सोमवार, 28 जनवरी 2008

कम से कम समलैंगिकों पर सभी एकमत

हाल खचाखच भरा था। Thalkirchnerstraße पर स्थित Gaststätte Zunfthaus में 350 से भी अधिक लोग म्युनिक के आगामी चुनावों के OB के पद के सभी छह उम्मीदवारों को एक साथ देखने और एक ही विषय में उनके विचार जानने के लिए उत्सुक थी। वो क्या विषय था? समलैगिकों के लिए समान अधिकार।

म्युनिक शहर में कोई सवा लाख समलैंगिक लोग रहते हैं। हर वर्ष Christopher Street Day मनाने के लिए लाखों समलैंगिक महिलाएं और पुरुष म्युनिक की सड़कों पर निकल पड़ते हैं। लेकिन समलैंगिकों को लेकर कुछ सामाजिक मुद्दे अभी भी नाज़ुक हैं। उन्हें कानून द्वारा मान्यता प्राप्त होने के बावजूद समाज में पूरी नहीं आत्मसात नहीं किया जा सका है। उन्हें अभी भी समाज में कई बार भेद-भाव का सामना करना पड़ता है। आने वाले महानगरपालिका चुनावों में भी समलैंगिकों की इतनी बड़ी आबादी खास महत्व रखती है। समलैंगिकों की संस्था SUB (Schwules Kommunikations- und Kulturzentrum e.V., http://www.subonline.org/) ने शुक्रवार, 25 जनवरी को म्युनिक के Oberbürgermeister के पद के सभी छह उम्मीदवारों को इकट्ठा कर, समलैंगिकों के बारे में उनके विचार जानने की कोशिश की। संस्था का कहना है कि जहाँ SPD, Grünen और FDP पार्टियों ने समलैंगिकों के लिए बहुत कुछ किया है वहीं CSU, ÖDP और Freie Wähler का समलैंगिकों के प्रति रुख थोड़ा रूढ़िवादी है।

पेश हैं सभी उम्मीदवारों के ब्यानः

ÖDP के उम्मीदवार Markus Hollemann-
समलैंगिक भी म्युनिक का एक हिस्सा हैं। ÖDP पार्टी में कई समलैंगिक लोग काम करते हैं और पूर्ण स्वीकार्य हैं। ये हमें पूरी तरह साफ़ है कि किसी के साथ लिंग को लेकर कोई भेद भाव नहीं किया जाएगा। मैं अपनी पत्नी के साथ शादी शुदा हूँ लेकिन मेरे कई दोस्त समलैंगिक हैं और बहुत आकर्षक व्यक्तित्व वाले हैं। इसलिए मेरा मानना है कि किसी का व्यक्तित्व केवल इस एक मुद्दे के आधार पर नहीं जाँचा जाना चाहिए। शहर में नागरिकों से संबंधित इससे भी अधिक महत्वपूर्ण मुद्दे और समस्याएं हैं। एक OB उम्मीदवार के तौर पर मैं चाहता हूँ कि लोग भविष्य और पर्यावरण के बारे में सोचें। ऊर्जा बचत, शाश्वत ऊर्जा (renewable energy) और ऊर्जा के दक्ष उपयोग के मुद्दे अभी सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं।

FDP के उम्मीदवार Michael Matter-
उदारवादी नीति में किसी भी चीज़ में असमान व्यवहार अस्वीकार्य है। समलैंगिकों के आपसी रिश्तों के मामले में भी वही नीति अपनाई जानी चाहिए। खासकर शादी के द्वारा टैक्स में छूट और गोद लेने के मामलों में उन्हें समान अधिकार मिलने चाहिए। म्युनिक में इस संबंधी बहुत सी परामर्शी सेवाएँ उपलब्ध हैं। किसी अतिरिक्त सेवा की ज़रूरत फिलहाल मुझे नहीं लगती। बड़ी समस्या तब खड़ी होती है जब मौजूदा संयुक्त सरकार बहुत सांस्कृतिक समाज के नारे लगाती है (Multikulti) लेकिन समलैंगिकों के विरुद्ध हिंसा बरतती है। जब right extremists समलेंगिकों' पर हिंसा करते हैं, तब सरकार समता की बात करती है लेकिन जब मुस्लमान हिंसा करते हैं, तब चुप रहती है। संवैधानिक तौ पर सभी के विरुद्ध कारवाई होनी चाहिए।

Grünnen के Hep Monatzeder-
मौजूदा सरकार के अंतर्गत म्युनिक का माहौल पहले से ही सहलैंगिकों के काफ़ी अनुकूल है। फिर भी अभी काफ़ी कुछ करना बाकी है। किराए के अपार्टमेंट से लेकर अपना मनपसंद जीवनसाथी चुनने के अधिकार तक। इसलिए मैं उनके अधिकारों के लिए लड़ता रहूँगा।

Freien Wählern München के उम्मीदवार Michael Piazolo-
हम मानना है कि मनुष्य अपने यौन जीवन का फैसला खुद करे लेकिन इसके साथ ही समाज और दूसरों के प्रति उत्तरदायित्व भी बनता है। Christopher Street Day (CSD) जैसे बड़े आयोजन जहाँ एक तरफ़ समलैंगिक जीवन को नज़दीक से देखने का अवसर प्रदान करते हैं, वहीं उसे तोड़ मरोड़ कर, फैला कर दिखाए जाने का भी डर रहता है। हमरी कोशिश समलैंगिक जीवन को सामान्य जीवनशैली में आत्मसात करने की रहेगी।

CSU के उम्मीदवार Josef Schmid-
समय आ गया है जब समलैंगिक प्रवृत्ति के लोग हमारे समाज का अंग माने जाएं, न कि कुछ और। इसे सामान्यत स्वीकार्य बनाने के लिए किसी प्रकार का प्रदर्शन करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि बहुत शाँत रहने की आवश्यक्ता है। मेरी बीवी और बच्चे हैं, इसलिए मैं पांरपरिक शादी में विश्वास करता हूँ। हमारे संविधान एवं मेरी मान्यता अनुसार शादी को पारिवारिक जीवन के संभाव्य अँकुर के रूप में बचाकर रखा जाना चाहिए। लेकिन मैं दूसरी जीवन शेलियां भी स्वीकार करता हूँ। समलैंगिकों के साथ समाज में या काम में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए। जियो और जीने दो का सहिष्णुता वाला फ़ार्मुला मुझे प्रिय है। हाँ घनिष्ठ जीवन घनिष्ठ ही रहना चाहिए।

SPD के Christian Ude-
पिछले वर्षों के मेरे OB होने के कार्यकाल में म्युनिक समुदाय में काफ़ी कुछ बदल गया है। 2002 में समलैंगिकों के लिए शहर का समन्वय केन्द्र, 2004 की EuroGames में एड्स के लिए मुफ़्त परामर्श केन्द्र, और हर वर्ष होना वाला Christopher Street Day आदि। SPD युवा और वृद्ध समलैंगिकों के लिए सूचना और शिक्षा द्वारा आगे भी कार्यरत रहेगी।

संस्था SUB 14 फरवरी Oberangertheater में इस विवाद का दूसरा चरण आयोजित करेगी जिसमें महानगरपालिका चुनाव की छह समलैंगिक महिला उम्मीदवार और चार समलैंगिक पुरुष उम्मीदवार मौजूद होंगे।