गुरुवार, 28 दिसंबर 2023

एक आनन्त यादगार

The Eternal Memory (मूल शीर्षक: La Memoria Infinita, German शीर्षक: Die Unendliche Erinnerung) 2023 में Maite Alberdi द्वारा निर्देशित Chile का एक वृत्तचित्र  है. यह फिल्म Chile के पत्रकार Augusto Góngora (02.01.1952 - 19.05.2023) पर केन्द्रित है, जिन्हें Alzheimer रोग हो गया था. बढ़ती बीमारी और रोजमर्रा की ज़िन्दगी में उतार-चढ़ाव को उनकी पत्नी Paulina Urrutia (*15.01.1969) ने video में दर्ज किया. 1983 में जन्मी निर्देशक Maite Alberdi अपनी फिल्म "The Mole - A Detective in the Nursing Home" (2020) के लिए Oscar के लिए नामांकित होने वाली पहली Chile वासी थीं. Augusto Chile के सब से प्रमुख सांस्कृतिक पत्रकारों और television प्रस्तुतकर्ताओं में से एक थे. अपने career के दौरान Augusto ने Pinochet शासन के अपराधों पर विस्तार से लिखा और यह सुनिश्चित किया कि Pinochet तानाशाही के अत्याचारों को भुलाया ना जाए. Paulina एक मंच, TV और सिनेमा अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपने कलात्मक काम के अलावा 2006 से 2010 तक Mitchell Bachelet की पहली सरकार में संस्कृति मन्त्री के रूप में भी काम किया. फिल्म का premier 22 January 2023 को Sundance Film Festival में हुआ जहां इसे Grand Jury पुरस्कार मिला. European premier 18 February, 2023 को Berlin अन्तर-राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में हुआ, जहां इसे panorama अनुभाग में आमन्त्रित किया गया था. premier के कुछ महीनों बाद Augusto की मृत्यु हो गई. यह फिल्म Germany के सिनेमा में 28 December, 2023 को release हुई, जिसे Piffl Medien द्वारा वितरित किया गया. Rotten Tomatoes website के अनुसार यह फिल्म एक गहरी राजनीतिक पृष्ठ-भूमि के खिलाफ़ एक गहरी व्यक्तिगत कहानी है और प्रेम और स्मृति की शक्ति का एक मार्मिक प्रमाण है.

Augusto Góngora और Paulina Urrutia सन 2000 से एक-दूसरे के साथ रह रहे थे. वे लम्बे समय तक अविवाहित रहे. 2015 में Augusto के Alzheimer रोग के बारे में पता चला. Paulina तभी से उनकी देख-भाल कर रही थीं. Augusto की बीमारी का पता चलने के बाद फिल्म निर्माता Alberdi द्वारा उनके निजी जीवन को फिल्माने का निर्णय सोच समझ कर और Augusto की सहमति से लिया गया. 2020 में जा कर उन्होंने शादी की. Augusto ने जिस तरह अपने पत्रकारिता कार्य में अथक रूप से यह सुनिश्चित किया कि Chile में राज्य द्वारा किया गया अन्याय बख्शा ना जाए और सामूहिक रूप से उस का दमन किया जाए, वैसे ही उसने अपनी पत्नी और Alberdi के साथ मिल कर अपनी बीमारी के कारण अपनी शारीरिक और मानसिक शक्ति में गिरावट के दस्तावेज़ीकरण में योगदान दिया. फिल्म में जहां दम्पत्ति को हर दिन बीमारी के कारण उत्पन्न होने वाली कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, वहीं ही वे एक-दूसरे के प्रति कोमल स्नेह दिखाते हैं और उनकी हास्य की भावना उन्हें एक साथ रखती है.

प्यार के कबूलनामे में जोड़े एक-दूसरे से अच्छे और बुरे समय में शाश्वत वफ़ादारी की शपथ लेते हैं. लेकिन उस समय बहुत से लोग नहीं जानते कि बुरा समय आने का वास्तव में क्या मतलब होता है. Augusto और Paulina 20 वर्षों से एक साथ हैं, उनके दो बच्चे हैं और उन्होंने एक घर बनाया है. लेकिन Augusto की बीमारी के कारण यह सब गायब होने का खतरा है. कई अन्य लोगों की तरह Augusto भी तेज़ी से अपनी याददाश्त खो रहा है. अब वह नहीं जानता कि वह कौन है, कहां है, और अब दूसरों को नहीं पहचानता. लेकिन फिल्म में बीमारी के बारे में बहुत कम दिखाया गया है. Alzheimer या dementia के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, doctors के साथ बीमारी के बारे में किसी बात-चीत के दृश्य नहीं दिखाए गए हैं. वास्तव में Alzheimer शब्द का उल्लेख भी फिल्म काफ़ी देर बाद किया गया है. और बाद में भी वे दोनों इस के बारे में बहुत कम बात करते हैं. इस की बजाय दर्शक उनके विवाह, उनके अतीत और वर्तमान के दृश्य देखते हैं. फिल्म में उनके युवा दिनों के, और बच्चों के साथ अनेक video दिखए गए हैं. Augusto का पेशेवर अतीत भी दिखाया गया है जब वे Pinochet तानाशाही के विरुद्ध एक पत्रकार के रूप में काम कर रहे थे.

