शुक्रवार, 27 मार्च 2020

किस्मत से बने जर्मन अभिनेता

Prashant Jaiswal came to germany seven years back for higher studies but became an acting star in his own sense. Has already appeared in a number of commercials, TV serials and even in feature films. Now trying to come out of cliches.

प्रशांत जैसवाल ऐसे बहुत कम भारतीयों में से एक हैं जो व्यस्क आयु में विदेश गये और पूर्णतया अलग क्षेत्र में सफ़ल हुए। करीब सात साल पहले जर्मनी में सामाजिक विज्ञान में उच्च शिक्षा प्राप्त करने आये प्रशांत जैसवाल किस्मत से जर्मन अभिनेता बन गये। अच्छी जर्मन बोल सकने के कारण वे जर्मनी के टीवी और फ़िल्म क्षेत्र में 'प्रशांत प्रभाकर' के नाम से विख्यात हो चुके हैं। वे कई टीवी विज्ञापनों, धारावाहिकों और यहां तक कि फ़िल्मों में भी काम कर चुके हैं। इनमें उल्लेखनीय हैं टीवी धारावाहिक Stromberg, फ़ीचर फ़िल्म Wüstenblume, McDonalds का विज्ञापन। पर उनका पसन्दीदा विज्ञापन है Frosta का विज्ञापन (नीचे)। अभिनय का शौक तो उन्हें शुरू से था पर अनुभव लगभग शून्य। हां, कॉलेज के दिनों ज़रूर मंच पर चढ़े थे। पर जर्मनी आने के बाद कुछ मित्रों ने उन्हें एजेंटों के पास आवेदन करने के लिये उत्साहित किया, जिनमें से अधिकांश सफ़ल सिद्ध हुए। उन्हें जगह जगह से भारतीय रेस्त्रां का मालिक, टैक्सी ड्राइवर या कंप्यूटर इंजीनियर आदि का अभिनय करने के छोटे मोटे ऑफर मिलने लगे। अच्छी जर्मन बोल सकने के कारण उन्हें कई बार मुख्य रोल के offer भी मिले। पर अब वे एक प्रवासी भारतीय की छवि से निकलना चाहते हैं और एक सामान्य, जर्मनी में पैदा हुए भारतीय की तरह अभिनय करना चाहते हैं।



प्रशांत को मिली अभिनेता की पहचान

Prashant Prabhakar, a young indian guy enjoying limelight in German TV and film industry now needs no introduction. He has been engaged in many assignments for various TV series, Ads and films. प्रशान्त प्रभाकर, जर्मनी में अब एक जाने पहचाने अभिनेता और मॉडल की रोजमर्रा भी आजकल व्यस्त चल रही है। VOX चैनल पर जून में प्रसारित हुए पकवान आधारित धारावाहिक 'Das Perfekte Dinner' में उन्होंने काम किया। Adobe Acrobat, Radermacher नामक कंपनी और सीमेन्स के लिए विज्ञापन भी पिछले दिनों में उनके हिस्से आए। इसके अलावा हैस्सन टीवी के लिए एक फिल्म में भी उन्होंने काम किया है।


http://www.prosieben.de/tv/stromberg/
http://www.prosieben.de/tv/stromberg/galerien/folge-10-abrechnung-1.1227067/
http://www.vox.de/cms/sendungen/das-perfekte-dinner.html

28 अगस्त 2021 को sonnenklar tv ने Niederrhein के Wunderland Kalkar में अपने अवार्ड 'Goldene Sonne' की दसवीं वर्षगांठ मनाई जिसमें करीब 1200 celebrities शामिल हुए.

https://www.sonnenklar.tv/goldenesonne

Edel und Schick कंपनी ने प्रशांत जैसवाल की फ़ोटो के साथ अपने उत्पाद निकाले हैं, जैसे टी-शर्ट, कॉफ़ी कप

https://edel-und-schick.com/shop/category/Prashant-Jaiswal?c=2646448

जर्मन अभिनेता Jan Schick को दुनिया भर में X-men के lead actor Hugh Michael Jackman का डबल नंबर वन माना जाता है। इसलिए वे शूटिंग और अन्य कार्यक्रमों में बहुत व्यस्त रहते हैं। वे प्रशांत के भी अच्छे दोस्त हैं. इसलिए उन्होंने अपनी एक online shop, जो वे अपनी dress designer पत्नी Tanja Edeling के साथ मिल कर चलाते हैं, के कुछ उत्पाद प्रशांत के चेहरे के साथ निकाले.

2010 में साठवें जर्मन फ़िल्म पुरस्कार वितरण समारोह पर प्रशांत बर्लिन में. उन्हें Wüstenblume Film में उनके काम के लिए वहां बुलाया गया था. यह सोमालिया की एक लड़की की कहानी है जो वहां के भयानक जीवन से बच कर लंदन चली जाती है, जहां एक फोटोग्राफर उसे देख लेता है और उसे टॉप मॉडल बना देता है। पुरस्कार वितरण समारोह में Angela Merkel भी शामिल थीं जो प्रशांत से केवल तीन पंक्ति आगे बैठी थीं. उन्होंने प्रशांत को व्यक्तिगत रूप से हेलो भी कहा

Miss Wetterau 2018 की जूरी में प्रशांत प्रभाकर. फ़्रैंकफ़र्ट की 25 वर्षीय Saida Rovcanin को Miss Wetterau चुना गया थ

https://vimeo.com/prashant501/2019

अपनी जर्मन पत्नी से तलाक के बाद प्रशांत प्रभाकर एक सुशील भारतीय लड़की से शादी करके घर बसाना चाहते हैं। वे जर्मनी में अभिनेता, dubbing artist, विज्ञापन कर्ता और जूरी के तौर पर वे बेहद सफ़ल हैं. उन्होंने बहुत सारी जर्मन फ़िल्मों, धारावाहिकों और विज्ञापनों में काम करके भारत का नाम आगे बढ़ाया है।