शुक्रवार, 24 दिसंबर 2021

जर्मन हिन्दी वाक्य १

इस बार हम आपको यात्रा संबंधी कुछ आम उपयोग की बातें सिखा रहे हैं।


आपको ये वाक्य सुनाई पड़ सकते हैं-

Ihren Reisepass, bitte.

"इहरे राइज़ेपास, बिट्टे।"


कृपया अपना पासपोर्ट दिखाएं।


Was ist der Grund Ihrer Reise?

वास इज़्ट देयर ग्रुन्ड इहरर राइज़े?

आपकी यात्रा का क्या कारण है?


Wie lange bleiben Sie?

वी लान्गे ब्लाइबन सी?

आप कितने दिन ठहरने वाले हैं?


Mit wem reisen Sie?

मिट वेम राइज़न सी?

आप किसके साथ यात्रा पर हैं?


"पासपोर्ट निरीक्षण, कस्टम आदि के समय आपको इन वाक्यों की आवश्यक्ता पड़ सकती है-"

मैं केवल यहाँ से गुज़र रहा हूँ।

Ich bin auf der Durchreise.

इश बिन आउफ़ देयर दुर्षराइज़े।


मैं कुछ सामान घोषित करना चाहता हूँ।

Ich möchte etwas verzollen.

इश म्योश्टे एट्वाज़ फ़रज़ॉलन।


मेरे पास घोषित करने को कुछ नहीं है।

Ich habe nichts zu verzollen.

इश हाबे निश्टस ज़ु फ़रज़ॉलन।


आपको ये सुनाई पड़ सकता है-

Haben Sie etwas zu verzollen?

हाबेन सी एट्वाज़ ज़ु फ़रज़ॉलन?

क्या आपके पास घोषित करने को कुछ है?


Darauf müssen Sie Zoll Zahlen.

दाराउफ़ म्युस्सन सी ज़ॉल ज़ाहलन।

आपको इस पर सीमा शुल्क देना होगा।


****


आपको कुछ signboard दिखाई पड़ सकते हैं-

Zoll

custom


Zollfreie Waren

duty मुक्त माल


Zollpflichtige Waren

duty वाला माल


Nichts zu verzollen

duty रहित


Passkontrolle

passport निरीक्षण


Polizei

police


****


धन आदि के मामले में


ATM कहाँ है?

Wo isr der Bankautomat?

वो इस्ट देयर बांकआटोमाट?


बैंक कहाँ है?

Wo ist die Bank?

वो इस्ट दी बांक?


मुद्रा कहाँ से बदलवा सकते हैं?

Wo ist die Wechselstube?

वो इस्ट दी वेक्सेलस्टूबे?


बैंक कब खुलता / बंद होता है?

Wann öffnet/Schließt die Bank?

वान एयोफ़्फ़नेट/ श्लीज़्ट दी बांक?


मैं मुद्रा बदलवाना चाहता हूँ।

Ich möchte Geld wechseln.

इश म्योश्टे गैल्ड वैक्सलन।


मुद्रा परिवर्तन दर क्या है?

Was ist der Wechselkurs/die Gebühr

वास इस्ट देयर वैक्सलकुर्स/ दी गेब्युहर?


मुझे लगता है कि इसमें कुछ गल्ती है।

"Ich glaube, hier stimmt etwas nicht."

"इश ग्लाउबे, हीयर श्टिम्मट एट्वास निश्ट।"


मेरे ट्रेवलर चेक खो गये हैं।

Ich habe meine Reisescheks verloren.

इश हाबे माईने राइज़ेशैक्स फ़र्लोरन।


मेरा कार्ड काम नहीं कर रहा।

Meine Karte funktioniert nicht.

माइने कार्टे फ़ंक्सियोनियर्ट निश्ट।


मेरा कार्ड गुम हो गया।

Ich habe meine Karte verloren.

इश हाबे माइने कार्टे फ़र्लोरन।


मेरा कार्ड ATM से वापस बाहर निकला ही नहीं।

Der Bankautomat hat meine Karte eingezogen.

देयर बांकआटोमाट हाट माइने कार्टे आइनगेज़ोगन।


आपको नीचे लिखे शब्द नज़र आ सकते हैं-

Karte hier einführen

कार्ड यहाँ डालें।


Abbrechen

रद्द


Löschen

मिटाएं


Eingeben

भेजें


PIN-Nummer

पिन


Abhebung

पैसा निकालें


vom Girokonto

चालू खाते से


vom Sparkonto

बचत खाते से