मंगलवार, 14 नवंबर 2023

राजनीति अनुसंधान को कैसे आकार देती है

P.M. कोई राजनीतिक पत्रिका नहीं है. हम मुख्य रूप से शोध परिणामों पर report करते हैं और भविष्य की प्रौद्योगिकियों का विश्लेषण करते हैं. हमेशा जिज्ञासु लेकिन आलोचनात्मक दृष्टि से. इस अंक में, हमारे लेखक Astrid Viciano ने तीन शोध-कर्ताओं का परिचय दिया है जिन्होंने पूरी तरह से अलग-अलग विषयों के साथ अपने अन्त:विषय सहयोग के माध्यम से आश्चर्य-जनक सफ़लताएं हासिल की हैं, उदाहरण के लिए एक palaeopathologist जो radiologist के साथ मिल कर काम करता है.

लेकिन विज्ञान शून्य में घटित नहीं होता. परियोजनाओं को अक्सर पर्याप्त रूप से तभी वित्त पोषित किया जाता है जब कोई संकट उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर करता है. हाल ही में चिकित्सा में noble पुरस्कार विजेता Katalin Karikó ने दशकों तक mRNA अणु पर शोध किया, जब तक कि Corona महामारी ने टीकों के लिए बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए राजनीतिक इच्छा-शक्ति नहीं जुटाई.

और बार-बार शोध राजनीतिक विवादों में खो जाता है. Brexit 2020 के परिणाम-स्वरूप, great Britain को लगभग 100 billion EU "Horizon" funding कार्यक्रम से बाहर कर दिया गया था, और British वैज्ञानिक अब सहयोग में भाग लेने में सक्षम नहीं थे. सितंबर की शुरुआत में निर्णय को संशोधित किया गया था. एक महत्वपूर्ण कदम. "Horizon हमें उन चीज़ों को करने की अनुमति देता है जो इस स्तर के सहयोग के बिना सम्भव नहीं होंगे," छाता संगठन universities UK के अध्यक्ष, Sally mapstone बताते हैं. एक उदाहरण: डिम्ब-ग्रन्थि के cancer का शीघ्र पता लगाने पर शोध.

सशस्त्र संघर्षों के कारण शोध-कर्ताओं के बीच आदान-प्रदान में बाधा आना या पूरी तरह समाप्त होना असामान्य बात नहीं है. 2020 में Ukrainian युद्ध की शुरुआत के बाद, रूसी अन्तरिक्ष संगठन Roskosmos ने ISS अन्तरिक्ष station पर "इकारस" के साथ काम करना बन्द कर दिया. वैज्ञानिकों को उम्मीद थी कि इस अन्तर-राष्ट्रीय परियोजना से बहुत सी नई चीज़ें सामने आएंगी, जिस में जानवरों को अन्तरिक्ष से देखने के लिए transmitters से लैस किया गया था, उदाहरण के लिए प्रवासी पक्षियों के मार्गों के बारे में. अनुसंधान teams के लिए अब समय आ गया है कि वे दोबारा शुरुआत करें और data को पढ़ने के लिए विकल्पों की तलाश करें.

हालांकि, आपको पशु प्रसारकों के अग्रणी दिनों में वापस जाने की ज़रूरत नहीं है. Michael Büker इस बारे में बात करते हैं. उस समय भी, 1970 के दशक की शुरुआत में बहुत कुछ गलत हुआ था. लेकिन इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं था.