बुधवार, 25 अक्तूबर 2023

लघु समाचार

8 अक्तूबर 2023 को Bayern में उन्नीसवें राज्य चुनाव होंगे. चुनावी parties एक दूसरे द्वारा किए गए घोटालों का भाण्डा फोड़ने में जुट गई हैं. फिलहाल दो बड़े मुद्दों की छान-बीन के लिए राज्य संसद में जांच समितियां बनाई गई हैं. एक Munich शहर के अन्दर April 2017 में शुरू हुई 11 kilometre लम्बी रेल पटरी की छान-बीन करेगी. यह रेल पटरी ज़मीन के 48 meter नीचे एक सुरंग में बन रही है. इसका उद्देश्य 1972 से बनी हुई इतनी ही लम्बी रेल पटरी की परिवहन क्षमता को बढ़ाना और समय की पाबन्दी में सुधार करना है. 25 October 2016 को, संघीय सरकार, Bayern राज्य, Munich शहर और railway (Deutsche Bahn, DB) के बीच वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. शुरूआत में लगभग 3.2 खरब Euro की कुल लागत और 2028 में commissioning का अनुमान लगाया गया था. इस में लगभग 3.84 खरब Euro का जोखिम buffer भी शामिल था. पर समय के साथ यह परोयोजना नियन्त्रण से बाहर हो गई. सितंबर 2022 के अन्त में DB ने 7 खरब Euro की लागत और 2035 में commissioning की घोषणा की. दूसरी समिति 2021 में Nürnburg में खोले गए भविष्यात्मक तकनीक पर आधारित एक संग्रहालय (Zukunftsmuseum) में किए गए घोटाले की जांच करेगी. यह संग्रहालय Nürnburg शहर के बींचो-बीच Augustinerhof नामक एक निजी परिसर में खोला गया है जिसे पच्चीस वर्षों के लिए बहुत अधिक किराए पर लिया गया है. मरम्मत, निर्माण और भाड़े को मिला कर करीब बीस करोड़ Euro के खर्च का अनुमान है, जो आम करदाता की जेब से जा रहा है. इतना खर्च करने के बावजूद पच्चीस वर्षों के बाद इस इमारत का मालिक ना तो संग्रहालय होगा, ना Nürnburg शहर और ना ही Bayern राज्य. इस परिसर के मालिक को Bayern राज्य के मुख्य मन्त्री Markus Söder का नज़दीकी माना जाता है.

28 January 2023 को HASA GmbH company ने अपने 'Mondo Italiano Steinofenpizza Funghi' नामक पिज्जे, जो Netto द्वारा बेचा जाता है, को 13 राज्यों में वापस लेने का ऐलान किया, क्योंकि इस pizza में एक तार पाई गई थी जो शरीर के लिए खतरनाक हो सकती है. यह ऐलान केवल 2x365gm वाली और 28 August 2023 की expiry date वाली packing के लिए था.

आए दिन छोटे शहरों में अवैध वेश्यावृत्ति के समाचार आते रहते हैं. अधिकतर लोग internet में विज्ञापन दे कर किराए के apartment में यौन सेवाएं उपलब्ध करवाते हैं. criminal code (Strafgesetzbuch, EGStGB) के परिचयात्मक अधिनियम के अनुच्छेद 297 के अनुसार तीस हज़ार से कम की जनसंख्या वाले शहर में यौन सेवाएं उपलब्ध करवाना अवैध है. जनसंख्या बढ़ने पर भी सामान्यत ज़िले की सरकार शहर के आवासीय क्षेत्र, schools, kindergarten, church, अन्य सामाजिक संस्थानों, युवा लोगों की सुरक्षा और सार्वजनिक शालीनता को देखते हुए एक प्रतिबन्धित क्षेत्र को परिभाषित करती है जिस के अन्दर वेश्यावृत्ति पूरी तरह प्रतिबन्धित होती है. फिर भी बिना permit लिए वेश्यावृत्ति अनुमित नहीं है.

Bayern सरकार ने निर्णय लिया है कि स्वैच्छिक संगठनों (Vereine) को प्रवेश शुल्क रहित संगीत आयोजनों के लिए 1 April 2023 से Gema शुल्क नहीं देना पड़ेगा. इस वजह से इस साल में करीब 47000 आयोजनों को प्रवेश शुल्क रहित कर दिया गया है.

सोमवार 13 February को Vohenstrauss में जब police ने एक Poland की गाड़ी की जांच की तो पता चला कि अपनी 26 वर्षीय गर्भवती पत्नी के साथ गाड़ी में बैठे 43 वर्षीय चालक को Munich के सरकारी वकील द्वारा चोरी के मामले में ढूंढा जा रहा है. उसे जांच के लिए पास के police थाने ले जाया गया. उस की पत्नी गाड़ी में बैठी रही. थोड़ी देर बाद जब गाड़ी से चीखों की आने लगी तो पता चला कि उस की पत्नी को ज़बरदस्त प्रसव पीड़ा हो रही है और जन्म पूरे ज़ोरों पर है. आपातकालीन चिकित्सक के आने से पहले ही बच्ची का जन्म हो चुका था. उस की सांस नहीं चल रही थी तो शिशु रोने की आवाज़ों के आने तक पुनसुसक्ति के प्रयास किए गए. इस के बाद परिवार को अस्पताल ले जाया गया.

