रविवार, 19 नवंबर 2023

अफगानी व्यंजन: नरेन्ज पुलाव

पिस्ते और संतरे के कटे हुए छिलके वाले बासमती चावल

इस व्यंजन को तैयार करने के लिए बहुत समय की आवश्यकता है। इसलिए इसे छुट्टी में या प्रिय मेहमानों के लिए तैयार किया जाता है। इलायची और संतरे के संयोजन से एक अद्भुत सुगंध विकसित होती है। संतरे के छिलके, पिस्ता और बादाम की छड़ें इस पुलाव को उत्तम और रंगीन बनाती हैं। इसलिए इसे पुलावों की रानी कहा जाता है।

चार लोगों के लिए सामग्री 
300 ग्राम बासमती चावल
40 ग्राम बादाम, चार हिस्सों में कटे हुए 
40 ग्राम पिस्ता, चार हिस्सों में कटे हुए 
3 bio संतरे
2 चम्मच नमक
300 ग्राम चीनी
15 इलायचियां
2 चुटकी केसर के धागे (या नारंगी खाद्य रंग)
5 बड़े चम्मच तेल

विधि
चावल को धोइये, एक कटोरे में रखिये, ठंडे पानी से ढक कर कई घंटों के लिये भिगो दीजिये. बादाम और पिस्ते को एक अलग कटोरे में ठंडे पानी में कई घंटों के लिए भिगो दें। संतरे को छीलें और सफेद भाग हटा दें। संतरे के छिलके को माचिस की तीली के आकार की पट्टियों में काट लें। आधा लीटर पानी में 1 चम्मच नमक डाल कर उबाल लें और इसमें संतरे के छिलकों को लगभग 5 मिनट तक उबालें। फिर एक छननी में छान लें। इस प्रक्रिया को 2 मिनट तक दोहराएँ। इससे छिलके से कड़वे पदार्थ निकल जाते हैं। एक सॉस पैन में फूले हुए संतरे के छिलके की पट्टियों को 200 मिलीलीटर पानी, 100 ग्राम चीनी और आधा केसर (या एक चुटकी खाद्य रंग) के साथ उबालें और लगभग 5 मिनट तक पकाएं। फिर एक छननी से छान लें और तरल पदार्थ इकट्ठा कर लें। संतरे के छिलकों की तैयार पट्टियों को छान कर अलग रख दें। भीगे हुए बादाम और पिस्ते को छानने के लिए रख दीजिए. भीगे हुए चावलों को दूसरी छलनी में अच्छे से छान लीजिए. इसी बीच इलायची की फलियों को तोड़ कर बीज निकाल लें और बारीक पीस लें. एक बर्तन में 2 लीटर पानी उबाल लें। उसमें चावल और बचा हुआ केसर (या एक चुटकी खाने वाला रंग) मिलाएं और 4-5 मिनट तक पकाएं। चावल को एक छननी में डालें, सूखने दें, फिर बर्तन में वापस डालें। पिसी हुई इलायची, बची हुई 200 ग्राम चीनी और तेल डालें और सभी चीजों को धीरे से मिलाएँ। इसमें संतरे के छिलके से बचा हुआ तरल पदार्थ डालें। उसे संतरे के छिलके, पिस्ता और बादाम से ढंकें। बर्तन को किचन टॉवल से ढक दें और ढक्कन लगा दें ताकि भाप बाहर ना निकल सके। चावल को धीमी आंच पर लगभग 30 मिनट तक पकाएं। परोसने के लिए चावल को एक प्लेट में रखें और कटे हुए संतरे के छिलके, पिस्ता और बादाम से सजाएँ।

Tip
यह पुलाव काफी मीठा होता है और आमतौर पर इसे अकेले नहीं खाया जाता है। आमतौर पर आप पहले एक सामान्य पुलाव तैयार करते हैं और उसे एक थाली में डालते हैं। फिर नरेन्ज पुलाव को उसके ऊपर डालते हैं और बादाम, पिस्ता और संतरे के छिलके की पट्टियों से सजाया जाता है। इसके साथ अक्सर कोफ्ता या सब्जी परोसी जाती है।