शनिवार, 25 अप्रैल 2009

बर्लिन में पर्यटन व्यापार मेला

11 से 15 मार्च तक बर्लिन में हुए विश्व के सबसे बड़े पर्यटन आधारित व्यापार मेले ITB में 'अतुल्य भारत' के बैनर तले अनेक भारतीय टूर ऑप्रेटरों और प्रांतीय सरकारों ने एक बड़े से पवेलियन में स्टॉल लगाए। पवेलियन के अलावा भी सीता ट्रैवल्स, IAE जैसी कई बड़ी भारतीय कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए। गोआ के पर्यटन विभाग ने हालांकि पवेलियन में अपना स्टॉल लगाया लेकिन अपनी विशिष्ट पहचान के कारण उन्होंने एक अन्य हॉल में अलग स्टॉल भी लगाया।

12 मार्च को भारतीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई एक प्रेस वार्ता में भारतीय महाराज दूत श्रीमती मीरा शंकर ने मेहमानों और पत्रकारों का स्वागत किया। पर्यटन सेक्रेटरी सुजीत बैनर्जी ने मंदी के इस दौर में भारतीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी की गईं कुछ विशेष योजनाओं पर रौशनी डाली। उनके जोश भरे व्याख्यान को सुन कर भरे हुए हॉल में दर्शक और पत्रकार उत्साहित हो उठे। उन्होंने भारत में हेल्थ टूरिज़्म का परिचय देते हुए कहा कि लोग उनसे पूछते हें कि पैसा कहां लगाएँ। तो उनका उत्तर होता है कि अपने आप में। यानि भारत आकर हेल्थ टूरिज़्म का मज़ा लें। उन्होंने कहा कि पर्यटन के लिए भारत ने जर्मनी समेत पाँच देशों के नागरिकों को मल्टी वीज़ा देना शुरू कर दिया है। यही नहीं, 1 अप्रैल से 31 दिसंबर तक कुछ खास होटलों और एयर इंडिया की ओर से खास छूट भी दी जा रही है। उन्होंने नेशनल जयोग्राफिक द्वारा तैयार किया गया भारतीय पर्यटन आधारित ऑनलाइन मानचित्र भी दिखाया जिसमें विभिन्न तरह के पर्यटन स्थल खोजे जा सकते हैं, जैसे सांस्कृतिक स्थल, रेलमार्ग और सड़कें, ऐतिहासिक स्थल, culinary, culture, rail road sites, historical, वन्य पार्क, धार्मिक स्थल आदि। उन्होंने मुंबई धमाकों के बाद पर्यटन की स्थिति दोबारा सामान्य होने का प्रमाण मुंबई के ताज होटल से दिया। उन्होंने कहा कि मुंबई का ताज होटल पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। उसकी मरम्मत के लिए विश्व की तमाम ताज कंपनियों के लोगों को बुलाया गया था। बल्कि मरम्मत के दौरान खुद रतन टाटा भी वहां मौजूद रहे। जिससे पता चलता है कि उन्हें इस भव्य भवन से कितना लगाव है। एक पत्रकार पूछने पर कि पूरबी राज्यों में पर्यटन के बारे में क्यों नहीं बताया जा रहा, उन्होंने कहा कि आठ पूरबी 'सिस्टर स्टेटस' के लिए विदेशी पर्यटकों को खास अनुमति लेनी पड़ती है। आगे जानकारी दी कि पर्यटन मंत्रालय ने भारतीयों को विदेशी पर्यटकों के प्रति आतिथ्य का नज़रिया अपनाने के लिए विशेष अभियान चलाया है 'अतिथि देवो भव' जिसके ब्रांड एंबेस्सेडर जाने माने अभिनेता आमिर खान हैं।

एयर इंडिया से जितेंद्र भारगव ने कि एयर इंडिया ने साठ वर्ष के इतिहास में बहुत उतार चढ़ाव देखे हैं। अब इसके पास साढ़े चार सौ विमान हैं जिनमें अति आधुनिक बोईंग 777-300 जैसे विमान भी शामिल हैं। हर सप्ताह एयर इंडिया की 180 अंतरराष्ट्रीय नॉन स्टॉप उड़ानें उपलब्ध हैं। दिल्ली और मुंबई से न्यू यॉर्क जाने वाली उड़ानों का नारा है good aircraft, good time, good reach

अतुल्य भारत के फ़्रैंकफर्ट कार्यालय से सहायक निर्देशक अनिल ओराव और उनके स्टॉफ ने इस व्यापार मेले में पवेलियन और प्रेस वार्ता आदि के प्रबंधन के लिए मेला आरंभ होने से कई दिन पहले की काम शुरू कर दिया था।

अधिकतर भारतीय प्रदर्शकों का मानना था कि पहले अपेक्षा इस बार मेले में मंदी साफ़ दिख रही है। पहले मेले में पाँव रखने की जगह नहीं होती थी लेकिन इस बार खाली खाली लग रहा है। राजस्थान में उदयपुर में पिचोला झील के किनारे बने 'उडाई कोठी' नामक एक बोटीक होटल की निर्देशक 'भुवनेश्वरी कुमारी' का मानना था कि मुंबई कांड भारत के पर्यटन उद्योग पर जान बोझ के बनाया गया निशाना था। क्योंकि एक यही एक उद्योग मंदी से इतना प्रभावित नहीं हुआ था।

ITB में एक जर्मन महिला ने पूछा कि भारत सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इतना कुछ कर रही है, तो वीज़ा की फ़ीस माफ़ क्यों नहीं कर देती? तो महाराजदूत मीरा शंकर ने कहा कि ये पारस्परिक होता है। जर्मन सरकार भी भारतीय नागरिकों से भारी वीज़ा फ़ीस लेती है। यहां तक कि व्यापार मेलों में भाग लेने वाले आंगतुकों को वीज़ा केवल उतनी अवधि के लिए मिलता है जितने दिन मेला चलना हो। एक दिन भी ऊपर नहीं।