बुधवार, 15 नवंबर 2023

German पत्रकार को रूस से मिले 6 लाख Euro

German प्रकाशक Spiegel और TV channel ZDF सहित 100 से अधिक देशों में फैले 280 खोजी पत्रकारों और 140 से अधिक media संगठनों के एक स्वतन्त्र वैश्विक network ICIJ द्वारा शुरू किए गए 'Cyprus Confidential' नामक एक अन्तर-राष्ट्रीय शोध की report में कहा गया है कि British Virgin द्वीप समूह (Virgin Islands) आधारित 'De Vere Worldwide Corporation' नामक एक shell company (यानि केवल कागज़ी company) ने German TV पत्रकार और लेखक Hubert Seipel को रूस और रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin के बारे में किताबें लिखने के लिए 6 लाख Euro पारिश्रमिक दिया जिस के बारे में उसने अपने नियोक्ताओं (NDR/ZDF) को, प्रकाशक को और जनता को नहीं बताया. यह company (De Vere) लम्बे समय से Tui नामक एक पर्यटन company के प्रमुख share-धारक और रूसी कुलीन Alexei Mordaschow के network का हिस्सा है.

इस report के अनुसार March 2018 में Seipel ने रूसी संघ में राजनीतिक माहौल के बारे में एक किताब लिखने के लिए 6 लाख Euro के एक अनुबन्ध पर हस्ताक्षर किए. इस किताब को 2019 में प्रकाशित किया जाना था. अनुबन्ध के अनुसार, Seipel को कथित तौर पर रूस में अपने शोध के दौरान "सामरिक और संगठनात्मक समर्थन" प्राप्त होना था. 2018 के इस अनुबन्ध पर एक हस्तलिखित नोट से यह भी पता चलता है कि 2013 में Putin की जीवनी लिखने के लिए भी इसी तरह का समझौता हुआ था. Seipel ने धन के रूप में समर्थन को स्वीकार किया है लेकिन इस के कारण पुस्तक सामग्री पर किसी प्रभाव से इनकार किया है. Seipel ने NDR television के लिए Putin का कई बार साक्षात्कार लिया था. उन्होंने Hamburg publishing house 'Hoffmann und Campe' के साथ 2015 और 2021 में रूस के बारे में किताबें लिखीं. 2021 में उन्होंने अपनी पुस्तक 'Putins Macht' के अंशों के आधार पर 'DIE ZEIT' के लिए एक अतिथि लेख लिखा. Seipel ने आखिरी बार 2019 में NDR के लिए काम किया था. February 2022 में Ukraine के खिलाफ़ रूस के आक्रामक युद्ध की शुरुआत के बाद European संघ ने Alexei Mordaschow पर रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin से निकटता के कारण प्रतिबन्ध लगा दिए थे. 

media report सामने आने के बाद NDR ने घोषणा की कि उसने 6 नवंबर को Seipel के साथ आरोपों के बारे में बात की है. Seipel ने प्रसारक के सामने स्वीकार किया कि उसे दो पुस्तक परियोजनाओं के लिए Mordaschow से धन प्राप्त हुआ था. इस लिए NDR इस में हितों का टकराव देखता है जो Seipel की पत्रकारिता की स्वतन्त्रता पर सन्देह पैदा करता है. निर्देशक Joachim Knuth ने कहा है कि हमें सन्देह है कि Seipel ने हमें और हमारे दर्शकों को जान-बूझकर धोखा दिया गया है. हम अब इसकी जांच कर रहे हैं और कानूनी कार्यवाही पर विचार कर रहे हैं. रूसी प्रतिभागियों ने इस मामले के बारे में पूछे जाने पर कोई टिप्पणी नहीं की.