रविवार, 12 नवंबर 2023

कला के माध्यम से परिप्रेक्ष्य में बदलाव

2016 से हमारे उत्सव "ausARTen - कला के माध्यम से परिप्रेक्ष्य में बदलाव" ने Munich के सांस्कृतिक परिदृश्य को समृद्ध किया है. एक प्रवासी उत्सव के रूप में पूरी तरह से अलग-अलग दृष्टि-कोण वाले लोगों को एक साथ लाने वाला "ausARTen" उत्सव केवल एक सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं है. यह एक ऐसा मंच है जिस के माध्यम से हम सामुदायिक सह-अस्तित्व की वकालत करते हैं और यहूदी-विरोधी, Muslim-विरोधी, नस्लवाद जैसे सभी प्रकार के भेदभाव का मुकाबला करते हैं.

विशेष रूप से ऐसे समय में जब Israel-फिलिस्तीन संघर्ष फिर से बढ़ रहा है और Germany में लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है, हमारे लिए अपनी प्रतिबद्धता के साथ शांति और समझ में योगदान देना महत्वपूर्ण है. हम वर्षों से यहूदी-Muslim संवाद में शामिल रहे हैं और हम ने घनिष्ठ मित्रता बनाई है जो इस कठिन समय में भी कायम है.

यहूदी विरोधी घटनाएं, मुसलमानों पर हमले, Bavarian राजनीति में दक्षिण-पंथियों का प्रवेश, शरणार्थियों के खिलाफ़ नस्लवाद - ये सब मुद्दे हमारे बहुलवादी लोक-तन्त्र को खतरे में डाल रहे हैं. इस समय हमारे सभ्य और अन्तर-धार्मिक समाज को कड़ी परीक्षा से गुज़रना पड रहा है.  इस लिए हम इस उत्सव के द्वारा सचेत रूप से कहना चाहते हैं कि हम खुद को अलग नहीं होने देंगे. अपने त्योहार के साथ हम Munich शहर को एक ऐसा स्थान प्रदान कर रहे हैं जहां हम अपने समाज पर एक साथ काम कर सकते हैं. यहां हम चर्चा करना चाहते हैं कि हम कैसे जीना चाहते हैं और एक सांझे भविष्य की दिशा में कैसे सक्रिय रूप से काम कर सकते हैं.

इस साल के कार्यक्रम में हमारे कई focus हैं: यह hip-hop का 50 साल पुराना इतिहास, बोस्निया से चीन तक से प्रवासन की कहानियां, नरसंहार की स्मृति को जीवित रखना और Muslim दृष्टि-कोण को समझना. हम संगीत समारोहों, वाचनों, कार्य-शालाओं और panels के द्वारा इन सब पर काम कर रहे हैं.

इस बार हमारी कला प्रदर्शनी "आध्यात्मिक पलायनवाद" के बारे में है जिस में पांच कलाकार कला परिदृश्य में अपने अन्तर-विरोधी बहिष्करणों के अनुभव बताएंगे. कला और आध्यात्मिकता के द्वारा इन बहिष्करनों का हल ढूंढा जाएगा. प्रदर्शनी का संचालन Kharis Ikoko और John Politz की जोड़ी "Visual Escapism" द्वारा किया जाएगा. 2 से 19 नवंबर तक कलाकारों की कृतियां FatCat (alter Gasteig) में प्रदर्शित की जाएंगी.

https://ausarten.org/ausarten-festival-2023/