शनिवार, 9 अक्तूबर 2021

रचनात्मकता का एक उदाहरण

मैं patent office के साथ एक अनुभव आपके साथ बांटना चाहती हूं. मुझे अपने सामान्य पेशे के अलावा लकड़ी के साथ काम करना बहुत अच्छा लगता है। मैं घर में तरह-तरह का furniture ख़ुद ही बनाती रहती हूं. एक बार मैं एक नए, छोटे से अपार्टमेंट में रहने आई तो जगह की कमी मुझे बहुत खली. 

मुझे काम करने के मेज़ के लिए, रचनात्मक गतिविधियों के लिए, योग करने के लिए, सोने के बिस्तर, बैठने की कुर्सियों के लिए,सब के लिए जगह चाहिए थी. पर छोटे से अपार्टमेंट में इतनी जगह कैसे बने? फिर मुझे नया furniture बनाने का विचार आया जिसे मैं कुछ इस तरह से बनाऊं, जो ज़रूरत मुताबिक अलग अलग रूप ले सके. बहुत मेहनत करने पर मैंने कुछ ऐसे मॉड्यूल तैयार किए जिन्हें अलग अलग ढंग से जोड़ कर मेज़, कुर्सी, बेड आदि में बदला जा सकता था। 

इस विचार को मैंने patent office में प्रस्तुत किया और मुझे इस पर काम करने का कुछ समय मिल गया. 

एक दिन मैंने स्थानीय समाचारपत्र में एक विज्ञापन देखा जिसमें शौकीय हस्तश्ल्पियों को अपनी रचनाएं प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया गया था. मेरा इस प्रदर्शनी में भाग लेने का मन हुआ. पर इसके लिए बहुत मेहनत की ज़रूरत थी. सारे मॉड्यूल फिर से तैयार करना, flyer तैयार करना और छपाना, एक वीडियो बनाना जिसमें modules को तरह तरह से इस्तेमाल करने की विधियां दिखाई गई हों, स्क्रीन को रखने के लिए एक स्टैंड और कुछ लोग जो सामान लाने, ले जाने में और प्रदर्शनी के दौरान मेरी मदद करें. 

प्रदर्शनी बहुत अच्छी रही. बहुत लोगों ने मेरे उत्पाद के बारे में पूछा कि यह कब उपलब्ध होगा, कितना महंगा रहेगा। इसके लिए मेरे पास कोई उत्तर नहीं था. अभी तक मैं यह सब शौक के लिए कर रही थी. काफ़ी समय तक मेरे पास ईमेल आती रहीं। पर मैंने इस विचार पर अधिक काम नहीं किया। इस दौरान patent office की नकल सुरक्षा की सीमा भी समाप्त हो गई।