गुरुवार, 26 अक्तूबर 2023

समाचार

15 सितंबर 1981 को शाम करीब साढे सात बजे Bayern के एक जंगल में से cycle पर घर जा रही एक दस वर्षीय बच्ची Ursula Herrmann को किसी ने पकड़ कर कुछ सुंघा कर बेहोश कर दिया और एक लकड़ी के डिब्बे में बन्द कर के वहां खोदे गए एक बड़े गड्ढे में दबा दिया और ऊपर से रेत और पौधे डाल कर ढक दिया. हालांकि उस बड़े डिब्बे में (72 × 60 × 139 cm) सांस लेने के लिए एक सुराख था. ये कार्य बच्ची के घर वालों से बीस लाख D-Mark (उस वक्त की मुद्रा) की फिरौती मांगने के लिए किया गया था. पर किसी कारणवश उस बच्ची की डेढ घंटे के भीतर ही मृत्यु हो गई. police ने हज़ारों व्यक्तियों से पूछताछ की, DNA नमूने मिलाए, पर कोई सफ़लता नहीं मिली. 2008 में (27 साल बाद) एक अन्य प्रांत में Werner Mazurek नामक एक व्यक्ति को इस गुनाह के लिए गिरफ़्तार किया गया, जो 1981 में उस बच्ची के पड़ोस में रहता था. हालांकि उस के गुनाह का कोई सीधा सबूत नहीं था पर बहुत सारे संकेतों को मिला कर पांच judges वाली अदालत ने 2010 में उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई. वह Lübeck की jail में आज भी बन्द है. बच्ची का भाई आज तक यह मानता है कि असली दोषी कोई और है. इस केस के बारे में आप Wikipedia सहित internet पर बहुत सारे video audio ढूंढ सकते हैं.

Bayern में अपराधियों ने 2022 में 28 ATMs को विस्फ़ोटकों के द्वारा उड़ा दिया. अब gas की बजाए ठोस विस्फ़ोटकों का अधिक इस्तेमाल होने लगा है जो अधिक घातक होते हैं. ये ATM की तिजोरी के करीब तीस किलो के दरवाज़े को उखाड़ कर 30-meter दूर तक फेंक सकते हैं.

Nürnberg-Fürth के जिला न्यायालय ने Fürth की एक 59 वर्षीय doctor को October 2018 और January 2019 के बीच पच्चीस बार भांग (cannabis flowers) के नुस्खे देने और 14 बार भांग के सेवन के बावजूद गाड़ी चलाने के लिए उचित स्वास्थ्य का प्रमाण पत्र जारी करने के लिए साढे पन्द्रह हज़ार Euro का जुर्माना किया है.

Nittenau में शुक्रवार (30.12.22) को एक Opel गाड़ी में बैठे 17 वर्षीय युवक ने नए साल का जश्न मनाते हुए कुछ जलते हुए पटाखे खिड़की से बाहर फेंके. बदकिस्मती से पीछे ही एक police की गाड़ी आ रही थी. police ने गाड़ी को रोक कर युवक के विरुद्ध विस्फ़ोटक सामग्री अधिनियम (Sprengstoffgesetz) के तहत मामला दर्ज किया और गाड़ी से चीन में बने हुए करीब एक सौ पटाखे जब्त किए.

Ukraine युद्ध के कारण महंगाई बढ़ने के बावजूद Germany में नए वर्ष पर डेढ करोड़ Euro के पटाखे चलाए गए हैं. कई शहरों की हवा में नव वर्ष पर कणों की मात्रा अधिकतम सीमा 50 microgram/ m³ से ऊपर चली गई थी. जलवायु संरक्षण उपायों के बावजूद पटाखों पर प्रतिबन्ध ना लगाने का कारण pyrotechnic उद्योग की निरन्तर बढ़ती गुणवत्ता बताया जा रहा है जो plastic की जगह लगातार पुन: प्रयोज्य (recyclable) सामग्री इस्तेमाल कर रही है. पर अनेक शहरों में लोगों ने पटाखों के साथ police, दमकल-कर्मियों और बचाव सेवा कर्मियों पर हमले किए हैं जिस के कारण सैंकड़ों गिरफ़्तारियां की गई हैं और पटाखों पर प्रतिबन्ध पर विचार हो रहा है.

