शुक्रवार, 24 दिसंबर 2021

जर्मन हिन्दी वाक्य ४

Kann ich mit Eva sprechen?

कान इश मिट इवा श्प्रैख़न?

क्या मैं इवा के साथ बात कर सकता हूँ?


Können Sie mich um sechs Uhr wecken?

क्योनन सी मिश उम ज़ैक्स उअर वैक्कन?

क्या आप मुझे छह बजे जगा सकते हैं?


Ziehen Sie Ihre Schuhe aus.

ज़ीहन सी इहरे शूहे आउफ़।

कृपया अपने जूते उतारें।


Wo übernachten Sie?

वो इयूबरनाशटन सी?

आप रात को कहाँ ठहरेंगे?


Öffnen Sie diese Tasche.

एयोफ़नन सी दीज़े टाशे.

इस बैग को खोलें।


Meine Karte wurde gestohlen.

माइने कार्टे वुर्डे गेस्टोहलन।

मेरा कार्ड चोरी हो गया।


Was haben Sie gesagt?

वास हाबन सी गेसाग्ट?

आपने क्या कहा?


Ich spreche kein Deutsch.

इश श्प्रैख़े काईन डॉयच।

मैं जर्मन नहीं बोल सकता।


Können Sie bitte langsamer sprechen?

क्योनन सी बिट्टे लांगसामर श्प्रैख़न?

क्या आप कृपया थोड़ी धीरे बोल सकते हैं?


Spricht hier jemand Englisch?

श्प्रिख़्ट हीयर येमांड ऐंगलिश?

क्या यहां पर कोई अंग्रेज़ी बोलता है?


Wo ist der Flughafen?

वो इस्ट देयर फ़्लूगहाफ़न?

हवाई अड्डा कहाँ है?


Wo ist die Bushaltestelle?

वो इस्ट दी बुसहाल्टेश्टेल्ले?

बस अड्डा कहाँ है?


क्या आपके पास टैक्सी का फ़ोन नंबर है?

Haben Sie die Telefonnummer für ein Taxi?

हाबेन सी दी टेलिफ़ोन-नुम्मर फ़्युर आइन टाक्सी?


मैं इस पते पर जाना चाहता हूँ।

Ich möchte zu dieser Adresse.

इश म्योश्टे ज़ु दीज़र एड्रेस्से।


क्या आप गाड़ी धीरे चला सकते हैं?

Können Sie langsamer fahren?

क्योनन सी लांगसामर फ़ाहरन?


गाड़ी यहां रोक दें।

Halten Sie hier an.

हाल्टन सी हीयर आन।


यहां प्रतीक्षा करें।

Warten Sie hier.

वार्तन सी हीयर।


आपने तो कहा था इसके दस यूरो लगेंगे।

Sie sagten, es würde zehn Euro kosten.

सी साग्टन, एस व्युर्डे ज़ेन ओयरो कॉस्टन।


बाकी पैसे रख लें।

Stimmt so.

श्टिम्मट सो।


मेरी कार खराब हो गयी है।

Mein auto ist kaputt.

माइन ऑटो इस्ट कापुट्ट।


क्या आप इसे आज ठीक कर सकते हैं?

Können Sie es heute reparieren?

क्योनन सी एस हॉयटे रिपेरीयरन?


क्या मैं गाड़ी यहां पार्क कर सकता हूँ?

Kann ich hier parken?

कान इश हीयर पार्कन?


गाड़ी कब ठीक हो जायेगी?

Wann wird es fertig sein?

वान्न वर्ड एस फ़ैर्तिग साइन?


वहां एक दुर्घटना हो गयी।

Es hat einen Unfall gegeben.

एस हाट आइनन उनफ़ाल गेगेबन।


ऐंबुलेंस को बुलाइये।

Rufen Sie einen Krankenwagen.

रुफ़ेन सी आइनन क्रांकेनवागेन।


क्या आप कोई होटल सुझा सकते हैं?

Können Sie ein Hotel empfehlen?

क्योनन सी आइन होटेल एंप्फ़ेहलन?


क्या मैं कमरा देख सकता हूँ?

Kann ich das Zimmer sehen?

कान्न इश दास ज़िम्मर सेहन?


मुझे इससे सस्ता कमरा चाहिये।

Ich möchte ein billigeres Zimmer.

इश म्योश्टे आइन बिल्लिगेरेस ज़िम्मर।


क्या मुझे एक कंबल मिल सकता है?

Kann ich eine Decke haben?

कान्न इश आइने डेक्के हाबेन?


मेरी चाबी खो गयी है।

Ich habe meinen Schlüssel verloren.

इस हाबे माइनन श्ल्युस्सल फ़र्लोरन।


यहां गर्म पानी नहीं है।

Ich habe kein heißes Wasser.

इस हाबे काइन हाइज़ेस वास्सर।


यह कमरा गंदा है।

Das Zimmer ist schmutzig.

दास जिम्मर इस्ट श्मुट्ज़िग।


मुझे फ़ोन करें।

Rufen Sie mich an.

रुफ़न सी मिश आन।


मुझे ईमेल करें।

Mailen Sie mir.

