बुधवार, 27 दिसंबर 2023

PFAS - अनन्त काल के लिए ज़हर

PFAS नामक रसायण के करीब दस हज़ार यौगिक हमारे रोजमर्रा जीवन में काम आने वाली सैंकड़ों वस्तुओं में पाए जाते हैं. करीब 80 साल पहले अविष्कृत किए गए इस रसायन ने जहां हमारे जीवन को बहुत आसान बनाया है, वहीं यह बहुत ज़हरीला और खतरनाक भी है. यहां तक कि वस्तुओं की packings पर इसका उल्लेख करना भी कभी ज़रूरी नहीं समझा गया. लेकिन अब European संघ इस रसायन पर प्रतिबन्ध लगाने की योजना बना रहा है. पर हमें और हमारे समाज को इसकी क्या कीमत चुकानी होगी? सैंकड़ों उद्योगों पर इसका असर पड़ेगा. यहां तक कि पर्यावरण संरक्षण के लिए और जीवाश्म ईंधनों से छुटकारा पाने के लिए विकसित की जा रही भविष्यात्मक तकनीकों पर भी इसका असर पड़ेगा.

PFAS का मतलब Per- और Polyfluorinated Alkyl Substances है. ये carbon के अणु हैं जिन में एक या अधिक hydrogen परमाणुओं को Fluorine परमाणुओं द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है. Carbon और Fluorine के यौगिक प्रकाश, जीवाणुओं आदि से विघटित नहीं होते या बहुत धीमी गति से विघटित होते हैं. इस लिए इनका उपयोग हमारी रोजमर्रा की वस्तुओं को पानी, गन्दगी, grease, ठण्ड और गर्मी से बचाने लिए किया जाता है. लेकिन इसका मतलब यह भी है कि इन्हें एक बार पर्यावरण में छोड़े जाने के बाद हम उनसे छुटकारा नहीं पा सकते. PFAS हवा और जल चक्र द्वारा हमारी खाद्य श्रृंखलाओं में भी जमा हो सकता है और भू-जल जैसे पेय-जल स्रोतों तक पहुंच सकता है. PFAS अब दुनिया भर में पानी में पाया जाता हैं. हवा और भूमि के अलावा यह मानव रक्त serum में भी हो सकता है और स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है. इस पदार्थ से पर्यावरण और जीवित प्राणियों को होने वाली दीर्घ-कालिक क्षति अभी भी काफ़ी हद तक अज्ञात है. लेकिन एक बात निश्चित है: भावी पीढ़ियों पर इसका बहुत असर पड़ने वाला है. भूमि का नवीकरण जटिल, महंगा और केवल कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में ही सम्भव है.

इन कृत्रिम रासायनिक मिश्रणों का चलन लगभग 80 साल पहले USA में DuPont और 3M companies के कारखानों में शुरू हुआ था. वहां Fluorine युक्त Teflon pans और waterproofing spray ने सनसनी पैदा कर दी. आज शायद ही कोई उद्योग इनके बिना चल सकता है. वे cookware, पानी में ना भीगने वाली jackets, कालीन, furniture, सौंदर्य प्रसाधन वस्तुएं, अग्निशमन foam, fast food packaging, contact lens, tennis racket, ski wax और dental floss में पाए जाते हैं. वे pizza box को पिलपिला होने से बचाते हैं, भोजन को non-stick pan पर चिपकने से बचाते हैं, और weather jacket को बारिश में गीला होने से बचाते हैं. बहुत सारी औद्योगिक वस्तुओं और प्रक्रियाओं में भी उनका इस्तेमाल होता है. ईंधन cell, semiconductors, electric कारें, चिकित्सा प्रौद्योगिकी में dialysis tubes या कृत्रिम हृदय valves के लिए इनका उपयोग होता है.