October 2020 में, Denklingen में दो भवनों के निर्माण कार्य के दौरान अस्थिर मचान के कारण छत ढह गई. मलबे और बहते हुए ताज़े concrete के नीचे वहां काम कर रहे चार निर्माण श्रमिक दब गए. दो की वहीं मृत्यु हो गई और दो की बाहर निकाले जाने के बाद. post-mortem report के अनुसार, तीन श्रमिकों की कुचले जाने से और एक की दम घुटने से मृत्यु हुई. दो साल की जांच के बाद Augsburg के सरकारी वकील ने निर्माण company के दो प्रबन्ध निदेशकों पर भवन निर्माण के लिए बनाए गए मचान की जांच में लापरवाही, और अन्तत: लापरवाही से हत्या का आरोप लगाया है. 6 march को Landsberg की जिला अदालत में सुनवाई होगी.

22 December 2022 को Bad Staffelstein में एक व्यक्ति ने अपने घर की खिड़की से एक 45 वर्षीय पड़ोसी को अपने घर में मृत पड़े देख कर police को बुलाया. police ने मृत व्यक्ति के घर की तलाशी ली तो deep freezer से उस की 70 वर्षीय मां की लाश भी मिली. postmortem report के अनुसार दोनों की प्राकृतिक मृत्यु हुई है. आत्महत्या या किसी तीसरे व्यक्ति का कोई संकेत नहीं है. व्यक्ति की मृत्यु कुछ दिन पहले और मां की मृत्यु कुछ महीनों पहले हुई थी. मृत व्यक्ति के कागज़ातों की छान-बीन से police ने अन्दाज़ा लगाया है कि मां की pension को जारी रखने के लिए उसने मां की मृत्यु को सार्वजनिक नहीं किया और उस की लाश को deep freezer में छुपा दिया. उस की मां वैसे भी बीमारी के कारण अकसर अस्पताल में रहती थी और गांव में उस की कोई जान पहचान नहीं थी.

2 January 2023 को सुबह दस बजे German - Switzerland सीमा के पास A5 highway पर Swiss सीमा शुल्क police ने सामान्य जांच के लिए एक 7 seater Seat Alhambra गाड़ी को रोका और सन्तोषजनक जांच के लिए यात्रियों को गाड़ी से उतरने के लिए कहा. police के आश्चर्य की सीमा नहीं रही जब गाड़ी से एक एक कर के कुल 23 यात्री नीचे उतरे. 9 व्यस्क और 14 बच्चे. उन में से 22 लोग एक ही परिवार से थे और वे लोग Poland से चल कर Switzerland के शहर Bern जा रहे थे. police ने German police को सूचित किया. चालक को बिना सुरक्षा पेटी बांधे लोगों को ले जाने के लिए जुर्माना हुआ. सब को विभिन्न गाड़ियों में जाने की शर्त पर Switzerland में प्रवेश करने की अनुमति दी गई.

6 January 2023 को police ने एक 33 वर्षीय Thüringen निवासी को 2020 में Regensburg में तीन युवतियों का revolver से डरा कर बलात्कार करने के आरोप में गिरफ़्तार किया है. police को 2020 में चारों ओर poster लगाने और ढेर सारी सूचनाएं मिलने के बावजूद सफ़लता नहीं मिली. फिर एक पीड़िता के हाथ से मिले sperm के आधार पर February 2021 में DNA database में खोजने से भी कोई सफ़लता नहीं मिली. पर इस के आधार पर अपराधी की आंख, बाल और त्वचा का रंग निर्धारित किया जा सका जो पीड़ितों के द्वारा दिए गए विवरणों से भी मेल खाता था. फिर मई 2021 में Regensburg में 2020 में चल रहे Integration courses में भाग ले रहे लोगों में से विवरण से मेल खाते 514 व्यक्तियों की सूची तैयार की गई और उन्हें स्वेच्छा से DNA नमूने देने का निवेदन किया गया. यह बहुत मुश्किल और थकाऊ काम था क्योंकि इस के लिए व्यक्ति को सुबह उठ कर बिना कुछ खाए आधे घंटे के अन्तराल पर पांच बार अपने थूक का नमूना देना होता है. इस सूची में आरोपी भी शामिल था, जो एक बच्चे का बाप है और 2013 में Madagascar से Germany आया. लेकिन वह अब तक Thüringen shift हो चुका था. पर वह DNA नमूना देने के लिए तैयार हो गया. और यहीं police को अन्तत सफ़लता मिली. उसने गिरफ़्तारी पर कोई प्रतिरोध नहीं किया पर उस के घर की तलाशी से वह revolver नहीं मिला है. उसे सुनवाई के लिए Regensburg लाया जाएगा.

