बुधवार, 25 अक्तूबर 2023

लघु समाचार

अंग प्रत्यारोपण दो स्वतन्त्र और योग्य चिकित्सकों द्वारा मस्तिष्क के समग्र कार्य की अप्राप्य विफलता (unrecoverable failure of the overall function of the cerebrum, cerebellum and brainstem) निर्धारित किए जाने के पश्चात ही सम्भव है. ये दोनों चिकित्सक ना तो अंगों को निकालने और ना ही स्थानांतरित करने में शामिल होने चाहिए. 

Schwandorf में एक 61 वर्षीय महिला ने अपने बग़ीचे में दीवार बनाने के लिए कारीगर ढूंढने के लिए Ebay-Kleinanzeigen में विज्ञापन डाला. तो एक व्यक्ति ने telephone पर खुद को कारीगर बताते हुए काम की पेशकश की और एक हज़ार Euro अग्रिम भुगतान की मांग की. भुगतान हो जाने पर उसने दोबारा phone कर के कहा कि अगर वह अतिरिक्त दो हज़ार Euro का अग्रिम भुगतान करती है तो वह जल्दी काम शुरू कर सकता है. इससे महिला को शक हुआ और उसने सौदे को रद्द किया और अपने पैसे वापस मांगे. कुछ देर टालने के बाद व्यक्ति ने सम्पर्क तोड़ दिया.

शनिवार 14.01.23 को Cham शहर के पास B20 सड़क पर तीन गाड़ियों की भयानक दुर्घटना हो गई जिस में एक की मृत्यु हो गई और गम्भीर रूप से घायल पांच लोगों को दो helicopters के द्वारा अस्पताल ले जाया गया. दोपहर करीब एक बजे Cham शहर की ओर जा रही एक Mazda गाड़ी अचानक अज्ञात कारणों से बीच की दोनों सफ़ेद पट्टियां लांघ कर उलटे track पर आ गई और सामने से आ रही Ford Ranger के साथ इतनी जोर से टकराई कि वह ज़बरदस्त धमाके के साथ वापस पीछे की ओर उछल गई और पीछे से आती हुई एक Skoda के साथ टकरा गई. Mazda गाड़ी इस कदर कुचली गई कि 61 वर्षीय चालक गाड़ी में ही फंस गया और तमाम कोशिशों के बावजूद उसे नहीं बचाया जा सका. उसे मृत्यु के बाद भी गाड़ी के बाहर निकालना आसान नहीं था. Ford Ranger के 44 वर्षीय चालक, उस के आठ वर्षीय बेटे, Skoda की 33 वर्षीय चालिका और उस के दो सह-यात्रियों को अस्पताल पहुंचाया गया. दुर्घटना स्थल पर छह आपातकालीन चिकित्सक, बचाव-दल और दमकल-कर्मी उपस्थित थे.

2022 December अन्त में Cologne चिड़ियाघर में Swabian-Hall प्रजाति के दस सूअरों का एक साथ जन्म हुआ. यह एक पुरानी लुप्तप्राय पशुधन नस्ल है जिस का रंग गुलाबी होने की बजाय दो रंगा होता है. इन सूअरों का सर, गर्दन और पीछे का हिस्सा काला होता है बाक़ी का रंग सफ़ेद. पुराने समय में ये सूअर अपने वसायुक्त मांस के कारण बहुत लोकप्रिय हुआकरते थे. पर अब उपभोक्ता इसे कम पसन्द करते हैं. इन सूअरों की संख्या हाल ही में गिर गई है. अब उन्हें गम्भीर रूप से संकट-ग्रस्त माना जाता है.

Kiel से Hamburg जा रही एक regional express रेलगाड़ी में एक 33 वर्षीय फिलीस्तीनी व्यक्ति ने चाकू से यात्रियों पर हमला कर दिया जिस से दो लोगों की मृत्यु हो गई और सात यात्री गम्भीर रूप से घायल हो गए. कुछ लोग उसे रोकने में सफ़ल हो गए. वह खुद भी घायल हो गया.

