मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

शब्दों के एक से अधिक अर्थ

  1. Fine, i am fine, I got fined
  2. Left, बचा हुआ, बायां
  3. Paste. toothpaste, cut paste, चिपकाना
  4. Race, दौड़, जाति
  5. Schweiß m पसीना (in German) m, switzerland (in English), welding (verb in German)
  6. march. soldiers march. month of march.
  7. plant, oil is extracted from plants, cars are manufactured in plants
  8. scale, in which scale are you singing, scale down the model by 10%
  9. stick, stick to your words, he needs a stick to walk, non-stick pan
  10. अकाल। अकाल पड़ जाना। यह सृष्टि अकाल है। एक मन्त्र से पाएं अकाल मृत्यु पर विजय।
  11. अपना। काश यहां कोई अपना होता। यह अपना घर है। मैंने उसे अपना लिया।
  12. आचार। उसने चुनावी आचार संहिता का उलंघन किया। यह आचार (pickle) बहुत स्वादिष्ट है।
  13. आप। आप कौन हैं? मैं यह काम आप (खुद) करूँगा।
  14. उत्तर। हिमालय उत्तर में है। उत्तर दो।
  15. उसने दौड़ में भाग लिया। वह यह सुनते ही भाग लिया
  16. कड़ी। मेरी कड़ी से कड़ी मिला लो। तुम्हें कड़ी से कड़ी सज़ा मिलेगी।
  17. कदर। इस कदर प्यार है तुमसे ओ हमसफ़र। उसकी कदर बढ़ गई।
  18. कर। यह क्या कर रहे हो? उसने घबरा कर शीशा तोड़ दिया। उसने पिछले साल का कर नहीं दिया।
  19. कहना। मेरा कहना (aussage) यह है कि आज तुम मत जाओ। मुझे तुमसे कुछ कहना है (sagen).
  20. कड़की। बिजली कड़की। कड़की में रोटी खाना भी दूभर हो जाता है।
  21. कड़ी। आज धूप बहुत कड़ी है। आज मुझे इस मुद्दे की कड़ी मिल गई।
  22. खाने। आज खाने में क्या बनाया है? ज़ेवर उस खाने में पड़े हैं।
  23. खिलाया। मैंने दिन भर बच्चों को खिलाया (make him play, esp. children). मैंने दिन भर बच्चों को पेट भर खिलाया (to feed)
  24. खोया। खोया खोया चांद। दूध को काढ़ के खोया बना लो।
  25. गाएं। आप अपना मनपसंद गीत गाएं। वह अपनी गाएं ले कर चला गया।
  26. घटना, to substract self, intransitive, infinitive, an incident
  27. घुटना, to suffocate, knee
  28. चश्मा। चश्मा पहनो। पानी का चश्मा
  29. चाहिए। तुम्हें क्या चाहिए (want)? तुम्हें ऐसे काम नहीं करने चाहिए (should)।
  30. चैन। साइकल की चैन टूट गई तो मैं भी चैन से बैठ गया।
  31. छाया। वह उस महफिल में इतना छाया कि पूछो मत। मैं तुम्हारी छाया हूं।
  32. छोरों। आपके छोरों का क्या हाल है? कमरे के दोनों छोरों पर मेज़ें थीं।
  33. जल। घर जल गया। मैंने जल पी लिया।
  34. जहाँ। जहाँ में कोई तुम सी हसीं नहीं है, जहाँ तुम हो, वहाँ मैं भी हूँ
  35. जाना। तुझे देखा तो ये जाना सनम। मैंने / मुझे जाना है।
  36. जीता। वह शान से जीता है। वह खेल में तीन बार जीता।
  37. जीया। जीया बेकरार है, आई बहार है। तेरे बिना जीया जाए न। कि जान चली जाए जीया नहीं जाए। जीया जाए तो फिर जीया नहीं जाए।
  38. जी। मैं बस जी रहा हूं। मेरा जी नहीं लग रहा।
  39. जोड़ा। मैंने दोनों भागों को जोड़ा। मेरे आगे एक नव विवाहित जोड़ा बैठा था।
  40. झूला। मैं झूले पर झूला। यह झूला नया है।
  41. टांग। उसकी टांग मत खींचो। यह कोट वहां टांग दो।
  42. टीका। injection, माथे का टीका
  43. ठहरो। तुम कुछ दिन दिल्ली में ठहरो / रुको (aufhalten, stay). ज़रा ठहरो / रुको (anhalten, stop).
