रविवार, 12 नवंबर 2023

शिक्षा के लिए एक निवेदन

अन्तरिक्ष अभियानों पर एक पत्रिका 'Sterne und Weltraum' SuW) के अंक 12/2023 का सम्पादकीय

SuW का यह सम्पादकीय लेख दुर्भाग्य से Ukraine के खिलाफ़ जारी युद्ध और मध्य पूर्व में हिंसा की वृद्धि से प्रेरित है. वैश्विक राजनीतिक स्थिति चिन्ताजनक है: हिंसा खुल-ए-आम फैल रही है, संघर्ष खुले तौर पर और सैन्य रूप से लड़े जा रहे हैं. SuW में राजनीति कभी भी एक बड़ा मुद्दा नहीं रहा है, लेकिन हम इससे बच नहीं सकते क्योंकि हम सभी इसी ग्रह पर रहते हैं और राजनीति हमारे रहन-सहन की रूप-रेखा तय करती है.

मुझे चिन्ता है कि ना केवल Germany में, बल्कि पूरे Europe और दुनिया भर के कई अन्य देशों में कट्टरपंथी ताकतें बढ़ रही हैं. वे जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा संकट या आप्रवासन से सम्बन्धित जटिल प्रश्नों के सरल उत्तर ढूंढती हैं. मैं इसकी तुलना प्राकृतिक विज्ञान से करना चाहूंगा. उस के पास भी कठिन प्रश्न हैं. लेकिन अनुभव बताता है कि उनका उत्तर देना आसान नहीं होता.

शोध द्वारा हम प्रकृति के रहस्य को केवल तभी उजागर कर सकते हैं जब हमारे पास दृढ़ता हो और दिमाग ठण्डा रहे. सब से बढ़ कर हमें एक team के रूप में काम करना होगा और अन्तर-राष्ट्रीय स्तर पर सहयोग करना होगा. जब हम विज्ञान में बिना किसी पूर्वाग्रह या नाराज़गी के दूसरों से सम्पर्क करने में काफ़ी सफ़ल रहे हैं तो राजनीति में क्यों नहीं हो सकते?

ज़ाहिर तौर पर कुछ लोगों को दूसरों भिन्न होने और उनकी सीमाओं को बर्दाश्त करना मुश्किल लगता है. और निश्चित रूप से उनके कुछ अपने हित भी हैं: पुराना हिसाब चुकता करना, नए क्षेत्रों और संसाधनों पर कब्जा करना, अपनी विचार-धारा का प्रसार करना या पराए लोगों को परे रखना.

मुझे यह बात परेशान करती है कि 2023 में भी हम पुराने ढर्रे पर लौटते जा रहे हैं. हम अभी भी विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने में कामयाब नहीं हुए हैं. एक बार फिर हम कट्टर-पंथी शासकों को अपनी दुनिया को रसातल के करीब ले जाने की अनुमति दे रहे हैं. मैं लोगों में अधिक सामञ्जस्य देखना चाहूंगा जो मिल कर कहें "नहीं, हम यह और बर्दाश्त नहीं करेंगे!" क्या अन्तर-राष्ट्रीयकृत विज्ञान के सफ़ल model को बाक़ी दुनिया में नहीं अपनाया जा सकता? मुझे ऐसा लगता है कि वैश्विक संकटों पर काबू पाने की कुञ्जी शिक्षा है. क्योंकि ज्ञान ही समझ, सहिष्णुता, करुणा और एकीकरण को बढ़ावा देता है. दुर्भाग्य से बहुत से लोगों के लिए शिक्षा अभी भी स्वाभाविक नहीं है. यहां तक कि इस देश में भी हम ठीक तरह से शिक्षा नहीं दे पा रहे हैं. हमें 2024 में वहां से शुरुआत करनी चाहिए.

सम्पादकीय team की ओर से, मैं आपको नए साल में सुखद छुट्टियों और आत्म-विश्वास और प्रसन्नता के क्षणों की शुभ-कामनाएं देता हूं.
आपका, Andreas Müller

https://www.spektrum.de/inhaltsverzeichnis/jubilaeum-20-jahre-h-e-s-s-sterne-und-weltraum-12-2023/2099391