5 January 2023 को Rachid Chouakri नामक Algeria का एक 40 वर्षीय हत्यारा Regensburg की एक अदालत में सुनवाई के दौरान वहां से भागने में सफ़ल हो गया. चार दिन बाद France की police ने उसे पौने पांच सौ kilometre दूर पकड़ा. 2011 में उसने Nürnberg में एक तंबाकू की दुकान की 76 वर्षीय मालकिन की गला घोंट कर हत्या कर दी. 2013 में उसे उम्र कैद की सजा सुनाने के बाद उसे Straubing की jail में डाल दिया गया. वहां उसने किसी अधिकारी के साथ हाथापाई की तो उसे Würzburg की jail में shift कर दिया गया. इस हाथापाई की सुनवाई के लिए उसे अदालत में हाजिर होना था.

July 2021 में Münster में पांच लोगों को दो छोटे बच्चों, जो उस समय केवल चार और आठ साल के लड़के थे, के नशा खिला कर यौन शोषण करने, उनके फोटो और video बना कर internet में फैलाने के जुर्म में कई सालों की सजा हुई. इस के मुख्य आरोपी Adrian V., जो उस समय 28 वर्षीय का था, ने ना केवल अपनी महिला दोस्त के आठ वर्षीय बच्चे का कई सालों तक यौन शोषण किया, बल्कि अपने कई दोस्तों को भी बच्चे का शोषण करने दिया. उसने अपने तीन साथियों के साथ April 2020 में अपनी मां द्वारा दिए गए एक बगीचे के घर में अपना जन्मदिन मनाने के लिए तीन दिन तक दो छोटे बच्चों, जो उस समय केवल चार और आठ साल के थे, का तीन दिन तक शोषण किया. उस की मां को भी इस के बारे में पता था. Adrian V. को चौदह साल की, उस के तीन दोस्तों को बारह, साढे ग्यारह और दस साल की सजा हुई. उस की मां Carina V., जो उस समय 46 साल की थी, को पांच साल की सजा हुई. सभी को सजा preventive detention के साथ हुई क्योंकि उन्हें समाज के लिए खतरनाक माना गया है. यानि वे सजा काटने के बाद भी बाहर नहीं आ सकते. Adrian V. की दोस्त, Sabrina K., जो उस समय 32 वर्षीय की थी, को भी उस की मदद करने और बच्चे की मदद ना करने के जुर्म में अक्तूबर 2021 में सात साल नौ महीने कैद की सजा सुनाई गई. Adrian V. के एक अन्य paedophilic दोस्त, बवेरिया के शहर Roding के एक 35 वर्षीय स्वास्थ्य कर्मचारी को वैसे ही जुर्म में 11 January 2023 को Regensburg की अदालत में पेश किया गया है. उसने भी अपनी 35 वर्षीय दोस्त के बेटे का यौन शोषण किया और अपनी दोस्तों को भी आमन्त्रित किया. उस की महिला दोस्त की सुनवाई 13 January को हई.

22 नवंबर 2022 की रात को Ingolstadt के पास 2006 में खोले गए 'Kelten Römer Museum' नामक संग्रहालय में से दो हज़ार साल पुराने 3.7-kilogram के पांच सौ सोने के सिक्के चुरा लिए गए. 1999 में Manching में खोजा गया यह सोने के सिक्कों का संग्रह पिछली शताब्दी का सब से बड़ा celtic खज़ाना था. केवल सोने की कीमत ढाई लाख Euro के आस-पास है, लेकिन इन ऐतिहासिक सिक्कों का व्यावसायिक मूल्य करोड़ों में है. इस चोरी में चोरों ने पेशेवर तरीके से काम किया. चोरी से एक घंटा पहले उन्होंने Manching शहर के telephone exchange की fibre optic cable काट दी. नतीजतन संग्रहालय की alarm प्रणाली लकवाग्रस्त हो गई. सिक्कों की चोरी में केवल नौ minute लगे. संग्रहालय का camera system भी पुराना था. पर उस दिन की कोई video recording भी नहीं उपलब्ध है. पर Bayern के संग्रहालयों में से चोरी की यह कोई अकेली घटना नहीं है. 2017 से 2021 तक 27 ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, हालांकि यह घटना सब से बड़ी थी. 2022 के आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं हैं.

