बुधवार, 25 अक्तूबर 2023

गाड़ियों की दौड़ से दो बच्चों की मृत्यु

February 2022 में Hannover के पास Barsinghausen में दो गाड़ियों की आपसी race के चक्कर में सामने से आ रही एक गाड़ी इतनी जोर से टकराई कि वह हवा में उछल कर पास के घोड़ों के अस्तबल में दूर जा गिरी. इस गाड़ी में पीछे बैठे दोनों छोटे बच्चों की मृत्यु हो गई. आगे बैठे दोनों माता-पिता को गम्भीर चोटें आईं. इन की उम्र केवल दो और छह साल थी और ये दोनों बच्चे Kindersitz (बच्चों वाली सीट) और seatbelt के साथ ठीक से बन्धे हुए थे. race लगाने वाले दोनों 40 वर्षीय लोग सह-कर्मी थे (एक पुरुष और महिला) और वे काम से अपनी अपनी गाड़ियों में घर वापस जा रहे थे. उनकी गति 180kmh तक पहुंच गई थी जब कि उस सड़क पर केवल 70kmh की गति अनुमित थी. दुर्घटना करने वाली महिला को सितंबर 2022 में Poland में गिरफ़्तार किया गया. तब से remand में है. उस पर हत्या और उस के सह-कर्मी पर हत्या में मदद का आरोप है. महिला ने अपने ब्यान में रोते हुए कहा "मैं बच्चों के माता-पिता से माफ़ी मांगना चाहती हूं, हालांकि मुझे पता है कि इससे उनके बच्चे जीवित नहीं हो जाएंगे. मैं उस दुर्घटना से खुद बहुत गम्भीर रूप से घायल हो गई थी. इस लिए जब मैं किसी तरह टूटी हुई गाड़ी से बाहर निकली तब एक बार तो बच जाने पर ख़ुश हुई, पर जब मैं ने उन दो बच्चों को मरे हुए देखा तब मुझे अफ़सोस हुआ कि बच्चों की जगह मैं खुद क्यों नहीं मर गई. इस बोझ के साथ जीना बहुत मुश्किल है. आखिर मैं भी तीन बच्चों की मां हूं". पर उसने इस बात से इनकार किया है कि उसने अपने साथी के साथ दौड़ लगाई थी.