रविवार, 26 नवंबर 2023

फुटबाल खिलाड़ियों की आक्रामक ख़रीद-फरोख्त

3 January, 2023, वह दिन जब football जगत में एक नई शक्ति का उदय हुआ।

पांच बार के विश्व footballer Christiano Ronaldo को January 2023 की शुरुआत में एक बड़े laser show के साथ सऊदी अरब में अपने नए club अल-नासर से परिचित कराया गया. उस समय कोई नहीं जानता था कि Ronaldo की यह प्रतिबद्धता एक अभूत-पूर्व आक्रामक ख़रीदारी की शुरुआत है और एक खतरनाक रणनीति का हिस्सा है जिस के साथ रेगिस्तानी राज्य पैसे के नए स्रोत खोलना चाहता है, युवाओं को अपनी तरफ़ आकर्षित करना चाहता है और मानवाधिकारों के उल्लंघन से ध्यान भटकाना चाहता है.

खिलाड़ियों की ख़रीदारी की होड में एक नया देश

Christiano Ronaldo के बाद 2023 की गर्मियों में 50 से अधिक खिलाड़ी European clubs को छोड़ कर सऊदी अरब लीग में आ गए. केवल स्थानांतरण पर 80 करोड़ Euro से अधिक खर्च किए गए. ख़रीदे गए कई सितारे उच्चतम स्तर पर खेल चुके हैं: Benzema, Mané, Mahrez, Firmino, Henderson और Kanté वर्तमान या पूर्व Champions League विजेता हैं. पत्रकार Martyn Ziegler ने संक्षेप में कहा, »अब एक नया खिलाड़ी बाज़ार में है.« Ronaldo ने कहा  हैं: »मैंने मार्ग प्रशस्त किया, और अब सभी खिलाड़ी यहां आ रहे हैं.«

3 January, 2023 को football के 37 वर्षीय स्वयंभू राजा Christiano Ronaldo का अल-नासर club में laser show, एक बड़े आतिशबाज़ी प्रदर्शन और उत्साही प्रशंसकों के 'we love you' के नारों के साथ भव्य स्वागत हुआ. आखिरकार पूरा अरब देश उस के चरणों में पड़ा था. €200m के अपने कथित वार्षिक वेतन को देखते हुए उसने ख़ुशी से बयान दिया »Europe में मैं अपना काम कर चुका हूं. अब नई चुनौती का समय है.« उम्रदराज़ superstar के पास सभी आलोचकों के लिए एक सन्देश भी था, भले ही अनजाने में यह एक मज़ाक बन गया: »मुझे इसकी परवाह नहीं है कि लोग क्या कहते हैं. दक्षिण Africa में आना मेरे career का अन्त नहीं है.« Ronaldo का सऊदी अरब को गलती से दक्षिण Africa में स्थित मान लेना उन लोगों को पसन्द आया जिन्होंने Ronaldo के इस रेगिस्तानी राज्य में जाने के बाद उस का तिरस्कार और उपहास किया है. आखिर Ronaldo का तिरस्कार करने वालों का आरोप कि वह मोटी रकम के लिए वह तीसरे दर्जे की circus league में अपना career बरबाद कर रहा है, अनुचित नहीं है. लेकिन Ronaldo तो केवल शुरुआत है. क्योंकि उस के कुछ ही महीनों बाद, एक अभूत-पूर्व ख़रीदारी अभियान में कई football सितारे रेगिस्तान में उस का पीछा करते आए. और Ronaldo के विपरीत, उन में से अधिकांश अभी तक अपने career के शिखर तक नहीं पहुंचे हैं.

सउदी की ख़रीदारी सूची में कौन है?

बड़ी ख़रीदारी की होड जून 2023 में पूर्व Real Madrid star footballer Karim Benzema के अल-इत्त-ए-हाद में स्थानांतरित होने के साथ शुरू हुई. अगले हफ़्तों में कई football खिलाड़ियों ने उस का अनुसरण किया. इन में Bayern Munich के Sadio Mané, Liverpool के कप्तान Jordan Henderson और Brazil के superstar Neymar शामिल थे. Roberto Mancini और Steven Gerrard जैसे प्रमुख coach भी पैसे के पीछे भागते आए. लेकिन विशेष रूप से Neymar का €90m का अनुबन्ध, जिस में कथित तौर पर आठ luxury कारें, एक निजी Jet और सऊदी अरब का प्रचार करने के लिए प्रत्येक social media post के लिए 500,000 Euro का bonus भी शामिल है, ने विशेष हल-चल पैदा की. लेकिन विश्व football के सब से प्रमुख खिलाड़ी, Paris St. Germain के striker Kylian Mbappé को लुभाया नहीं जा सका. football club अल-हिलाल ने 24 वर्षीय French खिलाड़ी को एक season के लिए €700m की पेशकश की. लेकिन Mbappé ने इसे स्वीकार नहीं किया. megastar Lionel Messi के रेगिस्तान में जाने की बजाए America के Inter Miami में जाने के लिए लोगों ने तारीफ़ की. लेकिन बहुत लोग यह नहीं जानते कि 36 वर्षीय Messi सऊदी अरब का आधिकारिक पर्यटन राजदूत है और कथित तौर पर उसे प्रति वर्ष €25m मिलते हैं.


