रविवार, 12 नवंबर 2023

Bangkok का एक sex toy store कैसे महिलाओं के अधिकारों को मजबूत करना चाहता है

Thailand अपने तेज़ी से बढ़ते सेक्स उद्योग के लिए जाना जाता है. यह पुरुषों और पर्यटकों को लक्षित करता है. वहीं स्त्री की इच्छा वर्जित है. Bangkok में एक sex shop की मालकिन इसे बदलना चाहती है.

Bangkok के मध्य में एक छोटी सी दुकान की मेज़ पर हरे, बैंगनी और पीले रंग के vibrator रखे हुए हैं. अलमारियों पर स्नेहक, Cannabis तेल के साथ condom और महिला सुख के बारे में नारीवादी किताबें हैं, जैसे "महिलाओं के लिए तांत्रिक सम्भोग". यहां जो पेश किया गया है वह बेतुका नहीं है. बेतुकी बात यह है कि यह महिलाओं के यौन कल्याण की दुकान वास्तव में मौजूद नहीं होनी चाहिए. क्योंकि वहां जो बेचा जा रहा है, वह अवैध है.

Thailand अपने तेज़ी से बढ़ते सेक्स उद्योग के लिए जाना जाता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि समाज कामुकता, विशेष कर महिला कामुकता के साथ स्वतन्त्र रूप से और खुले तौर पर व्यवहार करता है. राज्य बाहरी दुनिया के सामने खुद को सहिष्णु के रूप में प्रस्तुत करता है. महामारी के बाद, राजधानी में Patpong, Silom या Cowboy street में वेश्या-वृत्ति लम्बे समय से फिर से पनप रही है. देश के red light ज़िलों का वार्षिक राजस्व $6.4 billion अनुमानित है. Thailand में 300,000 यौन-कर्मी हैं. और अनगिनत दुकानें और online दुकानें जो आपके प्रेम जीवन के लिए सहायक उपकरण प्रदान करती हैं - काले बाज़ार में. हर साल हज़ारों छोटे उपकरण police और सीमा शुल्क द्वारा जब्त कर लिए जाते हैं.

क्योंकि इन में से किसी को भी आधिकारिक तौर पर अनुमति नहीं है. कानूनी स्थिति स्पष्ट है: वेश्या-वृत्ति निषिद्ध है, और दण्ड संहिता की धारा 287 के अनुसार "अश्लील सामग्री या चीज़ों" का व्यापार और वितरण भी अवैध है. कई चीज़ें बर्दाश्त की जाती हैं. लेकिन जो कोई भी उन्हें पेश करता है उसे jail की सजा और भारी जुर्माना हो सकता है. हालांकि, यौन सेवाएं ख़रीदना प्रतिबन्धित नहीं है.

35 साल की Phutsalunda Matshasoy आलोचना करती है, "सेक्स उद्योग फल-फूल रहा है, लेकिन इसका लक्ष्य पुरुष और पर्यटक हैं. महिलाओं, खास कर स्थानीय महिलाओं को नज़र अन्दाज किया जाता है. अक्सर उनकी पहुंच नहीं होती है."

वह अपनी दुकान का दौरा कराती है जिसे उसने वसन्त ॠतु में खोला था, जो मध्य Bangkok के एक समृद्ध क्षेत्र के मध्य में एक apartment इमारत के भूतल पर स्थित है. एक चमकदार रौशनी वाली दुकान, पीछे एक counter जहां जूस और Champaign परोसी जाती है, फूलदान में कृत्रिम फूल, दीवार पर झुके frame वाले poster, जिन पर कुछ नारे लिखे हैं, जैसे  "Normalise being hot" और "The Anatomy of Pleasure". एक ऐसी जगह जहां सब कुछ सेक्स के बारे में है, लेकिन जो शहर के अन्य जगहों की भद्दी bars से बिल्कुल अलग है, जिन का मुख्य उद्देश्य पुरुषों को आकर्षित करना है.

सेक्स खिलौनों को अपराध घोषित करने वाले प्रतिबन्धात्मक कानूनों ने थाई समाज में महिला कामुकता से जुड़ी वर्जना को मजबूत किया. Matshasoy कहती हैं, "यह लगभग वैसा ही है जैसे उनका अस्तित्व ही नहीं है." कुछ साल पहले, संस्कृति मन्त्रालय ने sex toys को "थाई संस्कृति के विरुद्ध और अधिकांश थाई लोगों के लिए अपमानजनक" बताया था. Matshasoy को लगा कि इसे ऐसे ही नहीं छोड़ा जा सकता.

अपने store में वह थाई महिलाओं को उनके शरीर और यौन स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करना चाहती है. उस के द्वारा बेचे जाने वाले कई उत्पाद महिलाओं द्वारा विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाए जाते हैं. Bangkok में एक छोटी सी क्रांति.

दुकान का नाम "Lam’s Wellness" है. आधिकारिक तौर पर, नाज़ुक कानूनी स्थिति के कारण, उस की दुकान महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य के लिए एक सलाह केन्द्र है. अधिकारियों को पता है कि वह महिला शरीर और कामुकता के बारे में जानकारी प्रदान करती है, किताबें और सहायक उपकरण बेचती है और कार्य-शालाएं आयोजित करती है. उसे इस बात से सावधान रहना होगा कि वह साक्षात्कारों में किन शब्दों का उपयोग करती है और Instagram पर अपने उत्पादों का प्रचार कैसे करती हैं. वह जानती है कि police किसी भी समय दरवाज़े पर आ सकती है और दुकान बन्द कर सकती है.

