गुरुवार, 1 मई 2008

36 लाख यूरो का चोर पकड़ा गया

36 लाख यूरो की चोरी के साथ सवा साल से गायब चोर को एक ट्रेन में पकड़ लिया गया।

बुधवार, 23 अप्रैल को सुबह करीब सवा ग्यारह बजे न्यूनबर्ग से ड्रेस्डन जाने वाली एक ट्रेन में दो पुलिसकर्मी आम चेकिंग कर रहे थे (Interregio 3087 Nürnberg – Dresden). Pegnitz के पास उन्होंने एक व्यक्ति को आईडेंटिटी कार्ड दिखाने के लिये कहा। उसपर लिखा हुआ था 'Kittelmann, Sven'. पुलिसकर्मियों ने कंप्यूटर में देखा तो पता चला कि वह व्यक्ति लाखों यूरो की चोरी के बाद 15 महीनों से गायब है। उन्होंने उसे उसी वक्त हथकड़ियां लगा दीं। लाल टी-शर्ट और बास्केटबॉल टोपी पहने, लम्बे भूरे बालों वाले उस व्यक्ति ने कोई विरोध नहीं किया। उसके पास कोई हथियार भी नहीं था। पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह चेक-स्लोवाकिया के एक शहर में जा रहा था जहां वह एक वर्ष से छुपा हुआ था। वह Baden-Württemberg में किसी डॉक्टरी जाँच के लिये आया था। पकड़ के दौरान उससे टेप में लिपटे 20000 यूरो पाये गये। बाकी पैसों का ठिकाना उसने नहीं बताया।
पकड़े जाने के बाद पुलिस द्वारा खींची गयी फ़ोटो
उसके पास से पैकेजिंग टेप में लिपटा 20000 यूरो पाया गया।

32 वर्षीय Sven Kittelmann 20 जनवरी 2007 को A8 हाईवे पर एक साथी के साथ एक बैंक की ट्रांसपोर्टर गाड़ी चलाकर म्युनिक की ओर आ रहा था। गाड़ी के अंदर करीब 36 यूरो का कैश धन था। Sulzemoos के पास एक पार्किंग में उसने कुछ देर विराम करने के लिये गाड़ी रोकी। फिर उसने मोबाईल फ़ोन पर निर्विघ्न बात करने के बहाने अपने साथी को गाड़ी से उतार दिया। साथी के उतरते ही वह गाड़ी लेकर भाग गया।

Größere Kartenansicht
यहां से वह अपने साथी को उतार कर गाड़ी लेकर भागा।

इस गाड़ी में धन ले जाया जा रहा था।

फिर कुछ ही किलोमीटर दूर Dachau-Fürstenfeldbruck की क्रासिंग के पास उसने धन एक किराये पर ली हुयी Ford Focus Combi कार में लाद दिया और फ़्रांस की ओर फ़रार हो गया। ये गाड़ी बाद में फ़्रांस में Marseilles के समुद्री पोर्ट पर खाली पायी गयी। वहां से वह एक समुद्री जहाज़ से यात्रा करके अलजीरिया गया। लेकिन उसके पास वीज़ा न होने की वजह से उसे वहां ठहरने नहीं दिया गया और उसे उसी जहाज़ से वापस आना पड़ा। उसके बाद उसका कुछ पता नहीं चला था। कयास लगाये जा रहे थे कि जर्मनी वापस ज़रूर आयेगा। अब तलाश खत्म हुयी।
पुलिस उसे इस फ़ोटो के साथ ढूँढ रही थी।

Größere Kartenansicht
यहां उसने धन दूसरी गाड़ी में लादा।