2023 की शुरुआत से Ronaldo की मशहूर number 7 वाली T-Shirt दिन में लगभग 400 बार बिकती है और tickets की बिक्री दोगुनी हो गई है. Ronaldo €200m के अनुमानित वार्षिक वेतन के साथ सऊदी Pro League में शीर्ष कमाई करने वाले व्यक्ति हैं. उनके बाद N'Golo Kanté (€100m), Neymar (€80m), करीम Benzema (€50m) और Sadio Mané (€40m) हैं. अल-एत्तिफाक में शामिल होने के साथ Liverpool के दिग्गज Steven Gerrard दुनिया में सब से अधिक भुगतान पाने वाले coaches में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. अनुमानित वार्षिक वेतन: €17m.

खेल में इस आक्रामकता के पीछे कौन है?

इस वैश्विक खेल आक्रामकता के पीछे PIF है, सऊदी अरब के राज-कुमार और वास्तविक शासक मुहम्मद बिन-सलमान द्वारा नियन्त्रित $650b का सम्प्रभु धन-कोष, यानि 'सार्वजनिक निवेश कोष' (PIF). उस के माध्यम से अरबों dollar formula 1, मुक्केबाज़ी, golf और football में प्रवाहित होते हैं. चाहे England में Newcastle United हो, जहां सऊदी अरब के लाखों Dollers की बदौलत Champions League फिर से खेली जा रही है, या सऊदी के अल-नासर, अल-हिलाल, अल-इत्त-ए-हाद और अल-अहली clubs हों, ये सभी PIF के हाथों में हैं.  सऊदी के चारों शीर्ष clubs में PIF की 5% हिस्सेदारी है. इसका $650b का budget भविष्य के निवेश के लिए लगभग अटूट भण्डार है. इस के अलावा, December में Italian Super-Copa, Spanish Supercup या FIFA club विश्व कप जैसे खेल आयोजन सऊदी अरब में होंगे. बिन-सलमान सरकारी television पर खुले तौर पर कहते हैं कि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रभाव की आवश्यकता है, और PIF इस के लिए एक-दम सही साधन है: »यदि आपके पास दुनिया में प्रभाव है और कई क्षेत्रों में एक प्रेरक शक्ति होने की प्रतिष्ठा है तब दुनिया आपके निवेश के लिए अधिक खुली होगी, और इससे नए अवसर पैदा होंगे.« Princeton विश्व-विद्यालय के मध्य पूर्व विशेषज्ञ Bernard Haykel इसकी पुष्टि करते हैं: »लोग सोचते होंगे कि सऊदी अरब यात्रा करने के लिए एक अच्छी जगह है, आप वहां मौज-मस्ती कर सकते हैं, वहां मनोरञ्जन है, और यह एक ऐसी जगह है जहां आपको पैसा निवेश करना चाहिए. सऊदी एक brand बनाने की कोशिश कर रहा है.«