10 February 2022 को Schwandorf / Mossendorf के एक खेत में एक 43 वर्षीय महिला अपने तीन साल के छोटे से Shih tzu/Havaneser कुत्ते को घुमाने ले कर जा रही थी तो एक तीन साल के 76cm ऊंचे Dobermann कुत्ते ने उस के कुत्ते पर हमला कर दिया. गरदन सहित कई जगह काटे जाने से छोटे कुत्ते की वहीं मृत्यु हो गई. जब महिला ने अपने कुत्ते को बचाना चाहा तो Dobermann ने महिला को भी दोनों हाथों सहित 15 जगहों पर काट लिया. उस समय ना तो Dobermann रस्सी से बन्धा हुआ था और ना उस के मालिक का कहीं अता-पता था. मालिक वहां दस minute बाद पहुंचा और उसने छोटे कुत्ते की मृत्यु और महिला के घावों की ज़िम्मेदारी लेने से साफ़ इनकार कर दिया. उसने कहा कि उस का कुत्ता यह नहीं कर सकता. महिला के हाथ का operation हुआ. लम्बे समय तक दोनों हाथों से काम ना कर पाने की वजह से उस की नौकरी चली गई. 17 January 2023 को Schwandorf की जिला अदालत में Dobermann के मालिक को दो महीने की आमदनी का जुर्माना हुआ.

137 देशों में लगभग 65,000 अनाथ बच्चों की देख-भाल करने वाली ग़ैर-सरकारी संस्था SOS-Kinderdorf की दान से होने वार्षिक आय करीब 1.4 खरब Euro मानी जाती है. कई देशों में इस के अन्तर्गत पल रहे बच्चों के प्रति यौर शोषण और हिंसा की खबरें आती रहती हैं. 2022 में Germany में 160 ऐसी reports आई हैं.

January 2023 में Schwandorf के पास Bruck शहर में एक बत्तखें पालने वाली company में bird flu (Influenza A virus subtype H5N1) फैल गया जिस के कारण 70000 बत्तखों को carbon dioxide और अक्रिय gases के मिश्रण से बेहोश कर के मार दिया गया.

19.01.2023 को 62 वर्षीय SPD party के नेता Boris Pistorius को Germany का रक्षा मन्त्री बना दिया गया. इससे पहले वे Niedersachsen राज्य की संसद के सदस्य थे. media में बहुत दिनों से लगातार पूर्व रक्षा मन्त्री Christine Lambrecht को असक्षम साबित करने का अभियान चल रहा था. मंगलवार को इस्तीफा देने के समय भी उन्होंने इसका मुख्य कारण media में बदनामी बताया था.

14 December 2021 की रात को Kelheim के Goldberg-Klinik नामक अस्पताल में जब Ronja H. नामक एक 23 वर्षीय nurse काम पर आई तो उस के सर में भयंकर दर्द था. उसने Codeine युक्त दर्द निवारक दवा ले रखी थी. पर आधी रात से कुछ देर पहले उसने अपनी एक सह-कर्मी को बताया कि उस का सर-दर्द बहुत बढ़ गया है. करीब सवा एक बजे उस की सह-कर्मी ने उसे एक injection दिया और उसे एक शांत कमरे में आराम करने के लिए कहा. करीब डेढ बजे उस की मृत्यु हो गई. लेकिन उस की मृत्यु का उस के सह-कर्मियों को पांच घंटे बाद सुबह साढे छह बजे पता चला. port-mortem report से पता चला कि उस की मृत्यु Propofol नामक एक narcotic तत्व और Codeine की आपसी रसायन क्रिया से हुई है, जिस से Popstar Michael Jackson की मृत्यु भी हुई थी. लेकिन उस की सह-कर्मी ने बाद की पूछ-ताछ में इससे इनकार किया कि यह दवा उसने दी थी. Ronja H. के पिता वकीलों और आपराधिक police के साथ मिल कर एक घटना को सुलझाने का हर प्रयत्न कर रहे हैं. अभी तक यह साफ़ नहीं है कि इस दवा को अस्पताल में रखने और उसे मरीज़ों को देने के क्या माप-दण्ड हैं. यह भी साफ़ नहीं है कि क्या इस मृत्यु के लिए कोई खास व्यक्ति ज़िम्मेदार है या फिर अस्पताल का प्रबन्धन. या फिर उसने आत्महत्या की है. यह भी साफ़ नहीं है कि उस की लाश पांच घंटे तक अस्पताल में कैसे पड़ी रही.