  44. डर। मैं डर गया (got afraid of)। मुझे डर (fear) लगा।
  45. डाल। प्याले मां पानी डाल। डाल डाल पे सोने की चिड़ियां हैं।
  46. तंग। यह गली बहुत तंग (eng) है। मुझे तंग (nerven) मत करो।
  47. तनों। पेड़ों के तनों पर डालियां हैं। सब के तनों पर रंग मला हुआ था।
  48. तलब। जवाब तलब करना। तलब (प्यास) लगना।
  49. दफ़ा 302, दफ़ा हो, हज़ारों दफ़ा
  50. दराज़। वह एक उम्र-दराज़ व्यक्ति है। दराज़ खोलो।
  51. दर। इसकी ब्याज दर क्या है? दर दर की ठोकरें खाना।
  52. दाल कैसे गले, आ गले लग जा
  53. दुख। मेरा सर दुख रहा है। मुझे दुख है कि....
  54. दो। मैंने दो सेब खाए। ये संतरा मुझे दो।
  55. दौरा। दौरा किया। दौरा पड़ा।
  56. धारणा। मेरी यह धारणा है। उसने साधू का रूप धारना / धारण है।
  57. पटना. पटना कहां है
  58. पर। उसके पर कुतर दो। पर मैंने तो ऐसा नहीं कहा। वह पुल पर चढ़ रहा है।
  59. पल। वह हमारे यहाँ पल रहा है। कुछ पल हमारे साथ भी बैठो।
  60. पाई। मैं अभी तक कुछ नहीं कर पाई। मैं आपकी पाई-पाई चुका दूंगा।
  61. पालक खाओ, इस बच्चे का पालक कौन है?
  62. पीठ। मेरी पीठ रगड़ो। फैसला करने वाली तीन सदस्यों की पीठ।
  63. प्रति। मुझे इसकी एक प्रति (copy) दो। वह अपनी पत्नी के प्रति वफ़ादार है।
  64. प्रयोग। इस शब्द को आजकल बहुत कम प्रयोग किया जाता है। मैं आजकल गुरुत्वाकर्षण पर एक प्रयोग कर रहा हूं।
  65. फबती। वह तुम पर फबती कस रहा है। यह पोशाक तुम पर फबती है।
  66. फूलों का तारों का, बिजली की तारों का जंगल
  67. बंदी। तुम्हें बंदी बनाया जा रहा है। क्यों मेरे gender में कोई कमी है क्या?
  68. बजाए। इसकी बजाए वह करो। dj ने बहुत अच्छे गाने बजाए।
  69. बजे। कितने बजे हैं? जब भोंपू बजे तो उसकी नींद खुली।
  70. बनिए। अमीर बनिए। बनिए की दुकान से शक्कर लाओ।
  71. बहाना. ये बहाना है आपका. उनका तो काम है पसीना बहाना
  72. बिना। फैसले सबूतों की बिना पर होते हैं। फैसले सबूतों के बिना नहीं होते।
  73. भेजा। मेरा भेजा मत खाओ। मैंने उसे खाना लाने के लिए भेजा
  74. मत। सब ने अपना अपना मत दे दिया है। ऐसा मत करो।
  75. मनाया। हमने धूमधाम से दशहरा मनाया (celebrate)। मैंने उसे बड़ी मुश्किल से मनाया (to make agree)।
  76. मना। मना लेना। मना कर देना।
  77. मांग। मांग के साथ तुम्हारा। मांग नहीं रहा, छीन रहा हूं।
  78. रंग। यह कौन सा रंग है। मुझे रंग दे।
  79. वैज्ञानिक। हमारे यहां दो वैज्ञानिक (scientist) काम करते हैं। यह वैज्ञानिक रूप से (scientifically) साबित हो चुका है।
  80. शर्मा। वह शर्मा गई। शर्मा जी, इधर आइए।
  81. सत्ता। यह दल आज सत्ता (power) में है। तुम चिड़ी का सत्ता (card 7) फेंको। सत्ता फेंक, सत्ता मेरी है
  82. सलामी (hindi), salami (english, german)
  83. सही. दूरी सही जाए ना. सही कह रहे हो।
  84. सोना। मुझे अब सोना है। यह ढाई किलो सोना मेरा है।
  85. सोया। मैं सोया हुआ था। soya का पौधा, soya milk
  86. सौगंध, swear, odor
  87. हल, solution, agricultural tool
  88. ज़माना। ज़माना (world) क्या कहेगा। कैसा ज़माना (time) आ गया।