यह आक्रामकता एक बड़े पैमाने की रणनीति का हिस्सा है जिस के माध्यम से crown prince धन के नए स्रोत खोलना चाहता है और अपने देश को मध्यम अवधि में तेल निर्यात से होने वाली आय से स्वतन्त्र बनाना चाहता है. खेल में निवेश के अलावा कई अन्य महत्वाकांक्षी निर्माण परियोजनाएं भी इस में शामिल हैं. जैसे लाल सागर पर 'Neom' शहर जिस में 170km लम्बी इमारत बनाई जाएगी, या रियाद में बनाई जा रही 'Mukaab' नामक 400 meter ऊंची और चौड़ी cube-नुमा इमारत. 38 वर्षीय तानाशाह बिन-सलमान सऊदी अरब के रूढ़िवादी साम्राज्य को एक उच्च तकनीक वाले राज्य में बदलना चाहता है जो दुनिया भर से निवेशकों और पर्यटकों को आकर्षित करेगा. साथ ही वह इन निर्माण परियोजनाओं और खेल आयोजनों के साथ विशेष रूप से युवा सऊदी आबादी को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है जिस में 70% लोग 35 से कम उम्र के हैं. बाहरी दुनिया को वह आधुनिक और खुले दिल का प्रतीत होता है. 2018 में उसने cinema-घरों को खोलने और महिला कलाकारों के प्रदर्शन की अनुमति दी. उसने महिलाओं को football stadium जैसे खेल स्थलों तक पहुंच की भी अनुमति दी. इस तरह बिन-सलमान को आलोचनात्मक आवाज़ों के उठने से बचने की उम्मीद है. उसे एक अन्य अरब क्रांति के अलावा किसी चीज़ का डर नहीं.

मृत्यु दण्ड की संख्या नाटकीय रूप से बढ़ रही है

लेकिन आलोचनात्मक आवाज़ें बढ़ेंगी, क्योंकि सऊदी अरब में मानवाधिकारों का उल्लंघन अभी भी खुल कर हो रहा है. भले ही भव्य खेल आयोजनों के द्वारा इससे ध्यान भटकाया जा रहा हो. सऊदी वकील ताहा अल-हाजी बताते हैं »इन सौदों और बड़े खेल आयोजनों के साथ सऊदी सरकार फ़ांसियों और दमन को छुपाना चाहती है और press और जनता को धोखा देना चाहती है.« मानवाधिकार कार्य-कर्ता Lina AL-Hathloul इसकी पुष्टि करती हैं: »लोगों को मनमाने ढंग से गिरफ़्तार किया जाता है और दर्शकों के लिए jail में डाल दिया जाता है. फ़ैसले बन्द दरवाज़ों के पीछे पारित किए जाते हैं. पूछताछ के दौरान लोगों को प्रताड़ित किया जा रहा है, जिन में मेरी बहन भी शामिल है. मृत्यु दण्ड की संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है.« वास्तव में 2017 में बिन-सलमान को crown prince नियुक्त किए जाने के बाद से देश में फ़ांसी की सजा लगभग दोगुनी हो गई है.

इस लिए हर किसी को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इन लेन-देन से उत्पन्न प्रत्येक पैसा सिंहासन के उत्तराधिकारी के पास वापस जा रहा है. »हम उसे और अधिक शक्ति दे रहे हैं.« AL-Hathloul ने कहा, »हम किसी ऐसे व्यक्ति को सशक्त बना रहे हैं जो मौतों के लिए ज़िम्मेदार है.« इस बयान में अन्तर-राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करता हुआ यमन युद्ध और 2018 में मारा गया सऊदी अरब का पत्रकार 'Jamal Khashoggi' भी सन्दर्भित है. अमेरिकी खुफिया जानकारी के अनुसार crown prince की कहने पर उस की हत्या कर दी गई थी. इस के अलावा मानवाधिकार संगठन 'human rights watch' के अनुसार सऊदी सीमा रक्षकों ने पिछले डेढ साल में Ethiopia के सैकड़ों शरणार्थियों को जान-बूझ-कर गोली मार दी है.

अगला गन्तव्य: WM 2034

मुहम्मद बिन-सलमान तमाम आलोचनाओं से घबराता नहीं है. हाल ही में एक साक्षात्कार में जब उससे इस बारे में पूछा गया, तो उसने जवाब दिया: »अगर sportwashing से हमारा सकल घरेलू उत्पाद एक प्रतिशत बढ़ता है, तो हम इसे जारी रखेंगे!« अगले प्रमुख आयोजनों की योजना पहले से ही बनाई जा चुकी है: 2029 में Asian शीतकालीन खेल सऊदी अरब के रेगिस्तान के बीच में होंगे. October के अन्त में सऊदी अरब को 2034 के football विश्व कप से भी सम्मानित किया गया. और जल्द ही अरब प्रायद्वीप में नए football सितारे लाए जा सकते है. अल-हिलाल ज़ाहिर तौर पर अपने घायल superstar Neymar को किसी अन्य प्रतिष्ठित नाम के साथ बदलना चाहेगा. Lionel Messi और Kylian Mbappé फिर से club की इच्छा सूची में शामिल हो सकते हैं. अगला record स्थानांतरण January 2024 में फिर से सऊदी अरब में आतिशबाज़ी और laser show के साथ मनाया जा सकता है.