गुरुवार, 25 अप्रैल 2013

म्युनिक में देखें पूरा जर्मनी

जर्मनी में हर तरह के landscapes पाए जाते हैं, दक्षिण में बवेरिया के बर्फीले पहाड़, उत्तरी तट पर उत्तरी सागर, पूरब में Bodensee जैसी बड़ी झील, Mainau जैसे गर्म टापू, मध्य में Rhein जैसे बड़े दरिया, Ruhrgebiet जैसे खानों और औद्योगीकरण के क्षेत्र, Lünenburg में गर्म और सुन्दर बड़े बड़े हरे भरे मैदान। लेकिन क्या आप इन सभी जगहों और वातावरणों का एक ही जगह मज़ा ले सकते हैं? हां, वह भी म्युनिक में।म्युनिक के पूरब में Miniland नामक एक जगह पर पूरे जर्मनी को एक 400 वर्गमीटर बड़े हॉल में छोटे से मॉडलों के रूप में देखा जा सकता है। बवेरिया में Walchensee नामक झील पर बना पनबिजली संयन्त्र, जर्मनी का सुन्दर और बड़ा दरिया Rhein और उसके किनारे बने हुए वाइन के अंगूरों के खेत, और किले जिनके द्वारा पुराने समय में वहां के राजा दरिया में से बहने वाले समुद्री जहाज़ों से चुंगी वसूल किया करते थे, एक चलता हुआ बिल्कुल असली दिखने वाला हवाई अड्डा जिसमें आप हवाई जहाज़ को सचमुच उड़ते और उतरते हुए देख सकते हैं, उत्तरी सागर किनारे बने सुन्दर beach और उनमें नहाते हुए लोग, उसी में बना हुआ समुद्र में से तेल निकालने वाला संयन्त्र, Ruhrgebiet में कोयले की खानें, लोहे को साफ करने के कारखाने और वहां कर्मचारियों के रहने वाले घर, बाग, बवेरिया प्रान्त के Lindau शहर में Bodensee नामक झील में शेर के बुत और lighthouse के साथ बनी हुई बन्दरगाह, इसी झील में उष्णकटिबंधीय वातावरण वाला Mainau नामक टापू जहां मौसम गर्म होने के कारण ऐसे पेड़ पौधे उगते हैं जो बाकी जर्मनी में नहीं पाए जाते, फुटबॉल स्टेडियम, घुड़सवारी का स्टेडियम, सैनिकों की बैरक, मेले, बाज़ार, घनी आबादी वाले शहर, रेलवे स्टेशन, बवेरिया की पहाड़ियों के बीच बना हुआ Neuschwanstein नामक मशहूर महल, Garmisch Partenkirchen नामक जर्मनी की सबसे ऊंची और बर्फीली चोटी और वहां तक जाने वाली रेल। इनके अलावा सबसे बड़ा आकर्षण है रेलों के चलते हुए मॉडल। पूरे हॉल में कंप्यूटर द्वारा संचालित तरह तरह की यात्री और माल गाड़ियां हैं जो शहरों, पहाड़ों, पुलों और दरियाओं में से गुज़रती हुई बहुत सुन्दर लगती हैं। इस हॉल में हूबहू दिखने वाली सौ से अधिक रेलें, तीन सौ से अधिक पटरियों को बदलने वाले यन्त्र, 1700 कार ट्रक आदि, 1400 इमारतें, 11000 लोग, 47500 तरह तरह के पेड़, झाड़ियां और 6600 सड़कों पर चमकने वाले रौशनी वाले खम्भे हैं। नीले रंग के शीशे द्वारा दिखाई गई झीलें और समुद्र, उनके नीचे प्रकाश के द्वारा दिखाई गईं लहरें, पानी में बहते हुए समुद्री जहाज़, पीछे दीवारों पर रंगे हुए बर्फीले पहाड़ सचमुच असली प्रतीत होते हैं। हर दस मिनट बाद प्रकाश के द्वारा दिन और रात बदलते हैं, रात्रि में पहाड़ों में बादल गरजने लगते हैं, बिजली चमकने लगती है। हर पूरे घंटे बाद हवाई जहाज़ के उड़ने और उतरने का शो होता है।

वैसे तो Miniland तीस साल पुराना है, पर म्युनिक में यह केवल दो साल पहले आया। तीस साल पहले बवेरिया के एक छोटे से एक गांव में एक रेस्त्रां मालिक ने सर्दी और बारिश के मौसम में अतिथियों का दिल बहलाने के लिए एक पास वाले हॉल में इसकी शुरूआत की। धीरे धीरे यह काफी बड़ा और लोकप्रिय होता चला गया। दो साल पहले उन्हें यह हॉल किसी अन्य काम के लिए चाहिए था तो सारी परियोजना को लोगों के लिए उपलब्ध करवाए रखने के उपाय सोचे जाने लगे। क्योंकि अन्य बड़े शहरों में ऐसी परियोजनाएं पहले से थीं, पर म्युनिक में ऐसी परियोजना का अभाव था। इसलिए म्युनिक शहर को चुना गया। S2 Heimstetten पर उतर कर यह बिल्कुल पास है। इसकी टिकट बड़ों के लिए नौ यूरो और बच्चों के लिए साढे चार यूरो है। साढे तीन यूरो में बीस मिनट का टूर भी होता है जिसमें पीछे की तकनीक, कंप्यूटर, छुपे हुए रेलवे स्टेशन आदि दिखाए जाते हैं जो सामान्य दर्शकों को नज़र नहीं आते। बच्चों के लिए एक खास कोना है जहां Lego के रेल बनाने वाले blocks रखे हुए हैं। और छोटे बच्चों के लिए लकड़ी की रेल और पटरियां भी हैं।
http://www.miniland.de/




Box
मॉडल बनाने का शौक लगभग डेढ सौ साल पुराना है। औद्योगिकरण के आरम्भ में बच्चे रेलों के मॉडलों के साथ खेलने लगे। धीरे धीरे आस पास के खेत, पहाड़ आदि सजाने का चलन आया। धीरे धीरे यह शौक बहुत फैल गया। अब हर तरह के रेल इंजन, डिब्बे, इमारतों, पेड़ पौधों, यहां तक कि तरह तरह के लोगों के भी हूबहू मॉडल मिलते हैं। तकनीक ने इस दिशा में बहुत तरक्की की है। यह काफ़ी महंगा शौक है। समय के साथ चार मॉडल बनाने वाली कंपनियों ने रेल के लिए कई आकारों की पटरियां विकसित की हैं। उनमें चार सबसे अधिक प्रचलित हैं  Z (6.5mm), N (9mm), TT (12mm), H0 (16.5mm), इनमें से भी सबसे अन्तिम तरह की पटरी सबसे अधिक प्रचलन में है। Miniland भी इसी मानक पर बना हुआ है। मॉडल रेलें और पटरियां बनाने वाली कंपनियों में Märklin और Fleischmann सबसे अधिक लोकप्रिय हैं।




http://produktadmin.maerklin.de/presse-upload/0001-101221-Pressemitteilung-final.pdf
http://www.maerklin.de/de/service/veroeffentlichungen/presse.html