रविवार, 12 नवंबर 2023

34 घंटे के विशेष कार्य बल operation के बाद आदमी अटारी में मृत पाया गया

Havelland क्षेत्र के Milower land ज़िले के Vieritz गांव में एक व्यक्ति ने खुद को 30 घंटे से अधिक समय तक एक घर में बन्द रखा. घर से कई बार गोलियां चलीं. एक गिरफ़्तारी हुई, एक बच्चे को सौंपा गया, व्यापक घेराबन्दी हुई. अधिकारियों ने हथियार और गोला-बारूद जब्त किया.

Havelland ज़िले के Vieritz गांव में विशेष बलों सहित police की एक बड़ी टुकड़ी 34 घंटे तक तैनात रही. उसने एक "अत्यधिक आक्रामक" व्यक्ति को गिरफ़्तार करने की कोशिश की जिस ने खुद को एक आवासीय इमारत में बन्द कर लिया था. police के मुताबिक, अपराधी ने कार्य बलों पर कई बार गोलाबारी की. कोई घायल नहीं हुआ.

घर के पास पहुंचते ही police ने कई हथियार जब्त किए. आवासीय परिसर और घर में आग्नेयास्त्र, गोला-बारूद और अन्य खतरनाक चीज़ें पाई गईं. police के एक प्रवक्ता ने German press agency को बताया कि वहां एक हथ-गोला भी था. यह माना जा सकता था कि जो आदमी एक दिन से अधिक समय से घर में छिपा हुआ है, उस के पास अन्य आग्नेयास्त्र भी हैं.

करीब 34 घंटे के बाद बड़े पैमाने पर चल रहा police operation अब खत्म हो गया है. police प्रवक्ता ने बताया कि रविवार रात करीब 0:30 बजे कार्य बलों को सन्दिग्ध व्यक्ति शिथिल अवस्था में इमारत की अटारी में मिला. एक आपात-कालीन चिकित्सक ने उस की मृत्यु की पुष्टि की. मौत की सही परिस्थितियां अभी स्पष्ट नहीं हैं कि उस व्यक्ति को कार्य बलों द्वारा गोली मारी गई थी या उसने आत्महत्या की. Vieritz गांव की घेरा-बन्दी उठा ली गई है लेकिन अपराध स्थल का एक बड़ा क्षेत्र अभी भी बन्द है.

"Bild" से मिली जानकारी के अनुसार बच्चे की हिरास्त विवाद के कारण यह घटना हुई. कार्य बल शुक्रवार को दोपहर 1:45 बजे 'Brandenburg an der Havel' से लगभग 20 kilometre उत्तर-पश्चिम में Vieritz गांव में पहुंचे. घर में शुरू में चार लोग थे: सन्दिग्ध, एक अन्य व्यक्ति, एक बच्चा और उस की मां.

पश्चिम police विभाग के एक प्रवक्ता ने German press agency को बताया कि शुक्रवार दोपहर को देर रात एक गिरफ़्तारी की गई. उन में से एक व्यक्ति बन्दूक ले कर घर से बाहर आया और police ने उसे पकड़ लिया. जानकारी के मुताबिक, किसी को चोट नहीं आई है. बताया जाता है कि रात को मां घर से निकल गई और बच्चे को युवा कल्याण कार्यालय को सौंप दिया. दोनों अब सुरक्षित हैं.

DPA के एक reporter ने शनिवार दोपहर को घर के सामने विस्फ़ोट की सूचना दी. police की एक बख्तरबन्द गाड़ी इमारत की ओर बढ़ी. पूछे जाने पर police ने किसी आक्रमण की पुष्टि नहीं की. जानकारी के मुताबिक युवा कल्याण कार्यालय द्वारा सुझाया गया जिला न्यायालय का एक फ़ैसला फसाद की जड़ था. दर्जनों बचाव-कर्मी और कई police वाहन मौके पर मौजूद रहे.

बच्चे को खतरे में देखते हुए police के साथ विशेष कार्य बल भी घटना-स्थल पर पहुंचे. गांव की मुख्य सड़क और घटना-स्थल के आवासीय क्षेत्र को बन्द कर दिया गया. निवासियों को आग्रह किया गया कि वे अपने घर से ना निकलें. जो निवासी बाहर से क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते थे, उन्हें लौटा दिया गया और रहने के लिए अन्य आवास या स्थान खोजने के लिए कहा गया क्योंकि police को अपने काम के लिए खुली जगह की आवश्यकता थी.

Milower land की नगर पालिका में लगभग 4,400 निवासी हैं, और Vieritz गांव में लगभग 300. यह शहर Saxony-Anhalt के साथ पश्चिमी Brandenburg सीमा पर स्थित है.

https://www.welt.de/vermischtes/kriminalitaet/article248482856/Drama-in-Brandenburg-Nach-34-Stunden-SEK-Einsatz-Mann-tot-auf-dem-Dachboden-gefunden.html