शनिवार, 9 अगस्त 2014

राहुल ने की NDTV पर शादी

6 मार्च को NDTV Imagine के रियलटी शो 'राहुल दुलहनिया ले जाएगा' में आखिर स्वर्गीय प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन ने डिंपी गांगुली को शादी के लिये चुना। मुम्बई के एक आलीशान होटल में कई हस्तियों के आशीर्वाद के साथ विवाह संपन्न हुआ। फाइनल राउण्ड में राहुल महाजन से शादी करने के लिये तीन लड़कियां हरप्रीत छाबड़ा, डिंपी गांगुली और निकुंज मलिक पहुंची थीं। एनडीटीवी इमेजिन का यह शो 'राखी का स्वयंवर' की सफ़लता को दोहराने के रूप में देखा जा रहा था। लोग यह जानने के लिये उत्सुक थे कि क्या राहुल सचमुच उस लड़की से शादी करेगा या फिर राखी सावन्त की तरह शो समाप्त होने के बाद शादी से इनकार कर देगा।

हालांकि शो के दौरान राहुल की निकुंज के साथ अधिक बनती दिख रही थी। पर स्त्रोतों का कहना है कि डिंपि गांगुली ने तो स्वयंवर में भाग लेने के लिये एक फिल्म का ऑफर भी छोड़ दिया था, इसलिए उसे विजेता के रूप में देखा जा रहा था। यह भी माना जा रहा है कि राहुल और डिंपी एक दूसरे को शो आरम्भ होने से पहले से जानते हैं। रिपोर्टों के अनुसार हरप्रीत छाबड़ा तो एक वर्ष के लिये राहुल के साथ 'कॉन्ट्रेक्ट मैरिज' करने को भी तैयार थी।

इस शो की पहली कड़ी 1 फरवरी को प्रसारित की गई थी। उदयपुर में पहुंची पन्द्रह सुन्दरियों में से राहुल को अपना जीवन साथी चुनना था। राहुल ने उससे प्यार करने वाली लड़की को मोर के साथ कढ़ा हुआ कड़ा उपहार में देने और अपना शेष जीवन उसके साथ व्यतीत करने का वादा किया था।

उसने मीडिया से बात करते हुए उसने कहा था कि यह शो कोई मज़ाक नहीं है। वह सचमुच शादी करेगा और इस बार वह अन्तिम सांस तक उसे निभाएगा (उसने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया था)। उसे ऐसे जीवन साथी की तलाश है जो बुद्धिमान, मानसिक रूप से मजबूत, नरम दिल हो, सारा जीवन उसके साथ चलने में सक्षम हो, तरह तरह की परिस्थियां सम्भाल सकती हो और उसके मित्रों का आदर कर सकती हो। हंसते हुए उसने यह भी कहा था कि उसका कद भी उससे मिलता हो।

राहुल की पहली पत्नी शवेता सिंह, जिसके साथ राहुल ने 2006 में शादी की थी, को भी स्वयंवर के बारे में पता था और राहुल उसके साथ लगातार संपर्क में था। हाल ही में उनका तलाक हो गया था। उसने कहा था कि पिछले तीन वर्षों में उसके साथ बहुत कुछ घटा है। अब एनडीटीवी इमेजिन पर अपना जीवन साथी चुनने के साथ उसके जीवन में एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। एनडीटीवी ने 'राखी का स्वयंवर' को जिस संवेदनशीलता और गम्भीरता के साथ सम्भाला और साथ में दर्शकों के लिये मनोरंजन के तत्व को भी बरकरार रखा, राहुल ने उसकी सराहना की। पर शो ने भारतीय पत्नी चुनने के पारंपरिक मानदण्डों को और सुदृढ किया है जैसे खाना बनाना आना, ईलाज के घरेलू नुस्खों का पता होना आदि। प्रतियोगी लड़कियों में कोई भी राहुल की तरह तलाकशुदा नहीं थी। अन्य रियलटी शो की तरह इस शो में भी भावनाओं और विवादों का उपयोग किया गया।

इंटरनेट पर शो देखने के लिए कड़ियां-
http://ishare.rediff.com/video/others/rahul-dulhaniya-le-jayenge-promo/1149570
http://www.desi-tashan.com/category/tv-serials/ndtv/rahul-dulhaniya-le-jayega/

अमरजीत सिंह शौकीन, म्युनिक