Munich-Freising के cardinal Reinhard Marx ने 2022 में बड़ी हिम्मत दिखाते हुए पिछले दशकों में चर्च के पादरियों द्वारा बच्चों के यौन शोषण किए जाने पर छान-बीन करने के लिए एक आयोग बनाया. इससे सम्बन्धित कुछ घटनाओं की सुनवाई Traunstein की जिला अदालत में होगी. कुछ लोगों ने, जिन की उम्र आज 60 से ऊपर है, करीब पचास साल पहले चर्च के पादरियों द्वारा शोषित किए जाने की शिकायत की है. उन्होंने सारी ज़िन्दगी चर्च के डर से घुट घुट कर गुज़र दी. चर्च के बड़े अधिकारी भी सब पता होते हुए भी अनजान बने रहे. यहां तक कि Pope Benedikt XVI (Joseph Alois Ratzinger, † 31. Dezember 2022) जिन की हाल ही में मृत्यु हुई है, भी लपेटे में आ सकते हैं. बहुत सालों तक चर्च इस नियम का फ़ायदा उठा रही थी कि यौन अपराधों के लिए मुकदमा करने की एक सीमा होती है जो गम्भीरता के अनुसार तीन से तीस साल तक हो सकती है. Germany में ऐसे कई मुकदमों में चर्च को लाखों Euro का हर्जाना देना पड़ा है. बहुत से लोगों का चर्च से विश्वास उठ गया और उन्होंने चर्च को tax देना बन्द कर दिया. पर अब छवि और धन के द्वंध से निकल कर cardinal Reinhard Marx ने बड़ी पहल की है. हो सकता है इससे मुकदमों की बाढ़ आ जाए. जो लोग सारी ज़िन्दगी चुप रहे, उन में बोलने की हिम्मत आ जाए.

CSU Bayern के पूर्व general secretary Gerold Tandler की बेटी Andrea Tandler और उस के एक साथी को मंगलवार 24 January 2023 को Corona महामारी की शुरुआत में एक Switzerland की company और Bayern के स्वास्थ्य मन्त्रालय के बीच नक़ली और बहुत मंहगे Corona mask (€8.90 / mask) का धंधा करवाने के ऐवज में लाखों का commission कमाने और tax चोरी के आरोप में गिरफ़्तार किया गया है.

21 December 2022 को Berlin में German खुफिया विभाग BND के कर्मचारी  Carsten L. को रूस के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया. उस पर Ukraine युद्ध शुरू होने के बाद रूस को German दण्ड संहिता के कुछ गुप्त आंकड़े उपलब्ध कराने का आरोप है. पिछले रविवार 22 January को एक अन्य व्यक्ति Arthur E. को Munich airport पर America से पहुंची एक उड़ान से Carsten L. की मदद करने के आरोप में remand में लिया गया. Arthur E. के पास German passport है और वह BND का कर्मचारी नहीं है.

Munich की company 'Krauss-Maffei Wegmann (KMW)' के द्वारा 1978 से बनाया जाने वाला युद्धक tank (main battle tank, MBT, Kampfpanzer) Leopard फिलहाल दुनिया का सब से उन्नत tank है. इसकी 120mm bore वाली तोप चारों दिशाओं में पांच kilometre तक मार कर सकती है. company अब तक इसकी 3500 प्रतियां बना चुकी है. इसका सब से आधुनिक संस्करण Leopard 2A7 है. दुनिया के 19 देश, अधिकतर European देश इसे ख़रीद चुके हैं. कोई भी देश इसे Germany की अनुमति के बिना आगे निर्यात नहीं कर सकता. Ukraine रूस से लड़ने और अपने खोए हुए इलाके वापस पाने के लिए इसकी 300 प्रतियां चाहता है. Germany अन्तत Ukraine को रूस का सामना करने के लिए 14 Leopard 2A6 युद्धक tank देने के लिए राजी हो गया है. इस में सैनिकों का प्रशिक्षण और tanks के लिए ज़रूरी गोला-बारूद भी शामिल है. पर इस के अलावा और कोई भी मदद के लिए उसने साफ़ मना कर दिया है, जैसे Germany से सैनिक और जंगी हवाई जहाज़ भेजना. Germany यह सुनिश्चित करना चाहता है कि Germany और Nato सीधे तौर पर Ukraine - रूस युद्ध में शामिल ना हों. हालांकि America का M1 Abrams भी इतना ही उन्नत है पर इस के लिए अलग तरह का ईंधन चाहिए. और बहुत सारे M1 Abrams tanks America से अन्ध महासागर (Atlantic Ocean) के द्वारा Ukraine तक पहुंचाना मुश्किल है. फिर भी America Ukraine को 31 M1 Abrams tanks भेजने के लिए राजी हो गया है.