सोमवार, 23 अक्तूबर 2023

लघु समाचार

29 मई को Ludwigshafen की रसायण company BASF ने हल्के तरीके से बनाए गए एक समुद्री जहाज़ 'Stolt' को इस्तेमाल करना शुरू किया है. यह Rhein दरिया में कम पानी होने से भी उत्पादन के लिए ज़रूरी सामान को ला पाएगा और इसकी परिवहन क्षमता भी पारम्परिक जहाज़ों की तुलना में दोहरी होगी. पहले कई बार कम पानी में जहाज़ों के ना चल पाने के कारण company का उत्पादन ठप्प हो चुका है. company अपने सामान का 40% परिवहन दरिया के द्वारा करती है. इस जहाज़ का आकार 135 x 17.5 meter है और यह कम पानी में 2500 टन और अधिकतम 5100 टन भार ले जा सकता है.

Austrian, Swiss और Brussels Airlines के बाद अब Italy की सरकारी उड़ान सेवा 'Ita' भी Lufthansa का हिस्सा बनने जा रही है. पहले चरण में 32.5 करोड़ Euro के साथ 41% हिस्सा ख़रीदा जाएगा, फिर लगभग 50 करोड़ Euro के साथ 49% हिस्सा. 2021 की सर्दियों में Italy की 'Alitalia' company में से 'Ita' का जन्म हुआ था, और तब से यह घाटे में चल रही है. उधर Lufthansa Germany के बाज़ार से धीरे धीरे स्वतन्त्र होना चाहती है.

media company Prosieben-Sat1 घाटे और कम विज्ञापन मिलने के कारण 2023 के अन्त तक नौकरियां कम करेगा. फिलहाल company में 7385 पूर्णकालिक कर्मचारी हैं. company ने इस साल के शुरू में 82 करोड़ राजस्व के साथ डेढ करोड़ Euro का घाटा दर्ज किया है.

Berlin के Grünheide में स्थित Tesla company के Europe के एकमात्र कार उत्पादन केन्द्र में दुनिया भर के हज़ारों ग्राहकों, कर्मचारियों और projects की जानकारी सार्वजनिक होने के खबर है. अन्दाजा लगाया जा रहा है कि यह काम किसी पूर्व कर्मचारी ने किया है.

24 मई को Frankfurt में European केन्द्रीय bank (EZB) से हवाई अड्डे जा रहे Kanzler Olaf Scholz के काफ़िले में एक अजनबी गाड़ी जुड़ गई और काफ़िले के साथ हवाई अड्डे के अन्दर भी चली गई. गाड़ी में से निकल कर वाहक ने Kanzler को गले से लगाया और उस का हाथ भी दबाया. यह सब इतनी शांति के साथ हुआ कि ना तो Kanzler को खतरा महसूस हुआ और ना ही सुरक्षा बलों ने हस्तक्षेप किया. उस व्यक्ति ने खुद ही बिना प्रतिरोध के गिरफ़्तारी भी दे दी.

29 मई को Nordrhein-Westfalen राज्य संसद में एक minute का मौन रख कर तीस साल पहले एक चरमपंथी आगजनी हमले में मारे गए एक परिवार के सदस्यों को याद किया गया. 29 मई 1993 को चार चरम पंथियों ने एक तुर्की परिवार के घर में आग लगा दी थी जिस में पांच महिलाओं की मृत्यु हो गई थी.

Corona महामारी के कारण Germany के लगभग साढे सात लाख युवाओं ने अपनी जवानी के सब से कीमती दिन घर पर बैठ कर बिता दिए, उन्हें बाहरी दुनिया देखने का मौका नहीं मिला. इसकी भरपाई करने के लिए केन्द्रीय सरकार ने 14 जून से एक सांस्कृतिक Pass (KulturPass.de) launch किया है जिस से 2005 में पैदा हुए युवाओं को (यानि जो लोग इस साल में 18 वर्ष के हो चुके हैं या हो जाएंगे) इस website में पञ्जी-करण करने पर 200 Euro का budget मिलेगा जिसे वे विभिन्न कार्यक्रमों अथवा चीज़ों के लिए खर्च कर सकते हैं. यह budget केवल इसी website द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है. इस website में अब तक 5600 सांस्कृतिक संस्थाएं और 17 लाख उत्पाद पञ्जीकृत हो चुके हैं. अनेक संग्रहालयों, प्रदर्शनियों, cinema, संगीत और रंगमंच कार्यक्रमों के ticket इस website (अथवा App) के द्वारा ख़रीदे जा सकते हैं. इस के अलावा अनेक किताबें, वाद्य यन्त्र और CDs आदि भी यहां से ख़रीदे जा सकते हैं. यह Pass दो साल तक वैध रहेगा. यह Pass केवल स्थानीय संस्थाओं के लिए है जो इस website में पञ्जीकृत हैं. अन्य संस्थाएं भी पञ्जी करण के लिए आवेदन कर सकती हैं. यह Pass बड़े platforms या Netflix जैसी streaming services के लिए नहीं है. केन्द्र इस परियोजना के लिए दस करोड़ Euro खर्च कर रहा है.