शनिवार, 23 दिसंबर 2023

दुनिया के सबसे घातक पुल का उन्नयन

आत्महत्या की रोक-थाम

San Francisco का Golden Gate bridge दुनिया में सब से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाली संरचना है. लेकिन यह जितना खूबसूरत है, उतना ही घातक भी है. 1937 में इस के खुलने के बाद से कम से कम 1,600 और सम्भवत: 2,000 से अधिक अधिकतर युवा लोग इस संरचना से प्रशांत महा-सागर में कूद चुके हैं. लगभग 98 प्रतिशत मामलों में 70 meter गहरी छलांग से लोग मर गए. पुल की railing मुश्किल से 1.20 meter ऊंची है. यह असाधारण मनो-वैज्ञानिक स्थिति में लोगों को आवेगपूर्ण कार्य करने से रोकने के लिए अपर्याप्त है. कई वर्षों से दुखी रिश्ते-दार पुल में सुधार करने की मांग कर रहे हैं. लम्बे समय तक, San Francisco में ज़िम्मेदार लोग लागत और इस ऐतिहासिक स्थल के सौंदर्य कारण, हस्तक्षेप करने से बचते रहे.

अब समय आ गया है. एक प्रभावी बाधा सम्भवत: वर्ष के अन्त तक पूरी हो जाएगी. इस में पैदल पथ के नीचे छह meter की गहराई पर छह meter चौड़ा steel का जाल है जो पुल की पूरी 2.7 km की लम्बाई तक फैला हुआ है. यह जाल नर्म और लोचदार नहीं बल्कि अतिरिक्त कठोर है. जो कोई भी इस में कूदेगा वह खुद को बहुत नुकसान पहुंचाएगा - इतना कि वह आत्महत्या का विचार ही छोड़ सकता है. निवारक बाधा स्पष्ट रूप से पहले से ही प्रभाव डाल रही है. 2011 से 2020 के बीच हर साल लगभग 34 लोग खुद को पुल से नीचे फेंक देते थे. पिछले साल जाल के पहले हिस्से स्थापित किए जाने के बाद थे यह संख्या घट कर 22 हो गई. इस साल October के अन्त तक जैसे-जैसे निर्माण कार्य आगे बढ़ा, यह गिनती 13 हो गई.

दशकों पहले, California के मनो-वैज्ञानिक Richard Seiden ने प्रदर्शित किया था कि जिन लोगों को पुल से कूदने से रोका जा सका, उन्होंने बाद में अन्य तरीकों से अपनी जान नहीं ली. Golden Gate bridge के उन्नयन की लागत कम से कम $21.7 करोड़ थी, जो योजना से कहीं अधिक थी.