जिस ने 1980 की हिन्दी फिल्म 'The Burning Train' नहीं देखी, वह इसे शुक्रवार 20 January को दक्षिण पूर्वी Bayern में अस्ल ज़िन्दगी में देख सकता था. सुबह तीन बजे दक्षिण Bayern के Straß गांव के पास खड़ी एक रेलगाड़ी में अज्ञात कारणों से आग लग गई. दमकलकर्मियों के पहुंचने तक दोनों चालक गाड़ी से उतर चुके थे. अन्यथा गाड़ी खाली थी. जैसे ही दमकलकर्मियों ने आग बुझानी शुरु की, हल्की ढलान के कारण रेलगाड़ी Freilassing की ओर लुढ़कनी शुरू हो गई और धीरे-धीरे उसने तेज गति पकड़ ली. दमकल-कर्मियों के पास जलती हुई और बिना चालक के तेज भागती हुई रेलगाड़ी का पीछा करने और धर्मेन्द्र या Bruce Willis जैसे किसी करिश्मे की उम्मीद करने के अलावा कोई चारा ना था. सौभाग्य से railway कर्मचारी पटरी को switch कर के गाड़ी को आठ kilometre दूर Freilassing के एक buffer stop वाले track पर लाने में सफ़ल हो गए. buffer stop से टकराने से गाड़ी हल्की सी पटरी से उतर गई लेकिन रुक गई.

Germany की डाक सेवा 'Deutsche Post' में पक्के तौर काम कर रहे लगभग डेढ लाख कर्मियों के वेतन में 15% वृद्धि का दबाव डालने के लिए श्रमिक संघ Verdi ने पूरे Germany के DP केन्द्रों में कार्यरत अपने करीब 15 हज़ार सदस्यों को पिछले बृहस्पतिवार और शुक्रवार (19 और 20 January 2023) को हडताल के लिए बुलाया. इससे एक चौथाई चिट्ठियां (करीब 1.3 करोड़) और एक तिहाई packet (करीब 2.3 करोड़) प्रभावित हुए. DP ने मांग को कुछ ज़्यादा बड़ा बताया है और February में एक नई पेशकश का वादा किया है.

Germany में पिछले साल 869 लोगों ने अपनी मृत्यु के बाद 46 प्रत्यारोपण केन्द्रों में 2762 अंग दान किए, जिन से गम्भीर रूप से बीमार 2,695 रोगियों की जान बचाई जा सकी या उन्हें बेहतर जीवन मिल सका. इस के बावजूद Germany में इस समय करीब 8,500 लोग अंग प्रत्यारोपण (organ transplantation) की प्रतीक्षा सूची में हैं. प्रत्यारोपित किए जाने अंगों में गुर्दे, हृदय, यकृत (lever), फेफडे, अग्न्याशय (pancreas) और आन्तें (intestines) मुख्य हैं. Germany में अंगदान या तो मृत व्यक्ति के जीवित रहते दी गई अनुमति से होता है या फिर मृत्यु के पश्चात उस के रिश्तेदारों की अनुमति से. कुछ European देशों में अनुमति (Einwilligung) की बजाय आपत्ति विनियमन (Widerspruch) का भी नियम है. यानि अगर मृत व्यक्ति ने जीवित रहते लिखित रूप से आपत्ति नहीं जताई, तो उस के अंग प्रत्यारोपित किए जा सकते हैं. अंग प्रत्यारोपण दो स्वतन्त्र और योग्य चिकित्सकों द्वारा मस्तिष्क के समग्र कार्य की अप्राप्य विफलता (unrecoverable failure of the overall function of the cerebrum, cerebellum and brainstem) निर्धारित किए जाने के पश्चात ही सम्भव है. ये दोनों चिकित्सक ना तो अंगों को निकालने और ना ही स्थानांतरित करने में शामिल होने चाहिए. 

