शुक्रवार, 24 दिसंबर 2021

सकना, आना

करना आता है, किया जाता है

अमरीका में सबसे ज़्यादा chewing gum चबाई जाती है, उसके बाद Belgium और Austria का number आता है।

वैज्ञानिक लेख सबसे ज़्यादा अमरीका में लिखे जाते हैं। उसके बाद china और England का नंबर आता है।


to be able to do something (with मुझे चलाना)

मुझे कार चलानी आती है

क्या तुम्हें कार चलानी आती है?

मुझे जर्मन भाषा आती है।

मुझे जर्मन भाषा बोलनी आती है।

मुझे जर्मन भाषा लिखनी आती है।

मुझे carrom board खेलना आता है।


to be able to do something (with मैं सकता)

क्या आप कार चला सकते हैं?

मुझे इतना भी अनाड़ी मत समझो। मैं भी गाड़ी चला सकता हूं।

क्या आप यहां से जा सकते हैं?

तुम्हारी तबीयत ठीक नहीं तो तुम्हारी जगह मैं गाड़ी चला सकता हूं।

आज्ञा देने का अर्थ आदेश देना (to order, befehlen) नहीं है

अब आप जा सकते हैं।

तुम चाहो तो तुम मेरी कार चला सकते हो।

क्या मैं जा सकता हूं?

क्या मैं कार चला सकता हूं?

मैं कार चला सकता हूं।


तुम्हारी पत्नी को कितने खाने पता हैं?

तुम्हारी पत्नी को कितने खानों के बारे में पता है?

तुम्हारी पत्नी को कितने खाने बनाने आते हैं?

तुम्हारी पत्नी कितने खाने बना सकती है?

तुम्हारी पत्नी कितनी तरह के खाने बना सकती है?

तुम्हारी पत्नी को कितनी तरह के खाने बनाने आते हैं?


मैं जर्मन समझता हूं।

मुझ को जर्मन भाषा आती है।

मेरी समझ में जर्मन भाषा आती है।

मुझ को जर्मन भाषा समझ आती है।

मुझ को जर्मन भाषा बोलनी / लिखनी / पढ़नी आती है।

मैं जर्मन भाषा समझ / बोल / लिख / पढ़ सकता हूं।

मैं जर्मन भाषा समझ / बोल / लिख / पढ़ लेता हूं।