गुरुवार, 17 जनवरी 2013

Automobile News

800 नौकरियों की छँटनी करेगा Honda UK
जापान की बड़ी कार बनाने वाली कंपनी Honda UK अपने Swindon प्लांट से लगभग 800 कर्मचारियों की छँटनी करने की योजना बना रही है. इसकी वजह European region में Honda कारों की मांग में कमी को बताया जा रहा है. Honda motors के executive vice president Kent ker ने बताया कि यूरोपीय कार बाजार में लगातार घटती मांग के कारण हम अपने व्यापारिक ढांचे में फिर से बदलाव करने की जरूरत महसूस कर रहे हैं. कंपनी की ओर से यह सूचना plant के कर्मियों को भी दे दी गयी है. इसे UK में Honda की सबसे बड़ी छँटनी बताया जा रहा है. कंपनी के इस फैसले से न सिर्फ Union leaders बल्कि सरकारी अधिकारियों में भी निराशा का माहौल है. कंपनी के swindon plant में Jazz, Civic और CR-V मॉडल की गाड़ियों का निर्माण होता है.Ssang Yong में $900m निवेश करेगा महिंद्रा & महिंद्रा
भारत की अग्रणी ऑटोमोबाईल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा आगामी 4-5 सालों में दक्षिण कोरियाई कंपनी SsangYong में तकरीबन $900m के निवेश की योजना बना रही है. महिंद्रा एंड महिंद्रा के Automotive & Farm Equipment sectors के President पवन गोयनका ने बताया कि दक्षिण कोरिया में तीन नई गाड़ियां और 6 इंजन विकसित करना चाहती है. यह फंड आंतरिक संचय, नई Equity और कर्ज के माध्यम से जुटाया जायेगा. SsangYong मोटर्स कोरिया की चौथी सबसे बड़ी ऑटोमोबाईल कंपनी है. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 2011 में इस कंपनी के 70 फीसदी शेयर $463.6m में खरीदा था.

ओपल जर्मनी में ADAM का Production शुरू करेगी
US के जनरल मोटर्स की सहायक कंपनी ओपल 19 जनवरी, 2013 से अपनी छोटी कार ADAM का निर्माण जर्मनी के Eisenach प्लांट में करने जा रही है. कंपनी ने इस प्लांट में $248m का निवेश किया है. इस प्लांट में Corsa कार के निर्माण की योजना है. ओपल प्रबंधन बोर्ड के Deputy chairman Dr. Thomas Sedron ने कहा है कि जर्मनी के Eisenach प्लांट में ADAM कार का निर्माण पहले से तय था. साथ ही कंपनी Cascada convertible को भी launch करने की योजना बना रही है. कंपनी की योजना 2016 तक 23 नई कारों और 13 नये इंजन को launch करने की है.

2012 में रॉल्स रॉयल ने 3575 कारें बेचीं
UK की luxury कार कंपनी रॉल्स रॉयल ने साल 2012 में दुनिया भर में अपनी 3575 कारें बेचने में सफलता पायी है. इस साल कंपनी ने लैटिन अमेरिका समेत 40 नये देशों में अपनी कारों के लिए बाजार तैयार किया है. रॉल्स रॉयल के CEO Torsten Müller-Ötvös ने बताया कि इस सला हमने Middle East में 26 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की है, जबकि Europe में यह 21 फीसदी रही है. कंपनी ने सबसे अधिक बढ़ोतरी साउदी अरबिया में दर्ज की है, वहां बढ़ोतरी की दर 61 फीसदी रही है, जबकि Asia Pacific में 18 फीसदी और जर्मनी में 15 फीसदी रही है. अगर मॉडल की बात की जाये तो सबसे अधिक बढ़ोतरी Phantom family model में 95 फीसदी और Ghost में 73 फीसदी दर्ज की गयी.

UK में Land Rover की बिक्री में 25 फीसदी का इजाफा
2012 में Land Rover की बिक्री में रिकार्ड इजाफा हुआ है. बीते वर्ष Land Rover की बिक्री में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है. उस साल Jaguar XF की बिक्री में 22 फीसदी और Mercedes E-Class के साथ Audi A6 में भी रिकार्ड बढ़ोतरी दर्ज की गयी. इस साल British SUV brand ने 54480 कारें बेचीं, Jaguar की 65586 गाड़ियां बिकीं. Jaguar XF और Jaguar Land Rover की रिकार्ड बिक्री के कारण Land Rover UK को `best ever' retail sales year का अवार्ड मिला.

यामाहा भारत का पहला महिला प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेंगे
यामाहा मोटर्स के द्वारा भारत में पहली बार महिलाओं के लिए ड्राइविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. कंपनी ने घोषणा की है कि वे इसकी शुरुआत चेन्नई से करने जा रहे हैं. यामाहा ने भारतीय स्कूटर बाजार में सितंबर, 2012 में प्रवेश किया जब उसने Ray स्कूटर launch किया था. Ray स्कूटर को खास तौर पर भारतीय शहरी महिलाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उन महिलाओं के लिए शुरू किया जा रहा है जो ड्राइविंग सीखने या लाइसेंस प्राप्त करने के बारे में सोच रही हैं.

इस साल भारत में तीन दर्जन कारों की launching होगी
साल 2013 भारतीय कार प्रेमियों के लिए खुशियों का मौका लेकर आ रहा है. इस साल भारतीय बाजार में तीन दर्जन नयी कारें दस्तक देने जा रही हैं. पिछले साल की मंदी के बाद इसे उत्साह जनक कदम के तौर पर देखा जा रहा है. इनमें सभी category की गाड़ियां launchहो रही हैं, भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति Suzuki इस साल नौ मॉडल launch करने की योजना बना रही है, इसमें A-star का नया Version भी शामिल है. टाटा मोटर भी साल के मध्य में अपनी कम क़ीमत की कार Tata Nano का पावर डीजल Version ला रही है. यह भी खबर है कि कंपनी इस बीच इस कार का CNG Version ला सकती है. इसके साथ ही Hyundai मोटर्स, Ford इंडिया, Nissan Motors, फियेट के अलावा Mercedes Benz और BMW की नये माडल launch करेगा.