Schwandorf में एक 61 वर्षीय महिला ने अपने बगीचे में दीवार बनाने के लिए कारीगर ढूंढने के लिए Ebay-Kleinanzeigen में विज्ञापन डाला. तो एक व्यक्ति ने telephone पर खुद को कारीगर बताते हुए काम की पेशकश की और एक हज़ार Euro अग्रिम भुगतान की मांग की. भुगतान हो जाने पर उसने दोबारा phone कर के कहा कि अगर वह अतिरिक्त दो हज़ार Euro का अग्रिम भुगतान करती है तो वह जल्दी काम शुरू कर सकता है. इससे महिला को शक हुआ और उसने सौदे को रद्द किया और अपने पैसे वापस मांगे. कुछ देर टालने के बाद व्यक्ति ने सम्पर्क तोड़ दिया.

शनिवार 14.01.23 को Cham शहर के पास B20 सड़क पर तीन गाड़ियों की भयानक दुर्घटना हो गई जिस में एक की मृत्यु हो गई और गम्भीर रूप से घायल पांच लोगों को दो helicopters के द्वारा अस्पताल ले जाया गया. दोपहर करीब एक बजे Cham शहर की ओर जा रही एक Mazda गाड़ी अचानक अज्ञात कारणों से बीच की दोनों सफ़ेद पट्टियां लांघ कर उलटे track पर आ गई और सामने से आ रही Ford Ranger के साथ इतनी जोर से टकराई कि वह ज़बरदस्त धमाके के साथ वापस पीछे की ओर उछल गई और पीछे से आती हुई एक Skoda के साथ टकरा गई. Mazda गाड़ी इस कदर कुचली गई कि 61 वर्षीय चालक गाड़ी में ही फंस गया और तमाम कोशिशों के बावजूद उसे नहीं बचाया जा सका. उसे मृत्यु के बाद भी गाड़ी के बाहर निकालना आसान नहीं था. Ford Ranger के 44 वर्षीय चालक, उस के आठ वर्षीय बेटे, Skoda की 33 वर्षीय चालिका और उस के दो सह-यात्रियों को अस्पताल पहुंचाया गया. दुर्घटना स्थल पर छह आपातकालीन चिकित्सक, बचाव-दल और दमकल-कर्मी उपस्थित थे.

2022 December अन्त में Cologne चिड़ियाघर में Swabian-Hall प्रजाति के दस सूअरों का एक साथ जन्म हुआ. यह एक पुरानी लुप्तप्राय पशुधन नस्ल है जिस का रंग गुलाबी होने की बजाय दो रंगा होता है. इन सूअरों का सर, गरदन और पीछे का हिस्सा काला होता है बाकी का रंग सफ़ेद. पुराने समय में ये सूअर अपने वसायुक्त मांस के कारण बहुत लोकप्रिय हुआ करते थे. पर अब उपभोक्ता इसे कम पसन्द करते हैं. इन सूअरों की संख्या हाल ही में गिर गई है. अब उन्हें गम्भीर रूप से संकट-ग्रस्त माना जाता है.

Kiel से Hamburg जा रही एक regional express रेलगाड़ी में एक 33 वर्षीय फिलीस्तीनी व्यक्ति ने चाकू से यात्रियों पर हमला कर दिया जिस से दो लोगों की मृत्यु हो गई और सात यात्री गम्भीर रूप से घायल हो गए. कुछ लोग उसे रोकने में सफ़ल हो गए. वह खुद भी घायल हो गया.

