेशी कार्यालय (Ausländerbehörde) या अपने प्रवासी स्थानीय कार्यालय (Migrationsberatungsstelle) से पा सकते हैं। सब फ़ार्म आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:

https://www.bamf.de/DE/Themen/Integration/integration_node.html

Jasminder Nagpal-Metzger
https://www.nagpal.de/