Augusto की यादें तेज़ी से धुंधली होती जा रही हैं. Paulina को लगातार उसे याद दिलाना पड़ता है कि वह कौन है. कभी-कभी जब वह अपना प्रतिबिम्ब देखता है तो वह खुद को नहीं पहचान पाता है या अपनी किताबों से घिरा हुआ महसूस करता है जैसे कि उससे सब कुछ छीन लिया गया हो. यह फिल्म बताती है कि इस बीमारी का क्या मतलब है और इस के साथ होने वाले नुकसान क्या हैं. कुछ चीज़ें इतनी करीब होती हैं कि उनसे जुड़े रहना मुश्किल हो जाता है. फिर भी निर्देशक Maite Alberdi ने अनेक खूबसूरत और कोमल क्षणों को इस में शामिल किया है. जब वे दोनों एक साथ नृत्य करते हैं या मज़ाक करते हैं तो दर्शकों को लगता है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा. कि दोनों का ना केवल एक अतीत है, बल्कि एक भविष्य भी है. यह फिल्म यह जानती है कि दर्शकों में भावनाएं कैसे जगाई जाती हैं. इस में दर्शकों के साथ किसी भी तरह का हेर फेर करने की कोशिश नहीं की गई. दृश्य स्वयं बोलते हैं. "Gone with the Wind" (1939) या "Titanic" (1997) जैसी महान प्रेम कहानियां अक्सर महाकाव्य विस्तार में बताई जाती हैं, जिन में 1000 से अधिक की चुनौतीपूर्ण पृष्ठ संख्या और तीन घंटे से अधिक का समय होता है. लेकिन इस फिल्म के संक्षिप्त 85 minute इतनी गहराई और एहसास से भरे हुए हैं कि फिल्म के याद रह जाने की तीव्रता किसी भी किताब या किसी भी सिनेमाई महाकाव्य को मात दे सकती है.

एक ओर यह फिल्म बेहद दुखद है क्योंकि यह हमें अवगत कराती है कि सब कुछ क्षण-भंगुर है. दूसरी ओर, यह हमें बहुत आशा भी देता है कि भले ही हमारी अपनी यादें उम्र के साथ गायब हो जाएं, शरीर किसी बिन्दु पर हार मान ले, लेकिन हमारे कार्यों के निशान बने रहेंगे. पुराने संग्रह footage में हम Augusto को एक पत्रकार के रूप में duty पर और Paulina को प्रदर्शन और पुरस्कार प्रदान करते हुए देखते हैं. 1990 के दशक के उत्तरार्ध के home video clip जोड़े की निजी ख़ुशी को दर्शाते हैं. ये सब बेहद मार्मिक है. हालांकि वर्तमान दृश्य सब से प्रभावशाली हैं जिन से यह स्पष्ट होता है कि दो दशकों के बाद भी यह प्यार कम नहीं हुआ है. Paulina Augusto को नहाने और दाढी बनाने में मदद करती है. वे दोनों sun hat पहन कर सैर करते हैं, वह उसे किताबें पढ़ कर सुनाती है, वे दोनों रंग-मंच पर अभ्यास करते हैं. जब Paulina Augusto को अपनी पहली date के बारे में बताती है, तो वे दोनों एक-दूसरे के साथ बात-चीत में इतने flirty होते हैं, मानो वे सीधे पहली बार प्यार में पड़ने के उस रोमांचक एहसास पर वापस जा सकते हों. एक सुबह बिस्तर पर जागते ही Augusto Paulina से कहते हैं, ''आप से मिल कर ख़ुशी हुई.'' Paulina तब धैर्य-पूर्वक उसे सब कुछ याद दिलाती है, कि यह उन दोनों का कमरा है, कि वे एक विवाहित जोड़े हैं. इन दो लोगों को Alberdi के अन्तरंग लेकिन हमेशा सम्मान-जनक दृष्टि-कोण से देखना अकथनीय रूप से महान और बेहद प्रभावशाली है. हम उन दोनों को लम्बे समय तक याद रखेंगे, यह निश्चित है. Augusto एक बार फिल्म में कहते हैं कि "स्मृति ही पहचान है". निर्देशक Frederick Nietzsche का उद्धृत करते हुए कहती हैं कि "केवल वही चीज़ आपकी स्मृति में बनी रहती है जो आपको दुख देना बन्द नहीं करती." भूमिगत युग के एक मित्र की मृत्यु का दर्द, जिस का गला Pinochet के गुर्गों ने काट दिया था, अभी भी Augusto की हड्डियों में है, जिसे याद कर के वह अपनी छाती पीटता है.