European संघ ने पर्यावरण संरक्षण के लिए 2035 के बाद नए जीवाश्म ईंधन आधारित वाहनों की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. इस के लिए अब वाहन निर्माताओं को बिजली से चलने वाली गाड़ियों की batteries बनाने के लिए कई गुना lithium, cobalt, nickel और graphite चाहिए होगा जो चीन जैसे देशों से प्राप्त करना आसान और सस्ता नहीं होगा. और बिजली की खपत भी बढ़ जाएगी जो ज़रूरी नहीं कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बग़ैर पैदा की जा सके. इस के अलावा लोग नई गाड़ियां ख़रीदने से बचेंगे और सड़कों पर पुरानी गाड़ियां घूमती मिलेंगी.

मई 2022 में Catholic चर्च के Regensburg केन्द्र ने एक 62 वर्षीय यौन-शोषण पीड़ित को bank द्वारा पैन्तीस हज़ार Euro का क्षति भुगतान किया. लेकिन यह धन उस के एक 64 वर्षीय मित्र के bank खाते में चला गया क्योंकि उसने December 2020 में कई पृष्ठों वाला आवेदन पत्र भरने में उस की मदद की थी और उसमें चालाकी से अपना bank खाता विवरण भर दिया था. 2013 में 5485 ओर 2021 में 14013 लोगों ने Regensburg की चर्च को छोड़ा. कुछ लोग वापस भी आए. करीब सवा सात लाख सदस्यों वाले Ruhr क्षेत्र के Catholic केन्द्र में यौन शोषण की अब तक 423 घटनाएं दर्ज की गई हैं और 201 लोगों को दोषी पाया जा चुका है. 163 पीड़ितों को 26 लाख Euro का क्षति भुगतान किया जा चुका है.

25-26 February 2023 को German chancellor Olaf Scholz की भारत यात्रा पर German media की टिप्पणी: भारतीय प्रधान-मन्त्री नरेन्द्र मोदी अपनी स्थिति से आश्वस्त हैं. इस लिए उन्होंने chancellor Olaf Scholz का बड़े आत्म-विश्वास के साथ अभिवादन किया. हालांकि भारत में भी बहुत सी समस्याएं हैं जो वह केवल अन्तर राष्ट्रीय मदद के साथ ही सुलझा सकता है, फिर भी वह एक वाञ्छित व्यापारिक भागीदार के तौर पर अपनी स्थिति से अवगत है. मोदी सरकार ने दोबारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में Ukraine पर रूस के हमले की निन्दा करने से मना किया है. यह अच्छी तरह जानते हुए भी, कि भारत ऊर्जा और हथियारों की आपूर्ति के लिए दशकों से रूस पर बुरी तरह निर्भर है, Scholz का मोदी के साथ आर्थिक और रणनीतिक सम्बन्धों पर बात करने के कई अर्थ हैं. Europe अब अपने सब से बड़े व्यापारिक भागीदार चीन पर निर्भरता कम करने के लिए भारत को एक विकल्प के रूप में देखता है. वहां एक ओर करोड़ों उपभोक्ता हैं और दूसरी ओर लाखों युवा और उच्च शिक्षित कुशल श्रमिक हैं. इस लिए Scholz Europe ओर भारत के मध्य कई वर्षों से अटके मुक्त व्यापार समझौते को जल्द निपटाना चाहते हैं, भारत में पहले से ही मौजूद 1800 German companies के अतिरिक्त निवेश बढ़ाना चाहते हैं और भारतीय कुशल श्रमिकों को Germany में काम करने के सम्बन्धी कागज़ी कारवाई को आसान बनाना चाहते हैं. इस के अलावा भारतीय media के अनुसार भारतीय सरकार अपनी नौसेना के लिए पनडुब्बियां बनाने के लिए उपयुक्त भागीदार ढूंढ रही है जिस के लिए Germany की ThyssenKrupp Marine Systems company एक दावेदार हो सकती है. पर दक्षिण Korea भी इस दौड़ में शामिल है. यह अरबों Euro का व्यापार हो सकता है. इस समय भारत के पास एक परमाणु पनडुब्बी और 16 पारम्परिक पनडुब्बियां हैं. Scholz ने रक्षा उद्योग में भी भागीदारी पर जोर दिया है. इस क्षेत्र में भी German तकनीकी गुणवत्ता की भारत में विशिष्ट पहचान है.