PFAS द्वारा उत्पन्न खतरे को लम्बे समय से कम कर के आंका गया है और labeling की कोई आवश्यकता नहीं समझी गई है. लेकिन अन्तर-राष्ट्रीय अध्ययन और विष विज्ञान सम्बन्धी reports अब सम्भावित खतरों का खुलासा कर रही हैं. विशेषज्ञों के अनुसार PFAS मनुष्यों में thyroid, lever और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, harmonal सन्तुलन को प्रभावित करता है, शुक्राणुओं की संख्या कम करता है, गर्भ में बच्चे को नुकसान पहुंचाता है और मधुमेह का खतरा बढ़ाता है. कुछ को cancer-कारी माना जाता है. बच्चों में ये टीकाकरण के प्रभाव को कमज़ोर कर देते हैं. लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी जादुई अविष्कार के नुकसान बाद में पता चलें. प्रारम्भ में किसी को नहीं पता था कि CFC प्रणोदक से Ozone छिद्र बन जाएंगे, या asbestos से cancer हो सकता है. फिर भी Germany में पीने के पानी में PFAS की निचली सीमा 2026 से लागू होगी. Denmark में यह पहले से लागू है. Europe में 17,000 से अधिक जगहें PFAS से दूषित हैं, जिन में Germany की 1,500 जगहें भी शामिल हैं. इस में में लगभग 300 जगहों पर प्रदूषण बहुत गम्भीर है. यह परीक्षण Europe के 18 media भागीदारों के सहयोग से "forever pollution project" नामक शोध (foreverpollution.eu) का परिणाम है. ये अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्र अधिकतर हवाई अड्डे, रासायनिक स्थल और अग्नि स्थल हैं. Düsseldorf शहर के हवाई अड्डे पर अग्निशमन foam से PFAS भू-जल के माध्यम से Rhine नदी में प्रवाहित हुआ. Bavaria के Gendorf chemical park में PFAS ने निकास हवा और अपशिष्ट जल के माध्यम से पर्यावरण में प्रवेश किया. Rastatt शहर में PFAS से दूषित कागज़ के कीचड को खाद के साथ मिला दिया गया और उर्वरक के रूप में वितरित कर दिया गया, जिस से फसलों का नुकसान हुआ और कुओं को बन्द करना पड़ा.

PFAS सिर्फ़ एक European समस्या नहीं है: USA में 3M और Teflon pan निर्माता DuPont PFAS से जुड़े पर्यावरण घोटालों में शामिल थे. उन्हें भारी मुआवज़ा देना पड़ा. यह मुद्दा अब Europe की राजनीति में भी गर्मा रहा है. संघीय पर्यावरण agency और Netherland, Denmark, Sweden और Norway के अधिकारियों ने European रसायन agency को क्रमिक प्रतिबन्ध के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है. सरल भाषा में European संघ 10,000 से अधिक रसायनों के इस पदार्थ समूह पर व्यापक प्रतिबन्ध की योजना बना रहा है, जो आज तक अद्वितीय होगा. प्रतिबन्ध के अलावा इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा कि उद्योग PFAS से बचने के लिए किसी अन्य हानिकारक वस्तुओं का उपयोग ना करने लग जाएं, क्योंकि इस के उचित विकल्प ढूंढने मुश्किल होंगे. उदाहरण के लिए जब 2020 में दुकानों पर receipt printers में इस्तेमाल होने वाले thermal paper के रसायन Bisphenol A पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया तो उद्योग ने सन्दिग्ध Bisphenol S को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. हर प्रतिबन्ध को पूरी तरह क्रियांवित करने में कई साल लगते हैं. इस लिए PFAS अभी दशकों तक पर्यावरण में रहेगा. वैसे भी PFAS की श्रेणी में हज़ारों यौगिक आते हैं, जिन में से अब तक केवल लगभग एक दर्जन PFAS पर शोध किया गया है. चार प्रतिबन्धित हैं: PFOS, PFOA, PFHxS और C9-21 PFCAs. इस लिए दुनिया का कोई भी प्राधिकरण इस सारे समूह को केवल कुछ सालों में प्रयावरण से नहीं हटा सकता. फिर भी कुछ उद्योग Fluorine मुक्त उत्पादों पर परीक्षण कर रहे हैं. यह निकास, जिसे "FLEXIT" का नाम दिया गया है, कठिन है, लेकिन सम्भव है. प्रतिबन्ध से विज्ञान और start-up को विकल्पों पर शोध करने का एक अवसर भी मिलता है.