यहां आने वाली महिलाएं कौन हैं?
»उन में से अधिकतर नई ग्राहक हैं, 23 से 45 वर्ष के बीच के, बहुत शर्मीली. अधिकतर वे पहली बार इन विषयों का सामना कर रही होती हैं. डर इतना है कि थाई महिलाएं अपनी सहेलियों के साथ भी सेक्स के बारे में बात तक नहीं करतीं. "मुझे आम तौर पर ग्राहकों से बात करने की ज़रूरत नहीं होती है; कुछ बिन्दु पर वे खुद ही कहती हैं कि वे अपने साथी से अपने यौन जीवन के बारे में बात करने की हिम्मत नहीं करती हैं. उन्होंने समझ लिया है कि सेक्स मुख्य रूप से पुरुषों के लिए मज़ेदार है." महिलाओं को लगता है कि वे कुछ खो रही हैं. "कई महिलाएं मुझे बताती हैं कि उन्हें अपने जीवन में कभी भी चरम-सुख प्राप्त नहीं हुआ है."

Matshasoy का मानना है कि उस के खिलौने महिलाओं को अपने शरीर का पता लगाने का एक अवसर हैं, पुरुषों के बिना. Matshasoy कहती हैं, "मैं वर्षों से अपने लिए अच्छे उत्पादों की तलाश कर रही हूं. वे यहां Bangkok महा-नगर में नहीं मिलते." आज वह कई उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद विदेशों से आयात करती है.
 
Matshasoy के लिए अपने शरीर को जानने का विषय अच्छे सेक्स से कहीं अधिक व्यापक है. दक्षिण पूर्व Asia में schools में शायद ही कोई शिक्षा होती है. बहुत लड़कियां जल्दी गर्भवती हो जाती हैं और फिर अपनी शिक्षा पूरी करने या स्वतन्त्र जीवन जीने में असफ़ल हो जाती हैं. Thailand में कई किशोरियां भी बच्चों को जन्म देती हैं; वे जन्म आंकड़ों का दसवां हिस्सा बनाते हैं. कुछ साल पहले Thailand में युवाओं के बीच यौन शिक्षा पर UNICEF की एक report में कहा गया था कि अधिकांश लोग मासिक धर्म चक्र के बारे में सवालों के जवाब देने में असमर्थ थे. अधिकतर छात्राओं ने बताया कि वे गर्भ-निरोध के लिए मुख्यत गर्भ निरोधक गोलियां इस्तेमाल करती हैं क्योंकि लड़के condom का इस्तेमाल करने को तैयार नहीं होते.

Matshasoy का मानना है कि जो लोग अपने शरीर के बारे में अधिक जानते हैं वे अपनी सीमाएं बेहतर ढंग से परिभाषित सकते हैं. जब दूसरा व्यक्ति इन सीमाओं को पार कर जाए तो इस पर अधिक ध्यान दें और सहायता प्राप्त करें. 'Women and Men Progressive Movement Foundation' के द्वारा 2021 में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार Thailand में 75 प्रतिशत महिलाओं ने अपने पारिवारिक वातावरण में दुर्व्यवहार का अनुभव किया है. यही कारण है कि Matshasoy अपनी दुकान में यौन हिंसा के अनुभवों, स्तन cancer का शीघ्र पता लगाने या कामेच्छा और अवसादरोधी दवाओं के बीच सम्बन्ध पर मुफ़्त कार्य-शालाएं प्रदान करती है. वह पेशेवर मनो-वैज्ञानिकों को आमन्त्रित करती है और परस्पर चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करती है.वह कहती हैं कि आज तक उनके देश में शायद ही ऐसा कुछ हुआ हो.

Thailand में sex toys को अपराध की श्रेणी से बाहर करने और एक अधिक खुले समाज की वकालत करने के लिए युवा महिलाओं और पुरुषों के द्वारा एक आन्दोलन चलाया जा रहा है, विशेष कर online. इसकी शुरुआत 2018 में कार्य-कर्ता Nisarat Jongwisan द्वारा की गई थी, जो LGBTQ समुदाय के अधिकारों और सुरक्षित गर्भ-पात के लिए भी अभियान चलाती है. वह कहती है: "हमें अपनी आवाज़ उठाने की ज़रूरत है और महिला सुख के बारे में अधिक खुल कर बात करना शुरू करना चाहिए."

पिछले चुनाव अभियान में सेक्स खिलौनों का वैधीकरण भी एक मुद्दा था; सभी लोगों में से रूढ़िवादी democratic party ने इसका समर्थन किया और उसे विपक्ष में जाना पड़ा. Matshasoy को अब भी उम्मीद है कि नई सरकार कुछ करेगी.

उस की दुकान में की तरह मंहगे वाईब्रेटर हैं, जैसे "human touch" जो waterproof है और जो छह कम्पन स्तरों से युक्त है. "व्हिस्परर" इतना छोटा है कि यह handbag में lipstick जैसा दिखता है. नर्म सिलिकॉन से बना "French lover" जीभ का आभास देता है. "Lam’s Wellness" के कई उत्पादों की कीमत लगभग 100 Euro है. केवल उच्च मध्यम वर्ग ही इसे वहन कर सकता है. उस का store व्यापक महिला आबादी के लिए नहीं है. यह Matshasoy जानती है. वह कहती है कि शुरुआत करना महत्वपूर्ण है. »महिलाएं फिर भी यहां आ सकती हैं, थोड़ा आराम कर सकती हैं और अन्य महिलाओं के साथ बात कर सकती हैं.  वे अन्य महिलाओं की कहानियों से बहुत कुछ सीख सकती हैं."« 

https://www.spiegel.de/ausland/weibliche-lust-in-bangkok-im-sex-toy-laden-den-es-eigentlich-nicht-geben-duerfte-a-32fcca3e-4a95-4740-8dd9-79487f1a0f80

https://library.siam-legal.com/thai-law/criminal-code-indecency-prostitution-sections-282-287/