मंगलवार, 28 नवंबर 2023

समाचार 28.11.23

तालिबान के प्रमुख अधिकारी 'अब्दुल बारी उम्र' ने kW46/47 में Germany और Europe की यात्रा की, Cologne की एक मस्जिद में भाषण दिया, social Media Platform 'X' पर अपनी सफ़ल Europe यात्रा के बारे में डींगें मारीं, अपने German समर्थकों के साथ अपनी बैठकों के बारे में video प्रकाशित किए. लेकिन काबुल में German विदेश गुप्त सेवा BND और घरेलू गुप्त सेवा 'संविधान संरक्षण' (Verfassungsschutz) उस की यात्रा और उपस्थिति के बारे में जानने में असफ़ल रही. वह बिना भेस बदले शान से इस्लामी नारों से सजी BMW से मस्जिद में आया और तालिबान की शान में भाषण दिया.

रक्षा मन्त्री Boris Pistorius अपने शब्द-चयन को ले कर आलोचना के घेरे में हैं. उन्होंने German सशस्त्र बलों के generals के सामने बयान दिया "सशस्त्र बलों को अधिक युद्ध-दक्षता की ज़रूरत है (Kriegstüchtigkeit). इस शब्द के इस्तेमाल से उनकी शिक्षा पर सवाल उठाए जा रहे हैं. कई नेता भी उनके इस बयान से निराश हैं. Latin भाषा में युद्ध-दक्षता का सिद्धांत दो हज़ार साल से भी अधिक पुराना है "Si vis pacem para bellum", जिस का अर्थ है "यदि आप शांति चाहते हैं, तो युद्ध की तैयारी करें". यह सिद्धांत आज भी प्रासंगिक है. Pistorius ने अपनी कानूनी शिक्षा में इस के बारे में ज़रूर पढ़ा होगा. शायद इस शब्द रचना से वे अपनी अलग पहचान बनाना चाहते थे.

विदेश मन्त्रालय ने नौ Goethe संस्थानों को बन्द करने का निर्णय लिया है. प्रभावित स्थान हैं Bordeaux, Curitiba (Brazil), Genua, Lille, Osaka, Rotterdam, Triest, Turin और Washington, D.C. इसे Germany के लिए शर्म की बात माना जा रहा है. इसका मतलब है German भाषा और संस्कृति का कम संचार. Willy Brandt ने German संस्कृति और उस के संचार को German विदेश नीति का तीसरा स्तंभ बताया था. वर्तमान विदेश मन्त्री Annalena Baerbock को इतिहास में दूसरे देशों के साथ सांस्कृतिक सम्बन्धों को नष्ट करने वाले व्यक्ति के रूप में जाना जाएगा.