मंगलवार, 5 दिसंबर 2023

Geo Kompakt 43/2015 Editorial

प्रिय पाठको

GEOcompakt ने दूसरी बार अपना एक अंक संभोग को समर्पित किया है। एक ओर इसका कारण यह है कि हम अपने 2009 के अंक में सभी प्रकार की मानवीय कामुकता को संबोधित करने में सक्षम नहीं थे। दूसरी ओर, तब से इंटरनेट पोर्नोग्राफ़ी की घटना बेहद तीव्र हो गई है। अब Dating Apps के साथ डिजिटल दुनिया में कई अन्य विकास भी हो रहे हैं। ये सभी विषय हैं जिन्हें हम इस अंक में संबोधित करेंगे।

इसके अलावा, हाल के वर्षों में कई शोध क्षेत्रों में नए निष्कर्ष सामने आए हैं, जैसे कि यह सवाल कि कुछ लोग अपने ही लिंग के प्रति आकर्षण क्यों महसूस करते हैं या क्या वास्तव में "वफादार genes" जैसी कोई चीज होती है।

अब लंबे समय से प्रजनन, जो जैविक रूप से पुरुषों और महिलाओं के शारीरिक संलयन का वास्तविक कारण था, केवल कामुकता का सहायक बन कर रह गया है। मनुष्य ने संभोग को प्रजनन के शुद्ध उद्देश्य से कहीं आगे बढ़ा दिया है। इसे इस तथ्य से देखा जा सकता है कि आनंद की अनगिनत किस्में सभी संस्कृतियों में सह-अस्तित्व को निर्धारित करती हैं।

इसलिए कुछ भी मानवीय कामुकता जितना व्यापक नहीं है। जहां कुछ लोग अपने पूरे जीवन में एक ही साथी पर टिके रहते हैं, अन्य हमेशा नए कामुक प्रयोगों के लिए प्रयास करते रहते हैं। और कुछ लोग विशेष प्राथमिकताएं विकसित करते हैं, प्रभुत्व या समर्पण की मांग करते हैं, या कुछ खास सामग्रियों या वस्तुओं से उत्तेजित होते हैं।

यौन इच्छाओं की व्यापक विविधता ने दशकों से शोधकर्ताओं को आकर्षित किया है। जटिल उपकरणों और परिष्कृत प्रयोगों का उपयोग करते हुए, डॉक्टर, आनुवंशिकीविद्, मनोवैज्ञानिक और न्यूरोबायोलॉजिस्ट वासना, वफादारी और ईर्ष्या के नियमों को समझते हैं। वे प्रेमियों के मस्तिष्क की जांच करते हैं, अणुओं के काम करने के तरीके को समझते हैं, उन तंत्रों की तलाश करते हैं जो हमें संबंध बदलने को मजबूर करते हैं। वे इन विषयों के बारे में हमारे ज्ञान का विस्तार करते हैं कि हमारी इच्छाएँ कैसे उत्पन्न होती हैं और हमारा मार्गदर्शन कैसे करती हैं।

हम इस अंक में यह भी बताएंगे कि विभिन्न लिंगों द्वारा संभोग का अनुभव इतना अलग-अलग क्यों होता है, युवावस्था में कैसे अपनी इच्छा का पता चलता है, जब दो साथी एक-दूसरे को जानने लगते हैं तो कौन से छिपे हुए तंत्र काम करते हैं, संभोग सुख के दौरान पुरुष और महिलाओं के दिमाग में क्या होता है, क्यों यौन कल्पनाएँ हमारी सोचने की क्षमता का अधिकांश हिस्सा ले लेती हैं।

हम यह भी समझाएंगे कि क्यों अधिक से अधिक लोग स्पष्ट रूप से वासना के अंधेरे पक्ष की खोज कर रहे हैं - जो अन्य बातों के अलावा, "Fifty Shades of Grey" जैसे Sado-maso उपन्यासों से प्रेरित है। दीर्घकालिक रिश्तों में जुनून बनाए रखने के लिए आप कौन सी तरकीबें अपना सकते हैं? और यह कि सभी नए निष्कर्षों और विकासों के बावजूद, यौन गतिविधि के सभी नए-नए पहलुओं के बावजूद, अंत में अधिकांश रिश्ते मुख्य रूप से सदियों पुरानी जरूरतों के बारे में हैं जो बहुत सरल और बहुत जटिल हैं। वे हैं: निकटता, विश्वास, सुरक्षा, और हाँ, प्यार।