शुक्रवार, 24 दिसंबर 2021

Metaphoric Uses of समय

समय metaphor

these moments, ऐसा समय न होता

समय बंध गया

on time, समय पर होना (रेल समय पर है)

on right time, उचित समय पर काम करनेवाले का ही श्रम सफल होता है।

on time, समय से / पर आना (मैं समय से / पर  आ जाऊंगा)

at the time of, आपदा के समय भागने का रास्ता भी न मिले

समय को दो भागों में बांटना कितना सही है, BC and AD

नायकों की चेतन-धारा में विलीन (melted) हो गईं और समय प्रवाहमान (Fluid) हो उठा।

समय, अब कितने बजे हैं? अभी कितने बजे हैं? अभी क्या समय हुआ है? मैं कल जयपुर जाना चाहता हूं। मुझे कल जयपुर जाना है। मैं कल जयपुर जाने वाला हूं। मुझे कल जयपुर जाना चाहिए। मुझे कल जयपुर जाना पड़ेगा। बर्लिन वाली गाड़ी कितने बजे जाएगी? शताब्दी एक्सप्रेस कितने बजे जाएगी? बर्लिन को रेलगाड़ी कब जाएगी?

ज़्यादा ऊंचाई से गिरने से बिल्लियां ज़्यादा सुरक्षित रहती हैं। इससे उन्हें सुरक्षित उतरने के लिए समय मिल जाता है।

हमारी जानकारी के अनुसार जीव-जगत के प्रादुर्भाव के समय से ही सुचारू ढंग से चला आ रहा है

ausgerechnet, क्या इसी समय यह होना था, यह मेरे साथ ही क्यों होना था आदि स्थितियों में उपयोग होता है।

Gut Ding will Weile haben. यानि काम अच्छी तरह करने के लिए समय लगता है। जल्दी में काम ठीक नहीं होते।