रविवार, 5 नवंबर 2023

भारत में छुट्टियाँ - एक व्याख्यान

अत्यधिक धार्मिक और आध्यात्मिक भारत में बहुत सारी छुट्टियां होती हैं, जिन में से सब से प्रसिद्ध होली का हर्षोल्लासपूर्ण वसन्त त्योहार है, जिस के दौरान भगवान कृष्ण के सम्मान में रंगीन powder फेंका जाता है. दक्षिण भारत के प्रत्येक प्रमुख मन्दिर में एक "रथ उत्सव" होता है जिस में देवताओं को बड़े रथों में सडकों पर घुमाया जाता है. दुनिया के सब से बड़े त्योहार के रूप में कुम्भ मेले जैसा तीर्थ उत्सव प्रसिद्ध है. हमेशा किसी देवता और उस की पौराणिक कथाओं के इर्द-गिर्द घूमने वाले इन त्योहारों के क्या धार्मिक और सामाजिक अर्थ हैं?

Dr. phil. habil. Renate Syed Munich विश्व-विद्यालय में Indology और Tibetology संस्थान में एक निजी व्याख्याता हैं; वह Munich में दर्शन-शास्त्र विश्व-विद्यालय में व्याख्याता के रूप में पढ़ाती हैं और VHS Munich में संस्कृत, हिन्दी और उर्दू सहित पाठ्यक्रम देती हैं. वह एक indologist और संस्कृतविद् हैं. भारतीय धर्म, दर्शन और प्राचीन और आधुनिक भारतीय सांस्कृतिक अध्ययन उनके विशेषज्ञ क्षेत्र हैं. उनका शोध और शिक्षण समकालीन भारतीय राजनीति, संस्कृति और समाज पर भी केन्द्रित है.

व्याख्यान को उसी समय एक live stream के रूप में भी पेश किया जाएगा. पञ्जीकरण करते समय, "उपस्थिति" और "online" के बीच चयन करें. पञ्जीकरण के बाद आपको access data प्राप्त होगा.

course नं. Y1082K-H
सोमवार, नवंबर 20, 2023, शाम 7:30 बजे 
vhs im Kultur- u. Bildungszentrum
Blackbox, V-1.03
Ismaning
शुल्क €8.00

https://www.vhs-nord.de/kurssuche/kurs/Feiertage-in-Indien/Y1082K-H