गुरुवार, 15 मई 2008

कॉमेडी अंग्रेज़ी नाटक

English comedy play 'Goodnight Desdemona (Good Morning Juliet)' was performed in Amerika Haus for few days in May. With excellent script, actors, stage and sound design, this play held the audience for three hours together.

10 मई को Amerika Haus में एक अंग्रेज़ी नाटक Goodnight Desdemona (Good Morning Juliet) का पर्दर्शन हुआ। इसे देखने बहुत सारे अमरीकी, इंगलैंड वासी और यहां तक कि जर्मन लोग भी आये। यह बहुत कॉमेडी, मज़ेदार और रोचक नाटक था। इसके पाँचों कलाकार अमरीकी अथवा कैनेडा वासी ही थे, इसलिये जर्मन लोगों के लिये अमरीकी अंग्रेज़ी समझनी थोड़ी मुश्किल हो रही थी। ऊपर से बीच बीच में शेक्सपीयर के नाटकों के संवाद भी थे। नाटक बहुत लंबा था लेकिन लोग अंत तक इससे बंधे रहे क्योंकि इसका अंत बहुत रोमांचक था। इस नाटक की मुख्य भूमिका निभायी कनेडा की जानी मानी कलाकार Elisa Moolecherry ने, जो संयोग से BeMe Theatre की संस्थापक भी हैं। वे बहुत प्रतिभाशाली कलाकार हैं। कुछ ही महीने पहले उन्होंने एक अन्य नाटक I, Claudia में चार बिल्कुल अलग अलग पात्रों की भूमिका निभायी थी, भेस बदल बदल कर।

ये नाटक BeMe Theatre द्वारा निर्मित किया गया था और इसे लिखा है कैनेडा वासी लेखिका Ann-Marie MacDonald ने।

इस नाटक में साहित्य की एक डरपोक किस्म की प्रोफ़ेसर को अपने शोध कार्य के दौरान लगता है कि शेक्सपीयर के दो नाटक 'Romeo and Juliet' और Othello दुखांत नहीं बल्कि हास्य नाटक थे। और वे दोनों उसने खुद नहीं लिखे थे, बल्कि चुराये थे। उसे लगता है कि इस तरह के किरदारों का अंत मौत नहीं होना चाहिये था। लेकिन वह इतनी डरपोक है कि वह ये सब अपने काईयां प्रोफ़ेसर के सामने बोलने की हिम्मत नहीं रखती। तभी वह कम चेतना की अवस्था में भूत काल में चली जाती है और दोनों नाटकों की नायिकाओं Desdemona और Juliet को मिलती है। फिर शुरु होती है दोनों कहानियों में उथल पुथल। रोमियो और जुलियट दोनों उसी से प्यार करने लगते हैं (क्योंकि वह लड़के और लड़की का भेस बदलती रहती है)। उधर Othello की नायिका डेस्डेमोना उसकी जान के पीछे पड़ जाती है। इस समय के दौरान वह साहस करना सीखती है, प्यार करना सीखती है, अपना बचाव करना सीखती है।

Othello पर हाल ही में हिन्दी फ़िल्म ओंकारा भी बनी थी जिसका अंत भी दुखदायक था।
http://www.bemetheatre.com/current_prod.html