Munich-Freising के cardinal Reinhard Marx ने 2022 में बड़ी हिम्मत दिखाते हुए पिछले दशकों में चर्च के पादरियों द्वारा बच्चों के यौन शोषण किए जाने पर छान-बीन करने के लिए एक आयोग बनाया. इससे सम्बन्धित कुछ घटनाओं की सुनवाई Traunstein की जिला अदालत में होगी. कुछ लोगों ने, जिन की उम्र आज 60 से ऊपर है, करीब पचास साल पहले चर्च के पादरियों द्वारा शोषित किए जाने की शिकायत की है. उन्होंने सारी ज़िन्दगी चर्च के डर से घुट घुट कर गुज़र दी. चर्च के बड़े अधिकारी भी सब पता होते हुए भी अनजान बने रहे. यहां तक कि Pope Benedikt XVI (Joseph Alois Ratzinger, † 31. Dezember 2022) जिन की हाल ही में मृत्यु हुई है, भी लपेटे में आ सकते हैं. बहुत सालों तक चर्च इस नियम का फ़ायदा उठा रही थी कि यौन अपराधों के लिए मुकदमा करने की एक सीमा होती है जो गम्भीरता के अनुसार तीन से तीस साल तक हो सकती है. Germany में ऐसे कई मुकदमों में चर्च को लाखों Euro का हर्जाना देना पड़ा है. बहुत से लोगों का चर्च से विश्वास उठ गया और उन्होंने चर्च को tax देना बन्द कर दिया. पर अब छवि और धन के द्वंध से निकल कर cardinal Reinhard Marx ने बड़ी पहल की है. हो सकता है इससे मुकदमों की बाढ़ आ जाए. जो लोग सारी ज़िन्दगी चुप रहे, उन में बोलने की हिम्मत आ जाए.

CSU Bayern के पूर्व general secretary Gerold Tandler की बेटी Andrea Tandler और उस के एक साथी को मंगलवार 24 January 2023 को Corona महामारी की शुरुआत में एक Switzerland की company और Bayern के स्वास्थ्य मन्त्रालय के बीच नकली और बहुत मंहगे Corona mask (€8.90 / mask) का धंधा करवाने के एवज में लाखों का commission कमाने और tax चोरी के आरोप में गिरफ़्तार किया गया है.

21 December 2022 को Berlin में German खुफिया विभाग BND के कर्मचारी  Carsten L. को रूस के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया. उस पर Ukraine युद्ध शुरू होने के बाद रूस को German दण्ड संहिता के कुछ गुप्त आंकड़े उपलब्ध कराने का आरोप है. पिछले रविवार 22 January को एक अन्य व्यक्ति Arthur E. को Munich airport पर America से पहुंची एक उड़ान से Carsten L. की मदद करने के आरोप में remand में लिया गया. Arthur E. के पास German passport है और वह BND का कर्मचारी नहीं है.

Munich की company 'Krauss-Maffei Wegmann (KMW)' के द्वारा 1978 से बनाया जाने वाला युद्धक tank (main battle tank, MBT, Kampfpanzer) Leopard फिलहाल दुनिया का सब से उन्नत tank है. इसकी 120mm bore वाली तोप चारों दिशाओं में पांच kilometre तक मार कर सकती है. company अब तक इसकी 3500 प्रतियां बना चुकी है. इसका सब से आधुनिक संस्करण Leopard 2A7 है. दुनिया के 19 देश, अधिकतर European देश इसे ख़रीद चुके हैं. कोई भी देश इसे Germany की अनुमति के बिना आगे निर्यात नहीं कर सकता. Ukraine रूस से लड़ने और अपने खोए हुए इलाके वापस पाने के लिए इसकी 300 प्रतियां चाहता है. Germany अन्तत Ukraine को रूस का सामना करने के लिए 14 Leopard 2A6 युद्धक tank देने के लिए राजी हो गया है. इस में सैनिकों का प्रशिक्षण और tanks के लिए ज़रूरी गोला-बारूद भी शामिल है. पर इस के अलावा और कोई भी मदद के लिए उसने साफ़ मना कर दिया है, जैसे Germany से सैनिक और जंगी हवाई जहाज़ भेजना. Germany यह सुनिश्चित करना चाहता है कि Germany और Nato सीधे तौर पर Ukraine - रूस युद्ध में शामिल ना हों. हालांकि America का M1 Abrams भी इतना ही उन्नत है पर इस के लिए अलग तरह का ईंधन चाहिए. और बहुत सारे M1 Abrams tanks America से अन्ध महासागर (Atlantic Ocean) के द्वारा Ukraine तक पहुंचाना मुश्किल है. फिर भी America Ukraine को 31 M1 Abrams tanks भेजने के लिए राजी हो गया है.