मेलन सी मियर।


क्या मैं आपका फ़ोन नंबर ले सकता हूँ?

Kann ich Ihre Telefonnummer haben?

कान्न इश इहरे टेलिफ़ोननुम्मर हाबन?


मैं बाद में फ़ोन करता हूँ

 Ich rufe später zurück.

इश रुफ़े श्पेटर ज़ुरुक।


आपका ईमेल पता क्या है?

Wie ist Ihre E-Mail-Adresse?

वी इस्ट इहरे ईमेल एड्रेस्से?


कृपया एक टेलिफ़ोन कार्ड दें।

Eine Telefonkarte, bitte.

आइने टेलिफ़ोनकार्टे, बिट्टे।


क्या मैं ये फ़ोन चार्ज कर सकता हूँ?

Kann ich dieses Telefon wiederaufladen?

कान्न इश दीसेस टेलिफ़ोन वीडरआउफ़लाडन?


मेरा फ़ोन यहां काम नहीं कर रहा।

Mein Telefon funktioniert hier nicht.

माइन टेलिफ़ोन फ़ुंक्सयोनियर्ट हियर निश्ट।


कृपया मुझे एसएमएस करें।

Bitte schicken Sie mir eine SMS.

बिट्ट शिक्कन सी मियर आइने एसएमएस।


मैं आपको फ़ोन करूँगा।

Ich werde Sie anrufen.

इश वेर्डे सी आनरुफ़न।


कृपया ऊँचा बोलें।

Bitte sprechen Sie lauter

बिट्टे श्प्रैख़न सी लाउटर।


क्या आप दोबारा बोल सकते हैं?

Könnten Sie das bitte wiederholen?

क्योन्नटन सी दास बिट्टे वीडरहोलन?


क्या मैं यहां एक फ़ैक्स भेज सकता हूँ?

Kann ich hier ein Fax senden?

कान्न इश हियर आइन फ़ैक्स सैन्डन?


कृपया इस चिट्ठी के लिये डाक टिकट दें।

Eine Briefmarke für diesen Brief bitte.

आइने ब्रीफ़मार्के फ़्युर दीसन ब्रीफ़ बिट्टे।


कृपया बिल दे दीजिये।

Eine Quittung, bitte.

आइने कुइट्टुंग, बिट्टे।


क्या पास में कोई सस्ता रेस्तरां है?

Gibt es in der Nähe ein preisgünstiges Restaurant?

बिब्ट एस इन देयर नेहे आइन प्राइसग्युंस्तिगेस रेस्तरां?


क्या हम बाहर बैठ सकते हैं?

Können wir draußen sitzen?

क्योनन वीयर द्राउसन सिट्ज़न?


मैं किसी की प्रतीक्षा कर रहा हूँ।

Ich warte auf jemanden.

इश वार्ते आउफ़ येमान्दन।


टॉयलेट कहां है?

Wo ist die Toilette?

वो इस्ट दी टॉयलेट्टे?


क्या मैं क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकता हूँ?

Kann ich mit Kreditkarte bezahlen?

कान्न इश मिट क्रेडिटकार्टे बिज़ाहलन?


खाने के लिये और कितनी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी?

Wie lange dauert es noch mit dem Essen?

वी लान्गे डाओअर्ट एस नॉख़ मिट डेम एस्सन?


हम और इंतज़ार नहीं कर सकते।

Wir können nicht mehr länger warten.

वियर क्योनन निश्ट मेहर लैंगर वार्तन।


हम जा रहे हैं।

Wir gehen jetzt.

वियर गेहन ज़ैट्ज़ट।


मैं ये नहीं खा सकता।

Ich kann das nicht essen.

इश कान्न दास निश्ट एस्सन।


ये बहुत ठंडा है।

Das ist zu kalt.

दास इस्ट ज़ु काल्ट।


ये ताज़ा नहीं है।

Das ist nicht frisch.

दास इस्ट निश्ट फ़्रिश।


ये बहुत स्वादिष्ट था।

Das war lecker!

दास वार लैक्कर।


मैं यहां की बीयर पीना चाहता हूँ।

Ich möchte gern ein Bier aus der Region.

इस म्योश्टे गैर्न आइन बीयर आउस देयर रिगियोन।


आप कैसे हैं?

Wie geht es Ihnen?

वी गेहट एस इहनन?


मैं अच्छा हूँ, धन्यवाद।

Gut, danke.

गुट, डान्के।


क्षमा करें।

Entschuldigung

एन्टशुल्डिगुंग


आप का नाम क्या है?

Wie heißen Sie?

वी हाइज़न सी?


आपसे मिलकर अच्छा लगा।

Schön, Sie kennenzulernen.

श्योन, सी कैन्ननज़ुलेर्नन।


आप कहां से हैं?

Woher kommen Sie?

वोहेयर कॉम्मेन सी?


मैं भारत से हूँ।

Ich komme aus den Indien.

इश कॉम्मे आउस देन इंडियन।


आप क्या काम करते हैं?

Was machen Sie beruflich?

वास माख़न सी बेरुफ़्लिश?